दुनिया

शहबाज शरीफ होंगे पाकिस्तान के नए प्रधानमंत्री, चुनावी धांधली के आरोपों के बीच संभालेंगे देश की कमान

देश में 8 फरवरी को हुए आम चुनाव में पीटीआई के संस्थापक इमरान खान समर्थित उम्मीदवारों ने अधिकांश सीटों पर जीत हासिल की थी, लेकिन पीपीपी और पीएमएल (एन) ने सरकार बनाने के लिए गठबंधन कर लिया जिसके बाद शहबाज शरीफ के पीएम बनने का रास्ता साफ हो गया।

शहबाज शरीफ होंगे पाकिस्तान के नए प्रधानमंत्री, चुनावी धांधली के आरोपों के बीच संभालेंगे देश की कमान
शहबाज शरीफ होंगे पाकिस्तान के नए प्रधानमंत्री, चुनावी धांधली के आरोपों के बीच संभालेंगे देश की कमान फोटोः IANS

पाकिस्तान में धांधली और हिंसा के बीच 8 फरवरी को हुए आम चुनाव के करीब एक महीने बाद आज 3 मांर्च को नेशनल असेंबली में पीएमएल (एन) अध्यक्ष शहबाज शरीफ को देश का 24वां प्रधानमंत्री चुन लिया गया। शहबाज पूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ के छोटे भाई हैं, जो दूसरी बार देश के प्रधानमंत्री की कमान संभालेंगे।

Published: undefined

डॉन की रिपोर्ट के अनुसार, रविवार को नेशनल असेंबली में हुए मतदान के बाद स्पीकर सरदार अयाज सादिक ने घोषणा की कि शहबाज शरीफ को 201 वोट मिले हैं। वहीं, इमरान कान की पार्टी पीटीआई के उम्मीदवार उमर अयूब खान को 92 वोट मिले। हालांकि चुनाव नतीजों में इमरान समर्थित निर्दलीय उम्मीदवारों ने अधिकांश सीटों पर जीत हासिल की थी।

Published: undefined

72 साल के शहबाज शरीफ दूसरी बार देश के प्रधानमंत्री बने हैं। इससे पहले, इमरान खान सरकार के अविश्वास प्रस्ताव हारने के बाद उन्होंने 11 अप्रैल, 2022 से 14 अगस्त, 2023 तक प्रधानमंत्री के रूप में काम किया था। शहबाज शरीफ पूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ के छोटे भाई हैं। नवाज शरीफ ने पीएमएल-एन के चुनाव अभियान का नेतृत्व किया था।

Published: undefined

दक्षिण एशियाई इस देश में आम चुनाव 8 फरवरी को हुए थे, जो "धांधली" और हिंसा की भेंट चढ़ गए थे। पीटीआई के संस्थापक इमरान खान समर्थित उम्मीदवारों ने अधिकांश सीटों पर जीत हासिल की थी, लेकिन पीपीपी और पीएमएल (एन) ने सरकार बनाने के लिए गठबंधन कर लिया जिसके बाद शहबाज शरीफ के पीएम बनने का रास्ता साफ हो गया।

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined