दुनिया

'रूसी सेना का यूक्रेन के सैन्य संचार पर बड़ा हमला, यूरोपीय सैटेलाइट को किया हैक', जानें इसका मतलब

रूस की सेना ने एक यूरोपीय सैटेलाइट इंटरनेट सेवा को हैक कर लिया, जिसने यूक्रेन के सैन्य संचार को प्रभावित किया। ये जानकारी अमेरिकी सरकार के अधिकारियों ने दी।

फोटो: IANS
फोटो: IANS 

रूस की सेना ने एक यूरोपीय सैटेलाइट इंटरनेट सेवा को हैक कर लिया, जिसने यूक्रेन के सैन्य संचार को प्रभावित किया। ये जानकारी अमेरिकी सरकार के अधिकारियों ने दी। अधिकारियों ने द वाशिंगटन पोस्ट को बताया कि साइबर हमले ने अमेरिकी सैटेलाइट संचार कंपनी वायसैट के स्वामित्व वाले केए-सैट सैटेलाइट ब्रॉडबैंड नेटवर्क पर हमला किया।

Published: 26 Mar 2022, 3:43 PM IST

पश्चिमी खुफिया एजेंसियों ने वायसैट को प्रभावित करने वाले साइबर हमले की जांच शुरू की, जिसके कारण पूरे यूरोप में संचार ठप हो गया। वायसैट के प्रवक्ता क्रिस फिलिप्स ने कहा, 'हम मानते हैं कि यह एक जानबूझकर, अलग और बाहरी साइबर घटना थी।'

वायसैट के अधिकारियों ने एयर फोर्स मैगजीन को बताया कि हमला उस सिस्टम से समझौता करके किया गया जो सैटेलाइट टर्मिनलों का प्रबंधन करता है।

Published: 26 Mar 2022, 3:43 PM IST

अमेरिकी राष्ट्रपति बाइडेन ने व्यवसायों को विकसित हो रही खुफिया जानकारी का हवाला देते हुए हैकिंग के खिलाफ अतिरिक्त सावधानी बरतने की सलाह दी है कि रूस साइबर हमले के साथ अमेरिका को लक्षित करने की तैयारी कर रहा है।

Published: 26 Mar 2022, 3:43 PM IST

पिछले हफ्ते, साइबर सिक्योरिटी एंड इंफ्रास्ट्रक्च र सिक्योरिटी एजेंसी (सीआईएसए) और फेडरल ब्यूरो ऑफ इन्वेस्टिगेशन (एफबीआई) ने एक चेतावनी जारी करते हुए कहा कि वे अमेरिका और अंतर्राष्ट्रीय सैटेलाइट संचार (सैटकॉम) नेटवर्क के संभावित खतरों से अवगत हैं।

Published: 26 Mar 2022, 3:43 PM IST

सैटकॉम नेटवर्क में सफल घुसपैठ नेटवर्क प्रदाताओं के वातावरण में जोखिम पैदा कर सकता है। सीआईएसए और एफबीआई ने सैटकॉम नेटवर्क साइबर सुरक्षा को मजबूत करने के लिए इस सीएसए में उल्लिखित न्यूनीकरण की समीक्षा करने और लागू करने के लिए महत्वपूर्ण बुनियादी ढांचा संगठनों और अन्य संगठनों को प्रोत्साहित किया जो या तो सैटकॉम नेटवर्क प्रदाता या ग्राहक हैं।

आईएएनएस के इनपुट के साथ

Published: 26 Mar 2022, 3:43 PM IST

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: 26 Mar 2022, 3:43 PM IST