दुनिया

रूस-यूक्रेन युद्ध के बीच अच्छी खबर, 108 बंदी यूक्रेनी महिलाओं को किया गया रिहा

फोटो: IANS
फोटो: IANS 

रूस ने 108 यूक्रेनी महिलाओं को रिहा किया है। दो युद्धरत देशों के बीच नवीनतम कैदियों के अदला-बदली के हिस्से के रूप में इन महिलाओं को रिहा किया गया है। कीव में अधिकारियों ने इसकी पुष्टि की है। उक्रेइंस्का प्रावदा की रिपोर्ट के मुताबिक, यूक्रेन के राष्ट्रपति वलोडिमिर जेलेंस्की के कर्मचारियों के प्रमुख एंड्री यरमक ने सोमवार को एक सोशल मीडिया पोस्ट में कहा कि, 24 फरवरी को युद्ध शुरू होने के बाद से यह पहला महिलाओं का आदान-प्रदान था। उन्होंने कहा, "कैद में मां और बेटियां थीं, जिनका उनके रिश्तेदारों को बेसब्री से इंतजार था।"

Published: undefined

यरमक के अनुसार, 108 महिलाओं में से 37 को कथित तौर पर मारियुपोल में अजोवस्टल स्टील वर्क्‍स की घेराबंदी में आत्मसमर्पण करने के बाद पकड़ लिया गया था। उन्होंने कहा कि 12 को छोड़कर ये सभी सर्विस वुमेन हैं।

Published: undefined

यरमक ने आगे कहा कि, "रिहा होने वालों में युवा महिलाएं डोनेट्स्क और लुहान्स्क के अस्थायी रूप से कब्जे वाले क्षेत्रों में अवैध रूप से कैद थीं, जिन्हें बड़े पैमाने पर आक्रमण से पहले ही पकड़ लिया गया था।" उन्होंने कहा कि, सभी महिलाओं का अब चिकित्सकीय परीक्षण और पुनर्वास किया जाएगा।

Published: undefined

इस बीच, स्टेट बॉर्डर गार्ड सर्विस ने उक्रेइंस्का प्रावदा को बताया कि रूसी कैद से मुक्त की गई चार महिलाएं सीमा रक्षक थीं। फेसबुक पर, नौसेना ने एक बसों में सवार महिलाओं की तस्वीरें जारी कीं और उनमें से दक्षिणी क्षेत्र जापोरिज्जिया में सरकार के कब्जे वाले क्षेत्र में अंधेरा होने के बाद पहुंचीं।

Published: undefined

इसने पुष्टि की कि, मुक्त की गई महिलाओं में से 32 ने मरीन के रूप में सेवा की। एक्सचेंज के हिस्से के रूप में, यूक्रेन ने रूसी 80 नाविकों और 30 सेवा कर्मियों को भी मुक्त कर दिया, डोनेट्स्क में शीर्ष रूसी समर्थित अधिकारी डेनिस पुशिलिन ने पुष्टि की है।

आईएएनएस के इनपुट के साथ

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined