दुनिया

पूरी दुनिया झेलेगी एशिया में कोरोना की आंच, दूसरी लहर ने भारत समेत कई देशों को घुटनों पर लाकर किया खड़ा

पिछले साल जब यूरोप और अमेरिका कोरोना वायरस के भयानक प्रकोप से जूझ रहे थे, भारत सहित दक्षिण एशियाई देशों की कोरोना से निपटने के लिए दुनियाभर में तारीफ हो रही थी। लेकिन कोरोना की दूसरी लहर ने इन देशों को घुटनों पर ला दिया।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया 

फिलहाल दुनिया दो तरह के देशों में बंट गई है। एक ओर ऐसे देश हैं जो कोरोना की पाबंदियों में छूट देकर अपने लोगों की जिंदगी सामान्य बनाने की कोशिश कर रहे हैं और दूसरे वे हैं, जो अब भी कोरोना से जूझ रहे हैं। ऐसे देशों में से ज्यादातर के पास या तो वैक्सीन नहीं है या वैक्सीनेशन की गति धीमी है। इनमें से ज्यादातर दक्षिण एशिया में मौजूद हैं।

Published: undefined

एक चौंकाने वाली बात यह भी है कि पिछले साल जब यूरोप और अमेरिका कोरोना वायरस के भयानक प्रकोप से जूझ रहे थे, भारत सहित इन दक्षिण एशियाई देशों की कोरोना से निपटने के लिए दुनियाभर में तारीफ हो रही थी। लेकिन कोरोना की दूसरी लहर ने इन देशों को घुटनों पर ला दिया। कई जानकार मानते हैं कि वायरस को रोकने के उपायों के प्रति इस बार इन देशों का तेजी न दिखाना इसकी वजह रहा है।

Published: undefined

एशिया-प्रशांत इलाके की हालत खस्ता

Published: undefined

सिर्फ दक्षिण एशिया ही नहीं पूरे एशिया-प्रशांत इलाके के हालात फिलहाल खराब हैं। कोरोना को नियंत्रित करने में आगे रहा चीन भी फिर से नए संक्रमण के मामलों का सामना कर रहा है। वुहान और बीजिंग में कोरोना के नए मामले सामने आए हैं जबकि मौत के मामले कम होने के बावजूद दक्षिण कोरिया, जापान, ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड ऐसे देश हैं, जहां वैक्सीनेशन इतना धीमा है कि फिलहाल ये 38 OECD (ऑर्गेनाइजेशन फॉर इकॉनमिक कॉपरेशन एंड डेवलपमेंट) संगठन के देशों की लिस्ट में सबसे निचले पायदानों पर हैं।

Published: undefined

अर्थशास्त्री विवेक कौल कहते हैं, "फिलहाल नीति निर्माताओं के पास तेजी से लोगों को वैक्सीनेट करके आर्थिक गतिविधियां शुरू करने के अलावा कोई दूसरा विकल्प नहीं है। इसमें जितनी देर होगी, अर्थव्यवस्था का नुकसान उतना ही बढ़ेगा।"

Published: undefined

ग्लोबल बिजनेस ट्रेड सर्किल इंक के फाउंडर और सीईओ अमोल चापेकर कहते हैं, "ये देश सिर्फ इतना और कर सकते हैं कि वे कुछ सेक्टर को पहले वैक्सीनेट करने पर जोर दें ताकि उन्हें जल्द से जल्द पूरी क्षमता के साथ शुरू किया जा सके, जैसे पर्यटन और होटल उद्योग।"

Published: undefined

भारत और इंडोनेशिया को भारी नुकसान

Published: undefined

वैक्सीनेशन के आंकड़ों में इस अंतर को देखकर ही अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष (IMF) ने वर्ल्ड इकॉनमिक आउटलुक के हालिया अपडेट में कहा है कि विकसित अर्थव्यवस्थाएं पहले की गई भविष्यवाणी की अपेक्षा ज्यादा तेजी से बढ़ेंगी जबकि विकासशील बाजार और अर्थव्यवस्थाएं अपेक्षाकृत धीमी गति से वापसी करेंगे जबकि इस साल वैश्विक अर्थव्यवस्था की बढ़ोतरी की औसत दर 6% ही रहेगी।

Published: undefined

IMF ने अपनी भविष्यवाणी में दक्षिण एशिया की कई अर्थव्यवस्थाओं की तेज आर्थिक विकास की संभावना कम कर दी है। इनमें भारत को सबसे बड़ा झटका लगा है। इसकी अपेक्षित आर्थिक विकास की दर को 12.5 फीसदी से घटाकर अब 9.5 फीसदी कर दिया गया है।

Published: undefined

IMF ने ऐसा करने की वजह भारत में 'कोरोना की दूसरी लहर' और 'लोगों के अर्थव्यवस्था पर कम विश्वास को' बताया है। साथ ही साफ तौर पर कहा है, "G20 अर्थव्यवस्थाओं में भारत और इंडोनेशिया जैसी वैक्सीनेशन में पिछड़ रही अर्थव्यवस्थाएं सबसे ज्यादा नुकसान उठाएंगी।"

Published: undefined

व्यापारिक गतिविधियों से खतरा

Published: undefined

कोरोना की दूसरी लहर के दौरान भारत में लाखों लोगों की जान गई और करोड़ों लोग बेरोजगार हो गए। इंडोनेशिया में भी एक लाख से ज्यादा मौतें हो चुकी हैं और सरकार अर्थव्यवस्था को बचाने की जद्दोजहद में लगी है।

Published: undefined

फिर भी भारत में अभी मात्र 9 फीसदी और इंडोनेशिया में 11 फीसदी जनसंख्या को ही कोरोना वैक्सीन की दोनों डोज लगाई जा सकी हैं जबकि दुनिया में अब तक औसतन 24 फीसदी जनसंख्या को पूरी तरह वैक्सीनेट किया जा चुका है। लगभग पूरी जनसंख्या को वैक्सीनेट करने की ओर बढ़ रहे ब्रिटेन जैसे देश पर्यटन गतिविधियां भी शुरू कर चुके हैं।

Published: undefined

बांग्लादेश को भी कोरोना की दूसरी लहर ने बुरी तरह प्रभावित किया है। यह देश अब तक 5 फीसदी जनसंख्या को भी पूरी तरह वैक्सीनेट नहीं कर सका है। लेकिन वहां जैसे-जैसे कोरोना संक्रमण के मामले कम हो रहे हैं, बैंक, दुकान और शॉपिंग मॉल को आधी क्षमता के साथ खोल दिया गया है।

Published: undefined

इसी तरह बस और ट्रेन भी आधे यात्रियों के साथ चल रही हैं। वहीं कपड़ा उद्योग को पहले ही खोल दिया गया था लेकिन पर्याप्त वैक्सीनेशन के बिना ऐसा करने से फिर से मामले बढ़ने का डर बना हुआ है।

Published: undefined

अचानक मांग बढ़ी तो भी बुरा

Published: undefined

नेपाल और श्रीलंका का हाल भी ऐसा ही है। कोरोना के अलावा ये देश कुछ अन्य समस्याओं से भी जूझ रहे हैं। नेपाल में जहां कोरोना की स्थिति को राजनीतिक अस्थिरता ने खराब किया, श्रीलंका की खराब अर्थव्यवस्था ने परिस्थिति को बिगाड़ने का काम किया। ये देश भी अर्थव्यवस्था की वापसी के प्रबंध अपने स्तर पर कर रहे हैं।

Published: undefined

भारत के हालात पर अमोल चापेकर कहते हैं, "भारत में कुछ असंगठित सेक्टर प्रभावित रहे हैं लेकिन निर्यात करने वाले संगठित सेक्टर जैसे- ऑटोमोटिव और मेडिकल उपकरणों पर कोरोना का बहुत ज्यादा असर नहीं पड़ा है।

Published: undefined

जानें, गरीब महिलाओं पर कोरोना का कहर

Published: undefined

वह कहते हैं, "सप्लाई चेन में फिलहाल समस्या आपूर्ति की नहीं बल्कि मांग की है। निर्यात किए जाने वाले प्रोडक्ट्स की मांग कम हुई है। अब डर यह है कि अगर यह मांग धीरे-धीरे बढ़ने के बजाए त्योहारों के मौसम में तेजी से बढ़ी तो फिर से सप्लाई चेन में गड़बड़ी पैदा करेगी।"

Published: undefined

छुट्टियों की शॉपिंग बिगाड़ सकता है कोरोना

Published: undefined

इसी तरह वियतनाम और थाईलैंड में भी कोरोना मामले बढ़ने के साथ सप्लाई चेन बुरी तरह प्रभावित हुई। स्थिति इतनी खराब हुई कि वायरस का प्रसार रोकने के लिए लगाए गए प्रतिबंधों के चलते नाइकी और एडिडास जूते बनाने वाली फैक्ट्रियों को बंद करना पड़ा।

Published: undefined

जानकार कहते हैं कि इससे प्रोडक्शन में जो कमी आई, उसका असर छुट्टियों के शॉपिंग सीजन में दिखेगा। यानी अगर निर्यात में ज्यादा देर हुई तो कोरोना वायरस के डेल्टा वेरियंट का एशिया पर पड़ा प्रभाव पूरी दुनिया को प्रभावित करेगा।

Published: undefined

दक्षिण एशियाई देशों से माल मंगाने वाले अमेरिकी खुदरा व्यापारियों में इसका डर भी दिख रहा है। कुछ दिन पहले अमेरिकन अपैरल एंड फुटवियर एसोसिएशन के चीफ एक्जिक्यूटिव स्टीव लामार ने अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन से "वियतनाम, बांग्लादेश और इंडोनेशिया सहित अन्य मुख्य सहयोगी देशों के साथ अमेरिका में उपलब्ध अतिरिक्त वैक्सीन शेयर करने को कहा था।"

Published: undefined

इन देशों में उत्पादन के लिए विशेष प्रबंध किए जाने की मांग हो रही है। थाईलैंड और वियतनाम के हालात को लेकर फेडरेशन ऑफ थाई इंडस्ट्रीज चेतावनी दे चुका है कि क्वॉरंटीन और यातायात पर रोक जैसे उपाय मजदूरों की कमी को बढ़ाएंगे और कंपनियों को उत्पादन में कमी करने के लिए मजबूर करेंगे।

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined