दुनिया

ब्रिटेन: साथी सांसदों के वोटों से जीते ऋषि सुनक, पार्टी सदस्यों के सामने है बड़ी चुनौती

प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन के साथ मतभेदों के कारण इस पद से इस्तीफा देने वाले पूर्व ब्रिटिश चांसलर ऋषि सुनक ने बुधवार को कंजर्वेटिव सांसदों के बीच जॉनसन को सरकार के प्रमुख के रूप में सफल बनाने के लिए प्रतियोगिता के पहले चरण में जीत हासिल की।

फोटो: IANS
फोटो: IANS 

प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन के साथ मतभेदों के कारण इस पद से इस्तीफा देने वाले पूर्व ब्रिटिश चांसलर ऋषि सुनक ने बुधवार को कंजर्वेटिव सांसदों के बीच जॉनसन को सरकार के प्रमुख के रूप में सफल बनाने के लिए प्रतियोगिता के पहले चरण में जीत हासिल की। उन्हें 137 वोट मिले।

दूसरे चरण में सुनक का सामना करना - कंजर्वेटिव पार्टी की पूर्ण सदस्यता का एक मतपत्र - विदेश सचिव लिज ट्रस से होगा, जिन्हें 113 वोट मिले हैं।

Published: undefined

सांसदों द्वारा मतदान के अंतिम दौर में तीसरे स्थान पर अंतर्राष्ट्रीय व्यापार राज्य मंत्री पेनी मोडरंट थे, जिन्होंने 105 वोट जीते, लेकिन आगे की प्रतियोगिता से बाहर हो गए, जिसमें अब कंजर्वेटिव रैंक और फाइल शामिल होगी।

मॉडर्ंट की हार के बारे में कड़वा एक सांसद ने मीडिया से कहा, "(डेली) मेल और (डेली) टेलीग्राफ (दोनों प्रभावशाली समर्थक रूढ़िवादी समाचार पत्र) में खराब व्यक्तिगत हमलों ने काट दिया।"

Published: undefined

यह सुनक के लिए सराहनीय है, जो पूर्वी अफ्रीकी भारतीय मूल के हैं और उन्होंने संसद में केवल सात साल बिताए हैं, जो कंजरवेटिव सांसदों के बीच पहली पसंद के रूप में उभरे हैं। उनका, वास्तव में, बैकबेंच से ब्रिटिश सरकार में दूसरा सबसे शक्तिशाली कैबिनेट पद - चांसलर का उल्कापिंड उदय रहा है।

हालांकि, जब आम तौर पर उनसे सांसदों के वोटों में शीर्ष पर रहने की उम्मीद की जा रही है, तो राय सर्वेक्षण उनकी संभावनाओं के बारे में कम आशावादी रहे हैं जब 200,000 विषम जमीनी कंजर्वेटिव सदस्यों की बात आती है।

Published: undefined

मंगलवार को यूगोव द्वारा प्रकाशित एक सर्वेक्षण ने संकेत दिया कि सनक और ट्रस के बीच आमने-सामने की स्थिति में, बाद वाले को पूर्व के 35 प्रतिशत के मुकाबले 54 प्रतिशत वोट मिलने की संभावना है। शेष 11 प्रतिशत अनिर्णीत है।

Published: undefined

इसलिए आने वाले सप्ताह सनक के लिए चुनाव प्रचार के लिहाज से महत्वपूर्ण हैं और अधिकांश रूढ़िवादियों को यह समझाने की कोशिश कर रहे हैं कि वह उनके प्रधान मंत्री बनने के लिए सबसे अच्छे उम्मीदवार हैं।

Published: undefined

सर निकोलस ब्रैडी, कंजर्वेटिव पार्लियामेंट्री पार्टी की 1922 कमेटी के अध्यक्ष, (जो नेतृत्व चुनाव आयोजित करती है) खुलासा किया, कंजर्वेटिव सदस्यों द्वारा मतदान 2 सितंबर को बंद हो जाएगा। परिणाम 5 सितंबर को दोपहर 12.30 बजे घोषित किया जाएगा।

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined