दुनिया

पाकिस्तान में बारिश का कहर, अब तक 357 लोगों की मौत, 400 से अधिक घायल, हजारों घर तबाह

पाकिस्तान में पिछले पांच सप्ताह से अधिक समय से भारी बारिश हो रही है, जिसमें कम से कम 357 लोगों की मौत हो गई और 400 से अधिक लोग घायल हो गए हैं। इसकी जानकारी राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (एनडीएमए) ने दी है।

फोटो: IANS
फोटो: IANS 

पाकिस्तान में पिछले पांच सप्ताह से अधिक समय से भारी बारिश हो रही है, जिसमें कम से कम 357 लोगों की मौत हो गई और 400 से अधिक लोग घायल हो गए हैं। इसकी जानकारी राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (एनडीएमए) ने दी है। एनडीएमए के आधिकारिक सूत्रों ने गुरुवार को समाचार एजेंसी शिन्हुआ को बताया कि 14 जून से पूरे पाकिस्तान में भारी मानसूनी बारिश और अचानक आई बाढ़ के कारण मानव क्षति, बुनियादी ढांचे, सड़क नेटवर्क और घरों को भारी संख्या में नुकसान पहुंचा है।

Published: undefined

एनडीएमए के आंकड़ों के अनुसार, कुल 23,792 घर पूरी तरह या आंशिक रूप से क्षतिग्रस्त हो गए हैं। वही दर्जनों पुल और दुकानों को भी नुकसान पहुंचा है।

Published: undefined

प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ ने गुरुवार को एक ट्वीट में कहा कि पाकिस्तान जलवायु परिवर्तन की चुनौतियों का सामना कर रहा है। वर्तमान में बाढ़ की समस्या को दूर करने का प्रयास कर रहा है। बलूचिस्तान प्रांत सबसे अधिक प्रभावित क्षेत्रों में से एक है, जहां बारिश से संबंधित घटनाओं और उसके बाद आई बाढ़ में 106 लोगों की मौत हो गई। इसके बाद सिंध में 90 लोगों की मौत हो गई।

Published: undefined

एनडीएमए ने कहा कि पंजाब प्रांत में 76, खैबर पख्तूनख्वा में 70, जबकि देश के अन्य हिस्सों में 15 लोग मारे गए हैं।

इस बीच, पाकिस्तानी सेना के साथ संबंधित शहरों में नागरिक प्रशासन प्रभावित इलाकों में बचाव और राहत अभियान चला रहा है। अधिकारी फंसे हुए लोगों को सुरक्षित स्थानों पर भेज रहे हैं, प्रभावित लोगों को भोजन और पानी उपलब्ध करा रहे हैं, जबकि डॉक्टर और पैरामेडिक्स घायलों का इलाज कर रहे है।

Published: undefined

पूरे पाकिस्तान में भारी नुकसान को ध्यान में रखते हुए, शरीफ ने मानसून की बारिश और बाढ़ से हुए नुकसान का आकलन करने के लिए एक समिति का गठन किया है, जबकि प्रभावित नागरिकों के लिए मौद्रिक मुआवजे को बढ़ाने की घोषणा की है।

आईएएनएस के इनपुट के साथ

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined