दुनिया

पाकिस्तान में आतंकवाद के खिलाफ सड़क पर निकले हजारों लोग, पुलिस बल को सशक्त बनाने की मांग

पाकिस्तान के खैबर-पख्तूनख्वा (के-पी) में हजारों लोग क्षेत्र में बढ़ती अराजकता और आतंकवाद के खिलाफ अपना विरोध दर्ज कराने के लिए सड़कों पर उतर आए और कमजोर पुलिस बल को सशक्त बनाने की मांग की।

फोटो: IANS
फोटो: IANS 

हाल के दिनों में पाकिस्तान में आतंकी हमले बढ़े हैं। पेशावर में एक मस्जिद में हुए हमले में 100 से ज्यादा लोगों की मौत हो गई। वहीं लोग अब आतंक के खिलाफ सड़क पर निकलने लगे हैं। शनिवार को खैबर-पख्तूनख्वा (के-पी) में हजारों लोग क्षेत्र में बढ़ती अराजकता और आतंकवाद के खिलाफ अपना विरोध दर्ज कराने के लिए सड़कों पर उतर आए और कमजोर पुलिस बल को सशक्त बनाने की मांग की, स्थानीय मीडिया ने यह जानकारी दी। द एक्सप्रेस ट्रिब्यून ने बताया कि वह सफेद झंडे लिए हुए थे और आतंकवाद के खिलाफ सख्त कार्रवाई की मांग कर रहे थे। पेशावर, बाजौर, डीर अपर, डीर लोअर, बन्नू, डीआई खान और अन्य प्रमुख शहरों में आयोजित विरोध प्रदर्शनों में नागरिक समाज के सदस्य, वकील, राजनीतिक कार्यकर्ता और आम जनता ने भाग लिया।

Published: undefined

द एक्सप्रेस ट्रिब्यून की रिपोर्ट के अनुसार, उन्होंने कहा कि पुलिस आतंकी लड़ाई में सबसे आगे रही है और उन्हें इस खतरे से प्रभावी ढंग से निपटने के लिए सुरक्षा और उचित उपकरण दिए जाने चाहिए। रैलियां ऐसे समय में हो रही हैं जब पाकिस्तान आतंकवाद की लहर से प्रभावित है, ज्यादातर के-पी में, साथ ही बलूचिस्तान और पंजाब शहर मियांवाली में, जो के-पी की सीमा में है। एक आतंकी हमला इस्लामाबाद के बाहरी इलाकों तक भी पहुंचा।

Published: undefined

30 जनवरी को, पेशावर के रेड जोन क्षेत्र में एक मस्जिद में बड़ा विस्फोट हुआ, जहां 300 से 400 लोग- ज्यादातर पुलिस अधिकारी- नमाज के लिए एकत्रित हुए थे। आत्मघाती विस्फोट से मस्जिद की दीवार और छत गिर गई जिसमें 101 लोग मारे गए, जिनमें ज्यादातर पुलिसकर्मी थे। द एक्सप्रेस ट्रिब्यून ने बताया कि जनवरी 2018 के बाद से सबसे घातक महीना था, जिसमें 134 लोगों ने अपनी जान गंवाई और देश भर में कम से कम 44 आतंकवादी हमलों में 254 लोग घायल हुए।

Published: undefined

शुक्रवार को केपी के शांगला जिले में स्थानीय अधिकार संगठनों द्वारा आयोजित कई रैलियों का आयोजन किया गया। पीटीआई, पीपीपी, अवामी नेशनल पार्टी (एएनपी) और अन्य सहित विभिन्न राजनीतिक दलों के नेतृत्व ने रैलियों को संबोधित किया था।

आईएएनएस के इनपुट के साथ

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined