दुनिया

तालिबान से संबंधित अकाउंट पर सोशल मीडिया कंपनियों की पैनी नजर, कई अकाउंट किए बैन

अफगानिस्तान पर तालिबान के कब्जे के बाद अराजक स्थिति के बीच, फेसबुक, ट्विटर और यूट्यूब जैसे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्मों सभी तालिबान खातों पर नजर रख रहें है। ये कंपनियां उनपर कड़ी नजर रखने के साथ तालिबान से संबंधित अकाउंट को बैन कर रही हैं।

फोटो: IANS
फोटो: IANS 

अफगानिस्तान पर तालिबान के कब्जे के बाद अराजक स्थिति के बीच, फेसबुक, ट्विटर और यूट्यूब जैसे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्मों सभी तालिबान खातों पर नजर रख रहें है। ये कंपनियां उनपर कड़ी नजर रखने के साथ तालिबान से संबंधित अकाउंट को बैन कर रही हैं। तालिबान को व्हाट्सएप सहित सभी फेसबुक ऐप से आधिकारिक रूप से प्रतिबंधित कर दिया गया है। फेसबुक ने तालिबान को खतरनाक संगठन घोषित किया है।

Published: undefined

तालिबान की गतिविधियों पर ट्विटर की कोई व्यापक नीति नहीं है। माइक्रो-ब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म ने द वर्ज को बताया कि वह हिंसक सामग्री या प्लेटफॉर्म हेरफेर के खिलाफ मौजूदा नियमों का उल्लंघन करने वाले खातों के खिलाफ कार्रवाई करेगी।

Published: undefined

कंपनी के प्रवक्ता ने कहा, अफगानिस्तान में स्थिति तेजी से विकसित हो रही है। हम देश में लोगों को मदद और सहायता लेने के लिए ट्विटर का उपयोग करते हुए भी देख रहे हैं। किसी भी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म ने तालिबान पर अपनी नीतियों को सार्वजनिक रूप से नहीं बदला है, संयम प्रथाओं की बारीकी से जांच की गई है, और कई नीतियों को उचित रूप से लागू करने के लिए संसाधनों को स्थानांतरित कर रहे हैं।

Published: undefined

द वाशिंगटन पोस्ट की एक रिपोर्ट ने एक सवाल उठाया कि क्या तालिबान को अफगानिस्तान सरकार के आधिकारिक फेसबुक और ट्विटर खातों पर नियंत्रण करने की अनुमति दी जाएगी।
कंपनी के एक प्रवक्ता ने कहा, यूट्यूब प्रासंगिक अमेरिकी प्रतिबंधों सहित सभी लागू प्रतिबंधों और व्यापार अनुपालन कानूनों का अनुपालन करता है। जैसे, अगर हमें लगता है कि कोई खाता अफगान तालिबान के स्वामित्व और संचालित है, तो हम इसे बंद कर देते हैं।

Published: undefined

फेसबुक ने कहा कि वह आगे कोई कार्रवाई करने से पहले तालिबान की अफगानिस्तान की वास्तविक सरकार के रूप में वैश्विक मान्यता की प्रतीक्षा कर रहा है। फेसबुक के एक प्रवक्ता ने द वर्ज को बताया, फेसबुक किसी विशेष देश में मान्यता प्राप्त सरकार के बारे में निर्णय नहीं लेता है, बल्कि अंतरराष्ट्रीय समुदाय के अधिकार का सम्मान करता है।

आईएएनएस के इनपुट के साथ

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined