दुनिया

सीरिया में चौथी बार राष्ट्रपति चुने गए शिया नेता बशर अल असद, मिले 95 फीसदी वोट

समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, गुरुवार को एक बयान में, संसद अध्यक्ष हमौदेह सब्बाग ने कहा कि असद ने 2014 के चुनाव में 88.7 प्रतिशत के मुकाबले इसबार 95.1 प्रतिशत वोट हासिल किए।

फोटो: IANS
फोटो: IANS 

मौजूदा सीरियाई राष्ट्रपति बशर अल-असद ने इस सप्ताह के शुरू में हुए राष्ट्रपति चुनाव में जीत हासिल की है। उन्हें चौथी बार इस पद के लिए चुना गया है। देश की संसद ने इसकी घोषणा की। समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, गुरुवार को एक बयान में, संसद अध्यक्ष हमौदेह सब्बाग ने कहा कि असद ने 2014 के चुनाव में 88.7 प्रतिशत के मुकाबले इसबार 95.1 प्रतिशत वोट हासिल किए।

Published: undefined

उन्होंने कहा कि सीरिया के अंदर और बाहर अनुमानित 1.8 करोड़ योग्य मतदाताओं में से लगभग 1.4 करोड़ ने 78.64 प्रतिशत मतदान दर के साथ मतदान किया। घोषणा के बाद, गुरुवार रात असद समर्थकों की भारी भीड़ ने दमिश्क के उमय्यद स्क्वायर में अपनी जीत का जश्न मनाने के लिए सीरिया के झंडे और राष्ट्रपति के पोस्टर लहराए और लाउडस्पीकर से संगीत बजाए।

Published: undefined

असद का समर्थन करने वाले बैनरों ने राजधानी में चौक और मुख्य सड़कों को सजाया। असद की जीत का काफी हद तक अनुमान लगाया गया था क्योंकि दौड़ में उनके प्रतियोगी एक लो-प्रोफाइल विपक्षी व्यक्ति और एक पूर्व कैबिनेट मंत्री थे। मतदान बुधवार को संपन्न हुआ और मतदान केंद्र आधी रात तक खुले रहे। सरकार मतदाताओं को 'सीरिया के भविष्य' के लिए वोट डालने के लिए प्रोत्साहित कर रही थी।

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined