दुनिया

श्रीलंकाई संकट : कैसे चीन के ऋण जाल में फंसकर बर्बाद हुआ श्रीलंका, इन फैसलों ने किया तबाह

अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष (आईएमएफ) ने हाल ही में उल्लेख किया है कि श्रीलंका को अस्थिर ऋण स्तरों के साथ-साथ लगातार राजकोषीय और भुगतान संतुलन की कमी के कारण 'स्पष्ट करदान समस्या' का सामना करना पड़ रहा है।

फोटो: IANS
फोटो: IANS 

कोलंबो का हाल इन दिनों एक अंधी गली जैसा हो गया है, लेकिन उम्मीद की एक किरण बची है, क्योंकि भारत और बहुपक्षीय वित्तीय संस्थान जैसे विश्वसनीय विकास भागीदार, द्वीपीय देश को मौजूदा आर्थिक संकट से उबारने में मदद करने की कोशिश कर रहे हैं। श्रीलंकाई आर्थिक समस्याओं में विदेशी मुद्रा/आवश्यक वस्तुओं की कमी और बढ़ती मुद्रास्फीति शामिल हैं। इसके कारणों की जड़ें बहुत गहरी हैं।

Published: 05 Apr 2022, 10:51 PM IST

अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष (आईएमएफ) ने हाल ही में उल्लेख किया है कि श्रीलंका को अस्थिर ऋण स्तरों के साथ-साथ लगातार राजकोषीय और भुगतान संतुलन की कमी के कारण 'स्पष्ट करदान समस्या' का सामना करना पड़ रहा है। बढ़ती मुद्रास्फीति (लगभग 19 प्रतिशत) और बिगड़ती जीवन स्थितियों के बीच 1948 में अपनी स्वतंत्रता के बाद से श्रीलंका अपने सबसे खराब आर्थिक संकट का सामना कर रहा है।

भोजन की कमी के साथ-साथ 13 घंटे की रोजाना बिजली कटौती के साथ नागरिक भीषण गर्मी का सामना कर रहे हैं। संकट इतना गंभीर है कि सेंट्रल बैंक ऑफ श्रीलंका के गवर्नर अजित निवार्ड कैबराल ने भी पद छोड़ने की पेशकश की थी।

Published: 05 Apr 2022, 10:51 PM IST

अनिवार्य रूप से देश अव्यवहार्य बुनियादी ढांचा परियोजनाओं के लिए चीन से उधार लेने और ऋण वापस करने में असमर्थ होने के दुष्चक्र में फंस गया है, जिसके परिणामस्वरूप या तो परियोजनाओं का नियंत्रण छोड़ दिया गया है या चीन को चुकाने के लिए अन्य ऋण ले रहे हैं। इसने केवल बीजिंग के रणनीतिक हित को पूरा किया है।

इसके अलावा, चीनी ऋण का उपयोग न केवल हंबनटोटा बंदरगाह और कोलंबो पोर्ट सिटी जैसी बड़े पैमाने की परियोजनाओं के लिए, बल्कि सड़कों और जल उपचार संयंत्रों के लिए भी किया गया था।

इसके अलावा, बुनियादी ढांचा परियोजनाओं में चीनी निवेश के परिणामस्वरूप निर्माण सामग्री के आयात में भी वृद्धि हुई है। उदाहरण के लिए दक्षिणी एक्सप्रेसवे के निर्माण में चीनी निर्माण उपकरण और सामग्री का महत्वपूर्ण आयात हुआ था। श्रीलंका में आर्थिक संकट और तेज हो गया, क्योंकि कोविड-19 महामारी ने अपने प्रमुख क्षेत्र, यानी पर्यटन को धीमा कर दिया, जिसने बदले में इसके विदेशी मुद्रा संकट को बढ़ा दिया।

इस निरंतर संकट का सामना करते हुए नई दिल्ली ने मानवीय आधार पर कोलंबो को दो आपातकालीन ऋण सहायता की पेशकश की है, जिसमें आवश्यक वस्तुओं की खरीद के लिए 1 अरब डॉलर शामिल हैं। अन्य 50 करोड़ क्रेडिट लाइन के तहत, भारत ने हाल ही में कोलंबो को 40,000 मीट्रिक टन डीजल सौंपा। पिछले 50 दिनों में भारत ने श्रीलंका को 200,000 मीट्रिक टन डीजल भेजा है।

Published: 05 Apr 2022, 10:51 PM IST

भारत के लोगों को लगता है कि भारत सरकार को श्रीलंका के आर्थिक संकट से उबारने के लिए और अधिक प्रयास करने चाहिए। ये आकांक्षाएं लंबे समय से चले आ रहे सांस्कृतिक संबंधों और घनिष्ठ संबंधों के अनुरूप हैं।

जनवरी 2022 से, भारत अपने नागरिकों द्वारा अनुभव की जाने वाली कठिनाइयों को देखते हुए श्रीलंका की सहायता कर रहा है। इसने 2.4 अरब डॉलर की वित्तीय सहायता दी थी, जिसमें 40 करोड़ का क्रेडिट स्वैप और 51.5 करोड़ डॉलर से अधिक के एशियन क्लियरिंग यूनियन भुगतान को स्थगित करना शामिल था।

इस बीच, देश में सार्वजनिक विरोध तेज हो रहा है और सरकार ने आपातकाल लगाने का सहारा लिया है। श्रीलंका के सभी कैबिनेट मंत्रियों ने इस्तीफा दे दिया है। राजनीतिक अनिश्चितता को टालने के प्रयास में भारत, श्रीलंका के लोगों को आवश्यक वस्तुओं की आपूर्ति सुनिश्चित करने का प्रयास कर रहा है।

यह इसलिए भी आवश्यक है, क्योंकि आर्थिक संकट के साथ-साथ श्रीलंका के ऋण पुनर्गठन या क्रेडिट लाइन के विस्तार की अपील के बावजूद चीन अब तक इसके लिए सहमत नहीं हुआ है। महसूस किया जा रहा है कि समय बर्बाद करने के बजाय बहुपक्षीय एजेंसियों को श्रीलंका की मदद करनी चाहिए और भारत को इसके लिए अपने प्रभाव का इस्तेमाल करने से पीछे नहीं हटना चाहिए। कोलंबो और संकट में घिरे श्रीलंकाई नागरिकों के लिए समय खत्म होता जा रहा है।

Published: 05 Apr 2022, 10:51 PM IST

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: 05 Apr 2022, 10:51 PM IST