दुनिया

गाजा में युद्ध जारी रहा तो इजरायल के साथ कोई समझौता नहीं : हमास

हमास के एक वरिष्ठ अधिकारी सामी अबू ज़ुहरी ने रविवार को एक बयान में कहा कि समूह ऐसे किसी भी समझौते को स्वीकार नहीं करेगा जिसमें गाजा में युद्ध की समाप्ति शामिल नहीं है।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया 

हमास के एक अधिकारी ने कहा है कि इजरायल अगर गाजा में युद्ध समाप्त नहीं करता है तो वो उसके साथ कोई समझौता नहीं होगा।

समाचार एजेंसी शिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, हमास के एक वरिष्ठ अधिकारी सामी अबू ज़ुहरी ने रविवार को एक बयान में कहा कि समूह ऐसे किसी भी समझौते को स्वीकार नहीं करेगा जिसमें गाजा में युद्ध की समाप्ति शामिल नहीं है।

Published: undefined

अबू ज़ुहरी ने कहा कि मध्यस्थों के माध्यम से इजरायल की प्रतिक्रिया का अध्ययन किया जा रहा है और इसके बारे में किसी फैसले पर पहुंचना जल्दबाजी होगी। इससे पहले एक वरिष्ठ इजरायली अधिकारी ने हमास के साथ बंधक समझौते तक पहुंचने के प्रयास को निर्णायक बताया।

अधिकारी ने कहा, "हम हमास नेता याह्या सिनवार की प्रतिक्रिया का इंतजार कर रहे हैं।'' उन्होंने कहा कि इजरायल ने उत्तरी गाजा में विस्थापित व्यक्तियों की वापसी के संबंध में महत्वपूर्ण रियायत दी है।

Published: undefined

शनिवार को, हमास ने घोषणा की थी कि उसे गाजा युद्धविराम पर इजरायल की आधिकारिक प्रतिक्रिया मिली है, जिसे 13 अप्रैल को मध्यस्थ मिस्र और कतर को सौंप दिया गया था।

उस समय, हमास ने अपनी मांगों को दोहराया, जिनमें स्थायी युद्धविराम, गाजा से (इजरायली) सेना की वापसी, विस्थापितों की उनके क्षेत्रों और निवास स्थानों पर वापसी, पट्टी के लिए राहत और सहायता में वृद्धि और इसके पुनर्निर्माण की शुरुआत शामिल है।

इजरायल का अनुमान है कि गाजा में अभी भी लगभग 134 इजरायली बंधक हैं, जबकि हमास ने घोषणा की कि उनमें से 70 इजरायली अंधाधुंध हवाई हमलों में मारे गए हैं।

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined