दुनिया

अफगानिस्तान की नई सरकार लंबे समय तक नहीं चलेगी, तालिबान भी खाएगा धूल, सलाहुद्दीन का दावा

अफगानिस्तान की दूसरी सबसे बड़ी राजनीतिक पार्टी जमीयत-ए-इस्लामी के प्रमुख सलाहुद्दीन रब्बानी ने तालिबान की कार्यवाहक सरकार पर प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए कहा कि एक जातीय समूह से बनी सरकार लंबे समय तक नहीं चलेगी।

फोटो: IANS
फोटो: IANS 

अफगानिस्तान की दूसरी सबसे बड़ी राजनीतिक पार्टी जमीयत-ए-इस्लामी के प्रमुख सलाहुद्दीन रब्बानी ने तालिबान की कार्यवाहक सरकार पर प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए कहा कि एक जातीय समूह से बनी सरकार लंबे समय तक नहीं चलेगी। खामा न्यूज की रिपोर्ट के अनुसार सलाहुद्दीन रब्बानी ने अपने फेसबुक पोस्ट पर लिखा है कि सत्ता का एकाधिकार अतीत में अनुभव किया गया है जो हार गया था और इस कैबिनेट के साथ तालिबान भी धूल खाएगा।

Published: 08 Sep 2021, 12:48 PM IST

पूर्व विदेश मंत्री ने एक अज्ञात जगह से पोस्ट लिखा था क्योंकि वह तालिबान के अधिग्रहण से पहले अफगानिस्तान से इस्लामाबाद भाग गए थे, और पाकिस्तानी अधिकारियों का कहना है कि उन्होंने उस देश को भी छोड़ दिया है। रब्बानी ने कहा कि तालिबान ने एक सर्व-समावेशी सरकार स्थापित करने का वादा किया था जो कि उनके नए मंत्रिमंडल में बिल्कुल भी नहीं दिखाई देती है और तालिबान पर कबायली चरमपंथी होने का आरोप लगाया।

Published: 08 Sep 2021, 12:48 PM IST

बयान में कहा गया है, अफगानिस्तान के लोग कभी भी उन शासनों को स्वीकार नहीं करेंगे जो बल के माध्यम से थोपे गए हैं और मौजूदा अवांछनीय स्थिति को बदलने के लिए संघर्ष करेंगे।
रिपोर्ट में कहा गया है कि रब्बानी ने अंतरराष्ट्रीय समुदाय और विशेष रूप से क्षेत्रीय देशों से तालिबान की मान्यता के लिए जल्दबाजी न करने का आह्वान किया है क्योंकि सरकार अफगानिस्तान के सभी वर्गों और जातीय समूहों का प्रतिनिधित्व नहीं करती है।

Published: 08 Sep 2021, 12:48 PM IST

अफगानिस्तान के इस्लामिक अमीरात ने मंगलवार (7 सितंबर) को 33 सदस्यीय कार्यवाहक कैबिनेट की घोषणा की जिसमें कोई महिला नहीं दिख रही है।

आईएएनएस के इनपुट के साथ

Published: 08 Sep 2021, 12:48 PM IST

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: 08 Sep 2021, 12:48 PM IST