दुनिया

पाकिस्तान में बाढ़ से हालात बदतर, लाहौर के कारोबारियों ने मांगी भारत से सब्जी आयात की अनुमति

लाहौर चैंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री के अध्यक्ष नौमान कबीर ने सरकार से भारत से सब्जी आयात की इजाजत देने का आग्रह किया है ताकि कीमतों को काबू किया जा सके। उन्होंने कहा कि हाल की बाढ़ ने देश भर में टमाटर, प्याज, आलू और अन्य सब्जियों की फसल को नष्ट कर दिया है।

फोटोः सोशल मीडिया
फोटोः सोशल मीडिया 

पाकिस्तान में लगातार जारी भारी बारिश और बाढ़ से हालात बदतर होते जा रहे हैं। बाजारों में सब्जियों और जरूरी चीजों की आसमान छूती कीमतों को देखते हुए लाहौर चैंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री (एलसीसीआई) ने मंगलवार को सरकार से वाघा सीमा के माध्यम से पड़ोसी भारत से सब्जी आयात की अनुमति देने की मांग की है।

Published: undefined

जियो न्यूज की रिपोर्ट के अनुसार एलसीसीआई के अध्यक्ष नौमान कबीर ने सरकार से भारत से सब्जियों के आयात की अनुमति देने का आग्रह किया है ताकि इसकी कीमतों को नियंत्रित किया जा सके। उन्होंने कहा, "हाल की बाढ़ ने देश भर में टमाटर, प्याज, आलू और अन्य सब्जियों की फसलों को नष्ट कर दिया है।" उन्होंने कहा कि संकट अगले तीन महीनों तक बने रहने की उम्मीद है। उन्होंने कहा कि सितंबर, अक्टूबर और नवंबर में सब्जियों का संकट और गहरा सकता है।

Published: undefined

जियो न्यूज की रिपोर्ट के मुताबिक, वाघा बॉर्डर के जरिए भारत से पाकिस्तान तक सब्जियां पहुंचाने में कुछ दिन लगेंगे। देश भर में मूसलाधार बारिश के कारण आई बाढ़ के बीच किराना विक्रेता उपभोक्ताओं से अत्यधिक कीमत वसूल रहे हैं, जिससे सब्जियों की कीमतें आसमान छू रही हैं। व्यापारी ऐसे समय में भारी मुनाफा कमा रहे हैं जब लगातार मॉनसून की बारिश से मरने वालों की संख्या 1,100 के आंकड़े को पार कर गई है और देश की अर्थव्यवस्था को 10 अरब डॉलर का नुकसान हुआ है।

Published: undefined

जानकारी के मुताबिक बाजार में टमाटर 250 पाकिस्तानी रुपया प्रति किलो बिक रहा है जबकि इसकी आधिकारिक कीमत 190 पाकिस्तानी रुपया प्रति किलो है। जियो न्यूज ने बताया कि इसी तरह, विक्रेता प्याज को 300 पीकेआर से 320 पीकेआर प्रति किलोग्राम पर बेच रहे हैं, जबकि कमोडिटी की दर अधिकारियों द्वारा 290 पीकेआर निर्धारित की गई थी।

Published: undefined

इसी तरह आलू 100 पीकेआर प्रति किलो की आधिकारिक दर के बजाय 120 पीकेआर से 140 पीकेआर प्रति किलोग्राम पर बेचा जा रहा है। अदरक का आधिकारिक रेट 360 पीकेआर प्रति किलो है, लेकिन यह बाजार में 380 पीकेआर प्रति किलो के हिसाब से उपलब्ध है। लहसुन 250 पीकेआर प्रति किलो बिक रहा है, जबकि इसकी आधिकारिक दर 200 पीकेआर प्रति किलो है।

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined

  • मायावती की पार्टी पर बरसे पूर्व सांसद धनंजय सिंह, बोले- बीएसपी ने पत्नी का टिकट काटकर मुझे बेइज्जत करने की साज़िश की

  • ,
  • बड़ी खबर LIVE: दिल्ली के तिलक नगर इलाके में ताबड़तोड़ फायरिंग, कुछ लोगों को चोटें आईं, मचा हड़कंप

  • ,
  • लोकसभा चुनावः BSP ने बस्ती में आखिरी क्षणों में बदला उम्मीदवार, दयाशंकर मिश्र की जगह लवकुश पटेल ने किया नामांकन

  • ,
  • लोकसभा चुनाव 2024: तीसरे चरण में 93 सीटों पर कल मतदान, कई केंद्रीय मंत्रियों की 'अग्निपरीक्षा'

  • ,
  • दुनियाः सुनीता विलियम्स कल तीसरी बार अंतरिक्ष के लिए भरेंगी उड़ान और यूक्रेन में रूसी हवाई हमलों से बिजली गुल