दुनिया

पाकिस्तान पुलिस के खिलाफ बलूचिस्तान में विरोध प्रदर्शन, क्वेटा और बलूचिस्तान में निकाली गईं बड़ी रैलियां

राजनीतिक कार्यकर्ताओं, नागरिक समाज के सदस्यों और मानवाधिकार कार्यकर्ताओं सहित बड़ी संख्या में लोगों ने विरोध रैलियों और धरनों में भाग लिया।

फोटो: IANS
फोटो: IANS 

बलूचिस्तान के लोगों में पाकिस्तान सरकार के खिलाफ आक्रोश बढ़ता ही जा रहा है। यहां के नागरिकों पर पाकिस्तानी पुलिस की अत्याचार के खिलाफ लोगों गुस्सा है। इसके विरोध में बलूचिस्तान के कई हिस्सों में लोग घरों से बाहर निकले और सरकार के खिलाफ प्रदर्शन किया।

खुजदार, नाल और वाध शहर में पूरी तरह से बंद हड़ताल देखी गई, जबकि इस्लामाबाद में तुरबत लॉन्ग मार्च में भाग लेने वालों पर पुलिस कार्रवाई के खिलाफ क्वेटा और बलूचिस्तान के अन्य हिस्सों में रैलियां निकाली गईं।

Published: undefined

डॉन की रिपोर्ट के अनुसार, सिंध और पंजाब के बीच सड़क संपर्क कई घंटों तक कटा रहा क्योंकि प्रदर्शनकारियों ने धरना दिया और रैलियां निकालीं, जिससे क्वेटा-कराची और बरखान-डेरा गाजी खान राजमार्ग अवरुद्ध हो गए। वाध, खुजदार और नाल कस्बों में सभी दुकानें, बाजार और शॉपिंग सेंटर बंद रहे।

राजनीतिक कार्यकर्ताओं, नागरिक समाज के सदस्यों और मानवाधिकार कार्यकर्ताओं सहित बड़ी संख्या में लोगों ने विरोध रैलियों और धरनों में भाग लिया।

Published: undefined

इस्लामाबाद में मार्च करने वालों की गिरफ्तारी के खिलाफ खुजदार में धरना दिया गया, जबकि इलाके में एक विरोध रैली भी निकाली गई जिसमें बड़ी संख्या में महिलाओं और बच्चों ने हिस्सा लिया।

उन्होंने खुजदार की विभिन्न सड़कों पर मार्च किया, यातायात अवरुद्ध करने के लिए क्वेटा-कराची राजमार्ग पर टायर जलाए। उन्होंने खुजदार, नाल और वाध इलाकों में भी सड़कों पर यातायात अवरुद्ध कर दिया।

Published: undefined

बलूचिस्तान नेशनल पार्टी-मेंगल (बीएनपी-एम) के अध्यक्ष तुरबत लॉन्ग मार्च में भाग लेने वालों के साथ एकजुटता व्यक्त करने के लिए विरोध रैलियों में से एक में पहुंचे। बीएनपी-एम नेता ने शांतिपूर्ण प्रदर्शनकारियों की पिटाई करने और उन्हें गिरफ्तार करने के लिए इस्लामाबाद पुलिस की निंदा की।

डॉन की रिपोर्ट के अनुसार, उन्होंने पुलिस द्वारा हिरासत में लिए गए महिलाओं और बच्चों सहित सभी लोगों की तत्काल रिहाई की मांग की। छात्रों और राजनीतिक कार्यकर्ताओं ने बलूचिस्तान विश्वविद्यालय के पास सरियाब रोड पर धरना दिया। धरने के कारण सड़क पर यातायात बाधित हो गया।

आईएएनएस के इनपुट के साथ

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined