दुनिया

पाकिस्तान में बड़े राजनीतिक बदलाव के संकेत, साथ आएंगे इमरान और पीएम शहबाज शरीफ?

जमात-ए-इस्लामी (जेआई) के अमीर सिराजुल हक ने दोनों झगड़ रहे दलों के बीच गतिरोध को तोड़ा है। उन्होंने 15 अप्रैल को प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ और पीटीआई प्रमुख इमरान खान के साथ बैठक की।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया 

पाकिस्तान में सत्तारूढ़ गठबंधन का नेतृत्व कर रहे पाकिस्तान मुस्लिम लीग-नवाज (पीएमएल-एन) और विपक्षी पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (पीटीआई) के बीच एक साल से अधिक समय से चल रहे राजनीतिक तनाव के बाद दोनों पक्ष मध्यस्थ के जरिए बातचीत शुरू करने पर सहमत हुए हैं। डॉन न्यूज के अनुसार, जमात-ए-इस्लामी (जेआई) के अमीर सिराजुल हक ने दोनों झगड़ रहे दलों के बीच गतिरोध को तोड़ा है। उन्होंने 15 अप्रैल को प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ और पीटीआई प्रमुख इमरान खान के साथ बैठक की। बैठकों के बाद उन्होंने बताया कि दोनों पक्षों ने चुनाव के मुद्दे पर वार्ता आयोजित करने के लिए सकारात्मक प्रतिक्रिया दी है।

Published: undefined

अब, दोनों पार्टियां - सीधी बातचीत में शामिल होने की बजाय - जीआई के माध्यम से वार्ता करेंगी। जेआई की सर्वसम्मति बनाने की पहल पर सकारात्मक प्रतिक्रिया दिखाते हुए पीएमएल-एन ने अयाज सादिक और साद रफीक को बातचीत करने का काम सौंपा है। वहीं, पीटीआई ने तीन सदस्यीय पैनल का गठन किया जिसमें परवेज खट्टक, महमूदुर राशिद और एजाज चौधरी शामिल हैं।

Published: undefined

पीएमएल-एन के सूत्रों ने कहा कि सादिक और साद रफीक को बातचीत के लिए जेआई से संपर्क करने की अनुमति दी गई थी। डॉन ले बताया कि हालांकि पीटीआई ने चुनाव की तारीखों की घोषणा की अपनी मांग दुहराई है।

Published: undefined

सीनेटर एजाज चौधरी ने कहा कि पीटीआई ने देश भर में चुनावों को लेकर सभी विपक्षी पार्टियों को भरोसे में लेने के लिए विचार-विमर्श शुरू कर दिया है। पीटीआई पहले ही जेआई, तहरीक-ए-लब्बैक पाकिस्तान (टीएलपी) और ग्रैंड डेमोक्रेटिक अलायंस (जीडीए) के साथ बैठक कर चुकी है।

Published: undefined

उन्होंने कहा, हमने सभी राजनीतिक दलों (सत्तारूढ़ गठबंधन के बाहर) से मुलाकात की है और उनसे हाथ मिलाने और पीडीएम के खिलाफ प्रतिरोध करने का आग्रह किया है, जो चुनावों से बच रही है।

आईएएनएस के इनपुट के साथ

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined