दुनिया

संकट में घिरे श्रीलंका में आज प्रधानमंत्री पद की शपथ लेंगे रानिल विक्रमसिंघे, छठी बार संभालेंगे दायित्व

एक दिन पहले राष्ट्र को संबोधन में राष्ट्रपति गोटाबाया ने ऐलान किया था कि पूर्व पीएम महिंदा और उनकी सरकार द्वारा खाली किए गए पदों को जल्द भरा जाएगा। साथ ही उन्होंने कहा था कि नई सरकार एक ऐसे प्रधानमंत्री द्वारा चलाई जाएगी जो संसद में बहुमत हासिल कर सके।

फोटोः सोशल मीडिया
फोटोः सोशल मीडिया 

गंभीर राजनीतिक और आर्थिक संकट में घिरे श्रीलंका में जारी हिंसा के बीच पूर्व प्रधानमंत्री रानिल विक्रमसिंघे आज शाम देश के नए प्रधानमंत्री के रूप में शपथ लेंगे। विक्रमसिंघे स्थानीय समयनुसार शाम छह बजे राष्ट्रपति गोटबाया राजपक्षे के समक्ष शपथ लेंगे। विक्रमसिंघे रिकॉर्ड छठी बार प्रधानमंत्री पद संभालेंगे।

Published: undefined

भोजन, ईंधन, दवा, रसोई गैस और घंटों बिजली कटौती सहित आवश्यक चीजों की कमी से जुड़े गंभीर वित्तीय संकट के बीच प्रदर्शनकारी राजपक्षे सरकार और राष्ट्रपति के इस्तीफे की मांग कर रहे हैं। सरकार समर्थकों और विरोधी प्रदर्शनकारियों के बीच हिंसक झड़पों के बाद दो दिन पहले पूर्व प्रधानमंत्री महिंदा राजपक्षे ने अपने पद से इस्तीफा दे दिया था।

Published: undefined

इसके बाद पैदा हुए राजनीतिक गतिरोध के बीच बुधवार रात को राष्ट्र को संबोधित करते हुए राष्ट्रपति गोटाबाया ने घोषणा की कि उनके भाई महिंदा और उनकी सरकार द्वारा खाली किए गए पदों को जल्द भरा जाएगा। गोटाबाया ने यह भी कहा कि वह कार्यकारी अध्यक्ष की 19वीं संशोधन की शक्तियों को फिर से शुरू करने पर काम करेंगे, जो उन्हें स्वयं प्राप्त है और संसद को अधिक शक्तियां प्रदान करेंगे।

Published: undefined

राष्ट्रपति गोटाबाया ने राष्ट्रपति प्रणाली को समाप्त करने पर भी सहमति व्यक्त की। गोटाबाया राजपक्षे ने कहा कि नई सरकार एक ऐसे प्रधानमंत्री द्वारा चलाई जाएगी जो संसद में बहुमत हासिल कर सके। इसके एक दिन बाद आज गोटाबाया ने रानिल विक्रमसिंघे को प्रधानमंत्री नियुक्त करने का ऐलान कर दिया।

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined

  • बड़ी खबर LIVE: मायावती ने भतीजे आकाश आनंद को BSP के राष्ट्रीय कोआर्डिनेटर पद से हटाया, उनके उत्तराधिकारी भी नहीं रहेंगे

  • ,
  • मायावती का चौंकाने वाला फैसला, भतीजे आकाश आनंद को सभी जिम्मेदारियों से हटाया, उत्तराधिकारी भी नहीं रहेंगे

  • ,
  • 'अग्निवीर योजना को खत्म और जीएसटी में संशोधन करेंगे', राहुल गांधी ने बीजेपी पर लगाया आदिवासियों को धोखा देने का आरोप

  • ,
  • दुनियाः इजरायली सेना ने रफा पर किया हमला, 20 की मौत और पाकिस्तान ने टारगेटेड हत्याओं के पीछे भारत का हाथ बताया

  • ,
  • लोकसभा चुनावः महाराष्ट्र के सोलापुर में पोलिंग बूथ पर शख्स ने 3 EVM को लगाई आग, मचा हड़कंप