दुनिया

TIME मैगजीन ने राष्ट्रपति जेलेंस्की को चुना 'पर्सन ऑफ द ईयर', रूस से जंग के बीच यूक्रेन के जज्बे को भी सम्मान

टाइम मैगजीन के चीफ एडिटर एडवर्ड फेलसेंथल ने कहा कि यूक्रेन में लड़ी जा रही लड़ाई चाहे किसी को उम्मीद से भर दे या खौफ से, लेकिन जेलेंस्की ने दुनिया को जिस तरह से प्रेरित किया वैसा दशकों में नहीं देखा गया। इस सम्मान के लिए जेलेंस्की का चुनाव सबसे स्पष्ट था।

फोटोः सोशल मीडिया
फोटोः सोशल मीडिया 

प्रतिष्ठित टाइम मैगजीन ने रूस के खिलाफ करीब 10 महीने से जंग लड़ रहे यूक्रेन के राष्ट्रपति वलोडिमिर जेलेंस्की के साथ ‘द स्प्रिट ऑफ यूक्रेन’ को साल 2022 का ‘पर्सन ऑफ द ईयर’ चुना है। मैगजीन ने कहा कि जेलेंस्की ने दुनिया को जिस तरह से प्रेरित किया वैसा हमने दशकों में नहीं देखा।

टाइम मैगजीन द्वारा यह सम्मान उस शख्सियत को दिया जाता है जिसने पिछले 12 महीनों में वैश्विक घटनाओं पर सबसे अधिक और प्रेरित करने वाला प्रभाव डाला हो। इस साल इस सम्मान के लिए अन्य फाइनलिस्ट में ईरान के प्रदर्शनकारी, चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग, दुनिया के सबसे अमीर शख्स एलन मस्क और अमेरिका की सुप्रीम कोर्ट भी शामिल था।

Published: undefined

टाइम मैगजीन के एडिटर इन चीफ एडवर्ड फेलसेंथल ने ‘पर्सन ऑफ द ईयर’ सम्मान के ऐलान के बाद लिखा, "यूक्रेन के लिए लड़ी जा रही लड़ाई चाहे किसी को उम्मीद से भर दे या खौफ से, लेकिन वलोडिमिर जेलेंस्की ने दुनिया को जिस तरह से प्रेरित किया वैसा हमने दशकों में नहीं देखा। इस सम्मान के लिए यूक्रेनी राष्ट्रपति जेलेंस्की का चुनाव सबसे स्पष्ट था।”

Published: undefined

टाइम मैगजीन ने आगे कहा कि रूस से युद्ध शुरू होने पर यूक्रेन की राजधानी कीव को छोड़ने से इनकार करते हुए पूर्व कॉमेडियन और यूक्रेन के राष्ट्रपति जेलेंस्की ने अपने युद्धग्रस्त देश में लगातार यात्राएं की और देश की जनता को भी निरंतर संबोधित करते रहे। इस पूरे समय के दौरान जेलेंस्की अपने पूरे देश को प्रेरित करते रहे और सबका हौसला बढ़ाते रहे।

Published: undefined

बता दें कि इसी साल 24 फरवरी को रूस ने यूक्रेन पर हमला कर दिया था और तब से रूस और यूक्रेन में जंग जारी है। यूक्रेन ने रूस के आगे सरेंडर करने से इनकार कर दिया और लगातार मुंहतोड़ जवाब देना जारी रखे हुए हैं। गौरतलब है कि टाइम मैगजीन ने इस अवॉर्ड की शुरुआत 1927 में की थी। पिछले साल 2021 में टेस्ला के मुख्य कार्यकारी अधिकारी एलन मस्क को टाइम का "पर्सन ऑफ द ईयर" चुना गया था।

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined