दुनिया

पुतिन ने फिर जताई परमाणु युद्ध की आशंका, लेकिन कहा- मॉस्को 'पागल' नहीं, पहले इस्तेमाल नहीं करेगा

परमाणु युद्ध की संभावना पर बात करते हुए पुतिन ने चेताते हुए कहा कि खतरा बढ़ रहा है, इसे छिपाना गलत होगा। लेकिन उन्होंने जोर देकर कहा कि रूस किसी भी परिस्थिति में हथियारों का पहले इस्तेमाल नहीं करेगा और अपने परमाणु शस्त्रागार से किसी को भी धमकी नहीं देगा।

फोटोः IANS
फोटोः IANS 

रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने कहा है कि यूक्रेन में युद्ध एक लंबी प्रक्रिया हो सकती है।साथ ही उन्होंने कहा कि परमाणु युद्ध का खतरा बढ़ रहा है, लेकिन मॉस्को 'पागल' नहीं है, वह पहले परमाणु हथियारों का इस्तेमाल नहीं करेगा। पुतिन रूस की वार्षिक मानवाधिकार परिषद की बैठक में बोल रहे थे।

Published: undefined

मॉस्को से वीडियो लिंक के जरिए परमाणु युद्ध की संभावना पर बात करते हुए पुतिन ने चेताते हुए कहा कि ऐसा खतरा बढ़ रहा है, इसे छिपाना गलत होगा। लेकिन उन्होंने जोर देकर कहा कि रूस किसी भी परिस्थिति में हथियारों का पहले इस्तेमाल नहीं करेगा और अपने परमाणु शस्त्रागार से किसी को भी धमकी नहीं देगा।

Published: undefined

बीबीसी की रिपोर्ट के अनुसार, राष्ट्रपति ने यह भी कहा कि रूस के पास दुनिया में सबसे आधुनिक और उन्नत परमाणु हथियार हैं और उन्होंने अपनी परमाणु रणनीति की तुलना अमेरिका से की, जिसके बारे में उन्होंने कहा कि वह अन्य क्षेत्रों पर अपने परमाणु हथियारों का पता लगाकर रूस से आगे निकल गया था।

Published: undefined

पुतिन ने कहा कि हमारे पास अन्य देशों के क्षेत्र में सामरिक सहित परमाणु हथियार नहीं हैं, लेकिन अमेरिकियों के पास तुर्की और कई अन्य यूरोपीय देशों में हैं। पुतिन ने पहले जोर देकर कहा था कि रूस के परमाणु सिद्धांत में केवल परमाणु हथियारों के रक्षात्मक उपयोग की अनुमति है।

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined