दुनिया

रूस पर भारी पड़ा सितंबर, यूक्रेनी सेना ने 6,000 वर्ग किलोमीटर क्षेत्र मुक्त कराने का किया दावा

राष्ट्रपति जेलेंस्की ने 8 सितंबर को कहा था कि यूक्रेनी सेना ने 1,000 वर्ग किमी क्षेत्र वापस ले लिया है, लेकिन रविवार तक यह आंकड़ा तीन गुना बढ़कर 3,000 वर्ग किमी हो गया। और अब नए दावे में वापस लिए गए क्षेत्र का आंकड़ 6000 वर्ग किलोमीटर हो गया है।

फोटोः IANS
फोटोः IANS 

यूक्रेन के खिलाफ अभियान में रूस की सेना पर सितंबर का महीना भारी पड़ा है। यूक्रेन के राष्ट्रपति वलोडिमिर जेलेंस्की ने दावा किया कि इस महीने की शुरुआत से अब तक यूक्रेन की सेना ने युद्धग्रस्त देश के 6,000 वर्ग किलोमीटर क्षेत्र को मुक्त कराते हुए रूसी सेना को पीछे झकेल दिया है।

Published: undefined

अपने रात के वीडियो संबोधन में राष्ट्रपति जेलेंस्की ने कहा कि सितंबर की शुरुआत से हमारे सैनिकों ने पूर्व और दक्षिण में 6,000 वर्ग किमी से अधिक यूक्रेनी क्षेत्र को मुक्त करा दिया है। हमारे सैनिक आगे बढ़ रहे हैं।" जेलेंस्की ने यूक्रेन के विमान-रोधी रक्षा बलों को भी इस सफलता के लिए धन्यवाद दिया।

Published: undefined

हालांकि, उन्होंने यह नहीं बताया कि यूक्रेन के किन शहरों और गांवों को रुसी सेना से मुक्त कराया गया है। राष्ट्रपति की टिप्पणी यूक्रेन द्वारा रूसी कब्जे वाले क्षेत्रों को फिर से वापस लेने के लिए शुरू किए गए जवाबी हमले के बीच आई है। जेलेंस्की ने 8 सितंबर को कहा था कि यूक्रेनी सेना ने 1,000 वर्ग किमी क्षेत्र वापस ले लिया है, लेकिन रविवार तक यह आंकड़ा तीन गुना बढ़कर 3,000 वर्ग किमी हो गया।

Published: undefined

इस बीच रूस ने स्वीकार किया है कि उसने यूक्रेन के भीतर उत्तर-पूर्वी खार्किव क्षेत्र के प्रमुख शहरों बालाक्लिया, इजीयम और कुपियांस्क को खो दिया है। रूस का अभी भी यूक्रेन के लगभग पांचवें हिस्से पर नियंत्रण है। रूस ने करीब 7 माह पहले फरवरी में यूक्रेन पर हमला कर दिया था। यूक्रेनी धरती पर हो रही लड़ाई में यूक्रेन को भी जान और माल का नुकसान हुआ है।

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined