दुनिया

पाकिस्तान में कार्यवाहक प्रधानमंत्री की नियुक्ति के लिए कवायद तेज, राष्ट्रपति ने इन दो बड़े नेताओं को भेजे पत्र

पाकिस्तान के राष्ट्रपति आरिफ अल्वी ने प्रधानमंत्री इमरान खान और नेशनल असेंबली में विपक्ष के नेता शहबाज शरीफ को पत्र लिखकर कार्यवाहक प्रधानमंत्री की नियुक्ति के लिए सुझाव मांगे हैं।

फोटो: IANS
फोटो: IANS 

पाकिस्तान के राष्ट्रपति आरिफ अल्वी ने प्रधानमंत्री इमरान खान और नेशनल असेंबली में विपक्ष के नेता शहबाज शरीफ को पत्र लिखकर कार्यवाहक प्रधानमंत्री की नियुक्ति के लिए सुझाव मांगे हैं। जियो न्यूज की रिपोर्ट के मुताबिक, कार्यवाहक प्रधानमंत्री की नियुक्ति की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है।

Published: 04 Apr 2022, 3:45 PM IST

यदि खान और शरीफ तीन दिनों के भीतर एक नाम पर आम सहमति तक नहीं पहुंच पाते हैं, तो उनमें से प्रत्येक दो नाम कार्यवाहक प्रधानमंत्री की नियुक्ति के लिए जिम्मेदार सांसद समिति को भेजा जाएगा।

Published: 04 Apr 2022, 3:45 PM IST

इसी बीच इमरान खान की पार्टी पीटीआई ने कार्यवाहक पीएम के लिए राष्ट्रपति को दो नाम भेजे हैं। पीटीआई नेता और मंत्री फवाद चौधरी ने कहा कि अगर संयुक्त विपक्ष ने 7 दिनों के भीतर नामों को अंतिम रूप नहीं दिया, तो पीटीआई द्वारा सुझाए गए नामों में से शीर्ष उम्मीदवार कार्यवाहक प्रधानमंत्री बन जाएगा।

Published: 04 Apr 2022, 3:45 PM IST

इससे पहले राष्ट्रपति सचिवालय ने सोमवार तड़के जारी एक बयान में कहा कि खान, प्रधानमंत्री के रूप में हटाए होने के बावजूद, एक कार्यवाहक प्रधानमंत्री की नियुक्ति तक प्रधानमंत्री के रूप में बने रहेंगे।

Published: 04 Apr 2022, 3:45 PM IST

हालांकि, पाकिस्तान के संविधान के अनुच्छेद 224 के तहत, एक बार अधिसूचना जारी होने के बाद, खान एक कार्यवाहक प्रधानमंत्री की नियुक्ति तक 15 दिनों तक प्रधानमंत्री के रूप में बने रहेंगे। ट्विटर पर, राष्ट्रपति अल्वी ने यह भी घोषणा की कि खान कुछ समय के लिए प्रीमियर के रूप में काम करना जारी रखेंगे।

आईएएनएस के इनपुट के साथ

Published: 04 Apr 2022, 3:45 PM IST

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: 04 Apr 2022, 3:45 PM IST