दुनिया

Russia-Ukraine War: रूस कर रहा बड़ी तैयारी, ओडेसा में काला सागर में उतरने वाले हैं रूसी युद्धपोत!

रूसी जहाज समूहों को काला सागर परिचालन क्षेत्र में तैनात किया गया है, जिसमें ओडेसा क्षेत्र भी शामिल है। यह यूक्रेन के सशस्त्र बलों द्वारा सूचित किया गया था।

फोटो: IANS
फोटो: IANS 

रूसी जहाज समूहों को काला सागर परिचालन क्षेत्र में तैनात किया गया है, जिसमें ओडेसा क्षेत्र भी शामिल है। यह यूक्रेन के सशस्त्र बलों द्वारा सूचित किया गया था। सेना ने उल्लेख किया कि ओडेसा और खाड़ी के क्षेत्र में आक्रमणकारी एक नौसैनिक लैंडिंग ऑपरेशन की तैयारी कर रहे हैं।

एनवी ने बताया कि भविष्य में काला सागर तट पर सैनिकों को उतारने के लिए उनके जहाज ऊंचे समुद्र तल पर खड़े होते हैं।

Published: undefined

रूसी सेना ने कहा था कि नागरिक पोत एचईएलटी, जो पनामा के झंडे के नीचे चर्नोमोस्र्क के लिए रवाना हुआ, काला सागर के खतरनाक क्षेत्र में प्रवेश कर सकता है। रिपोर्ट में कहा गया है कि यह जहाज यूक्रेन के रक्षकों और रूसी सेना के बीच मानव ढाल बनने वाला था।

Published: undefined

प्रत्यक्षदर्शियों के मुताबिक, किनारे से दुश्मन के जहाजों को नंगी आंखों से देखा जा सकता है। पत्रकार और परिवहन विशेषज्ञ अलेक्जेंडर वेलमोज्को ने उन्हें उनके सिल्हूट से पहचानने की कोशिश की। उनकी राय में, यह एक परियोजना 1135 गश्ती जहाज है और एक छोटी पनडुब्बी रोधी परियोजना 1124 है। हालांकि, वह इस बात को खारिज नहीं करता है कि तट पर आगे दूसरे बिंदु से अन्य दुश्मन जहाज भी आ सकते हैं।


Published: undefined

वेल्मोज्को ने कहा, "वे यूक्रेन के क्षेत्रीय जल में रक्षात्मक रूप से अपनी पकड़ रखते हैं। ये जहाज स्पष्ट रूप से दिखाई दे रहे हैं, लेकिन उनके पास मिसाइल हथियार नहीं हैं और लड़ाकू इकाइयां भी पुरानी हैं।"

आईएएनएस के इनपुट के साथ

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined