दुनिया

कोरोना को मात देने में रामबाण साबित होगी ये दवा? मरीजों में दिखने लगा सुधार, अचानक बढ़ गई मांग 

यूनिवर्सिटी ऑफ शिकागो मेडिसिन के शोधकर्ताओं का कहना है कि COVID-19 के 125 मरीजों को रेमडेसिवीर दवा देने के बाद उनकी सेहत में तेजी से सुधार देखा गया है। दवा की शुरुआती सफलता को देखते हुए इसकी मांग भी बढ़ गई है।

 फोटो: सोशल मीडिया    
फोटो: सोशल मीडिया    

कोरोना वायरस पर काबू पाने के लिए वैज्ञानिकों और डॉक्टरों की टीम दिन रात मेहनत कर रही है। कई वैक्सीन भी तैयार हो रही है, जिसमें दावा किया जा रहा है कि ये वैक्सीन कोरोना पर काबू पा सकती है। हालांकि दवा खोजने की प्रक्रिया अभी भी जारी है। कोरोनो वायरस की प्रामाणिक दवा अब तक नहीं बन पाई है। दुनिया भर में इस महामारी से बीमार और मरने वालों के आंकड़े बढ़ते ही जा रहे हैं। ऐसे में रेमडेसिवीर को COVID-19 संक्रमण के उपचार में बहुत कारगर माना जा रहा है। इस दवा पर अमेरिका की हेल्थ न्यूज वेबसाइट Stat की रिपोर्ट द्वारा बताए गए निष्कर्ष आशाजनक हैं, लेकिन यह क्लीनिकल परीक्षण डेटा पर आधारित नहीं हैं।

इसे भी पढ़ें- कोरोना से टकराता छत्तीसगढ़: एकमात्र ऐसा राज्य जो तरीके से लड़ रहा कोरोना से लड़ाई! 70% मरीज हुए स्वस्थ

Published: 17 Apr 2020, 2:00 PM IST

रेमडेसिवीर दवा दिखाने लगी असर!

यूनिवर्सिटी ऑफ शिकागो मेडिसिन के शोधकर्ताओं का कहना है कि COVID-19 के 125 मरीजों को रेमडेसिवीर दवा देने के बाद उनकी सेहत में तेजी से सुधार देखा गया है। दवा की शुरुआती सफलता को देखते हुए इसकी मांग भी बढ़ गई है। रेमडेसिवीर दवा का इस्तेमाल इबोला के उपचार में किया गया था। आपको बता दें अमेरिका की बायोटेक्नोलॉजी कंपनी Gilead Sciences की तरफ से रेमडेसिवीर दवा का क्लीनिकल परीक्षण किया जा रहा है और इसे प्रायोगिक दवा के oaतौर पर इस्तेमाल किया जा रहा है।

Published: 17 Apr 2020, 2:00 PM IST

दो चरणों में हो रहा है मरीजों का इलाज

हेल्थ न्यूज वेबसाइट Stat के अनुसार, शिकागो विश्वविद्यालय में COVID-19 का इलाज करा रहे 125 मरीजों ने दो चरणों में 3 क्लीनिकल परीक्षण में हिस्सा लिया। इस परीक्षण का आयोजन Gilead द्वारा किया गया था। इनमें से 113 मरीजों में कोरोना के गंभीर लक्षण थे। Stat का कहना है कि इस परीक्षण की वीडियो रिकॉर्डिंग उनके पास है। इस वीडियो में शिकागो विश्वविद्यालय के सदस्य आपस में चर्चा करते दिख रहे हैं, जिसमें एक फिजिशियन का कहना है कि रेमडेसिवीर दवा लेने के बाद कुछ लोगों का बुखार कम हुआ और कुछ लोगों को वेंटिलेटर से हटा दिया गया।

रेमडेसिवीर का एक परीक्षण उन 2,400 लोगों पर किया जा रहा है, जिनमें कोरोना के गंभीर लक्षण हैं जबकि दूसरा परीक्षण उन 1,600 मरीजों पर किया जा रहा है जिनमें कोरोना के मामूली लक्षण हैं। यह दोनों परीक्षण दुनिया भर में कई जगहों पर किए जा रहे हैं। ClinicalTrials.gov के अनुसार, यह दोनों परीक्षण मार्च में शुरू हुए थे और उम्मीद है कि मई तक इन्हें पूरा कर लिया जाएगा।

Published: 17 Apr 2020, 2:00 PM IST

अमेरिका की हेल्थ न्यूज वेबसाइट क्या कहती है?

Stat न्यूज के इस बयान पर Gilead ने प्रतिक्रिया देते हुए कहा, 'स्टडीज से आ रही डेटा के प्रति हम आशान्वित हैं'। कुछ दिनों पहले Gilead की तरफ से एक छोटा सा क्लीनिकल डेटा जारी किया गया था। इसके अनुसार अस्पताल में भर्ती 53 मरीजों में से 68 फीसदी, जिन्हें रेमडेसिवीर दवा की उचित मात्रा दी गई, उनमें सुधार देखने को मिला। उस समय, विश्लेषक जे।पी। मॉर्गन ने डेटा को आशावादी बताया था लेकिन साथ ही इसके परिणामों पर भी नजर रखने की चेतावनी दी थी।

Published: 17 Apr 2020, 2:00 PM IST

भारत में इस दवा के इस्तेमाल को लेकर ICMR कर रहा है विचार

गौरतलब है कि कुछ दिनों पहले भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद (ICMR) ने भी कहा था कि वह कोरोना वायरस के मरीजों के इलाज में रेमडेसिवीर दवा का उपयोग करने पर विचार करेगी। हालांकि, इसका निर्णय तभी लिया जा सकेगा, जब घरेलू कंपनियां इस दवा का उत्पादन करें। ICMR के प्रमुख वैज्ञानिक रमन गंगाखेडकर ने कहा था, 'एक स्टडी के शुरुआती डेटा से पता चलता है कि यह दवा प्रभावी है। हम WHO के नतीजों का इंतजार करेंगे और यह भी देखेंगे कि क्या कुछ कंपनियां भी इस पर आगे काम कर सकती हैं।'

इसे भी पढ़ें- चौंकाने वाला खुलासा: कोरोना से मौत के आकंड़े को चीन ने छुपाया! वुहान में 3869 नहीं, इतने लोगों की गई जान

Published: 17 Apr 2020, 2:00 PM IST

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: 17 Apr 2020, 2:00 PM IST