दुनिया

स्पाइडर मैन, हल्क जैसे किरदार रचने वाले स्टेन ली का निधन, 95 साल की उम्र में ली आखिरी सांस 

मार्वल कॉमिक्स के लेजंड स्टैन ली का सोमवार रात 95 साल की उम्र में निधन हो गया। स्पाइडर मैन, आयरन मैन, ब्लैक पैंथर, हल्क और ऐवेंजर्स जैसे सुपरहीरोज स्टेन ली के ही दिमाग की उपज थे।

फोटो: सोशल मीडिया 
फोटो: सोशल मीडिया  

मार्वल कॉमिक्स के जनक और स्पाइडर मैन, हल्क जैसे कॉमिक बुक सुपर हीरो जैसे किरदारों को गढ़ने वाले स्टेन ली का निधन हो गया। वह 95 साल के थे। अमेरिका के लॉस एंजेल्स के एक अस्पताल में उन्होंने अंतिम सांस ली। वह पिछले कुछ सालों से कई बीमारियों से जूझ रहे थे। स्टेन के दुनिया छोड़ने की खबर उनकी बेटी ने खुद दी।

Published: undefined

उनकी बेटी ने बताया कि उनके पिता अपने सभी प्रशंसकों को बहुत प्यार करते थे। 28 दिसंबर 1922 को न्यूयॉर्क में जन्मे स्टेन ली ने 1961 में दि फैंटास्टिक फोर के साथ मार्वल कॉमिक्स की शुरुआत की थी। बाद में इसमें स्पाइडर मैन, एक्स मैन, हल्क, आयरन मैन, ब्लैक पैंथर, थोर, डॉक्टर स्टैंज और कैप्टन अमेरिका जैसे किरदार शामिल किए गए। जैक किर्बी उनके पार्टनर रहे, जिनका 1994 में निधन हो गया था। स्टेन की पत्नी जॉन का पिछले ही साल निधन हुआ था।

Published: undefined

स्टेन ली ने 2013 में अपनी पहली भारतीय सुपरहीरो फिल्म चक्र बनाई थी। कार्टून नेटवर्क, ग्राफिक इंडिया और पाओ इंटरनेशनल के साथ में बनने वाली फिल्म चक्र: द इंविंसिबल को कार्टून नेटवर्क पर लांच किया गया था। उन्होंने उस वक्त कहा था कि वह इसे लांच करने को लेकर काफी उत्साहित हैं। फिल्म एक युवा भारतीय राजू राय की कहानी है, जो मुंबई में रहता है। राजू और उनके मार्गदर्शक डॉ सिंह एक ऐसी तकनीकी पोशाक विकसित करते हैं, जिसे पहनने से शरीर के रहस्यमयी चक्र सक्रिय हो जाते हैं।

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined