दुनिया

यूक्रेन को लेकर तनातनी जारी, यूरोप में अतिरिक्त 3,000 सैनिकों को तैनात करेगा अमेरिका, अलर्ट पर 8,500 जवान

यूक्रेन को लेकर अमेरिका और रूस के बीच तनाव बरकरार है। इसी बीच अमेरिका ने ऐलान किया है कि वो यूरोप में अतिरिक्त सैनिकों को तैनात करेगा। रक्षा विभाग ने यूक्रेन की सीमाओं पर तनाव का हवाला देते हुए घोषणा की है।

फोटो: IANS
फोटो: IANS 

यूक्रेन को लेकर अमेरिका और रूस के बीच तनाव बरकरार है। इसी बीच अमेरिका ने ऐलान किया है कि वो यूरोप में अतिरिक्त सैनिकों को तैनात करेगा। रक्षा विभाग ने यूक्रेन की सीमाओं पर तनाव का हवाला देते हुए घोषणा की है। सिन्हुआ समाचार एजेंसी ने रक्षा विभाग के प्रवक्ता जॉन किर्बी के हवाले से कहा कि तैनाती में वर्तमान में जर्मनी में स्थित 1,000 सैनिकों को रोमानिया और अन्य 2,000 सैनिकों को संयुक्त राज्य अमेरिका से जर्मनी और पोलैंड भेजा जाना शामिल है।

Published: undefined

पेंटागन में एक संवाददाता सम्मेलन के दौरान किर्बी ने कहा कि ये स्थायी कदम नहीं हैं। ये मौजूदा सुरक्षा माहौल का जवाब देने के लिए तैयार किए गए कदम हैं। इसके अलावा, ये बल यूक्रेन में लड़ने नहीं जा रहे हैं।

Published: undefined

उन्होंने कहा कि ये आंदोलन दुनिया के लिए अचूक संकेत हैं कि हम अपने (उत्तर अटलांटिक संधि संगठन) सहयोगियों को आश्वस्त करने और किसी भी आक्रमण से बचाव के लिए तैयार हैं।

Published: undefined

यूक्रेन पर रूसी आक्रमण के आसन्न होने का दावा करने की तैयारी में अमेरिका ने पहले ही कुछ 8,500 सैनिकों को अलर्ट पर रखा है। यह उपाय सैनिकों को अल्प सूचना पर तैनात करने में सक्षम करेगा यदि नाटो अपने तीव्र प्रतिक्रिया बल को सक्रिय करने का निर्णय लेता है।

आईएएनएस के इनपुट के साथ

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined