दुनिया

सऊदी अरब, UAE समेत ये 6 देश BRICS में हुए शामिल, द.अफ्रीका के राष्ट्रपति का ऐलान, PM मोदी भी रहे मौजूद

BRICS में जिन 6 नए देशों को सदस्यता मिली है उनमें ईरान, अर्जेंटीना, इथियोपिया, इजिप्ट, ईरान, यूएई और सऊदी अरब शामिल हैं।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया 

ब्रिक्स देशों के समूह ने छह नए देशों को इसमें शामिल होने के लिए आमंत्रित किया है। दक्षिण अफ्रीका के जोहान्सबर्ग में तीन दिवसीय शिखर सम्मेलन में ब्राजील, रूस, भारत, चीन और दक्षिण अफ्रीका ने मिलकर इस विषय पर विस्तार से चर्चा की। BRICS में जिन 6 नए देशों को सदस्यता मिली है उनमें ईरान, अर्जेंटीना, इथियोपिया, इजिप्ट, ईरान, यूएई और सऊदी अरब शामिल हैं। इसी के साथ BRICS को BRICS PLUS नाम दिया गया है।

Published: undefined

दरअसल, BRICS में अभी 5 देश B से ब्राजील, R से रूस, I से इंडिया, C से चीन और S से साउथ अफ्रीका शामिल थे। अब इसमें 6 और देशों को शामिल किया गया है. यानी ब्रिक्स में अब कुल 11 सदस्य हो जाएंगे।

इस दौरान पीएम मोदी ने कहा, मुझे खुशी है कि तीन दिनों के विचार-विमर्श से कई सकारात्मक परिणाम निकले। हमने ब्रिक्स के विस्तार का महत्वपूर्ण निर्णय लिया है। पीएम मोदी ने प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान कहा, 'मैं इन देशों के नेताओं और वहां के नागरिकों को बहुत-बहुत बधाई देता हूं। हम साथ मिलकर ब्रिक्स को नई गति देंगे। भारत के इन देशों के साथ बहुत अच्छे संबंध रहे हैं। ब्रिक्स के जरिए हमारे संबंध और गहरे होंगे। ब्रिक्स का विस्तार इस बात का संकेत है कि विश्व के सभी संस्थाओं को वर्तमान समय के हिसाब से खुद को बदलना चाहिए।'

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined