दुनिया

Russia Ukraine War: युद्ध के बीच यूक्रेन की सहायता को लेकर बाइडेन का बड़ा ऐलान, रूस पर और नकेल कसने की तैयारी

अमेरिकी राष्ट्रपति बाइडे ने कहा कि मैं घोषणा कर रहा हूं कि यूक्रेन में युद्ध से प्रभावित लाखों यूक्रेनियन लोगों को राहत दिलाने में मदद के लिए अमेरिका ने मानवीय सहायता के रूप में 1 अरब डॉलर से ज्यादा की प्रतिबद्धता व्यक्त की है।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया 

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने कहा कि यूक्रेन के खिलाफ रूस के जारी युद्ध के मद्देनजर नाटो में आज जितनी एकता है, उतनी पहले कभी नहीं देखी गई। गुरुवार को यहां नाटो शिखर सम्मेलन के बाद मीडिया को संबोधित करते हुए, बाइडेन ने कहा कि 'रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन को इसका अंदाजा नहीं था।'

यह शिखर सम्मेलन यूक्रेन पर रूस के आक्रमण के एक महीना पूरा होने के बाद गुरुवार को आयोजित किया गया। बाइडेन ने कहा कि जब से मैं राष्ट्रपति बना हूं, अमेरिका ने यूक्रेन को दो अरब डॉलर से ज्यादा के सैन्य उपकरण मुहैया कराने की प्रतिबद्धता जताई है।

Published: undefined

उन्होंने कहा, "आज, मैं घोषणा कर रहा हूं कि यूक्रेन में युद्ध से प्रभावित लाखों यूक्रेनियन लोगों को राहत दिलाने में मदद के लिए अमेरिका ने मानवीय सहायता के रूप में 1 अरब डॉलर से ज्यादा की प्रतिबद्धता व्यक्त की है।"

राष्ट्रपति ने कहा कि उनका देश 100,000 यूक्रेनियन का स्वागत करेगा और लोकतंत्र को मजबूत करने और यूक्रेन और पड़ोसी देशों में मानवाधिकारों की रक्षा के लिए अतिरिक्त 3.20 करोड़ डॉलर का निवेश करेगा। बाइडेन ने 400 से अधिक व्यक्तियों और संस्थाओं पर नए प्रतिबंधों की भी घोषणा की, जिनमें ड्यूमा (रूसी संसद), ओलिगार्क्‍स और रूसी रक्षा कंपनियों के सदस्य शामिल हैं।

Published: undefined

बाइडेन ने कहा, "नाटो क्षेत्र की रक्षा के लिए अब यूरोप में तैनात 100,000 अमेरिकी बलों के अलावा, नाटो ने पूर्वी मोर्चे को मजबूत करने के लिए रोमानिया, हंगरी, बुल्गारिया और स्लोवाकिया में 4 नए युद्ध समूहों की स्थापना की। अब और जून में नाटो शिखर सम्मेलन के बीच, हम नाटो की रक्षा को मजबूत करने के लिए अतिरिक्त बलों और क्षमताओं की योजना विकसित करेंगे।"

अमेरिकी राष्ट्रपति ने कहा, "हम यह सुनिश्चित करने के लिए एक अपडेटेड रणनीतिक अवधारणा अपनाएंगे कि नाटो नए और ज्यादा खतरनाक सुरक्षा वातावरण में किसी भी चुनौती का सामना करने के लिए तैयार है।"

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined