दुनिया

दुनिया की 5 बड़ी खबरें: अफगानिस्तान को लेकर भारत पर भड़का पाकिस्तान और कोरोनावायरस से चीन में अब तक 3012 की मौत

पाकिस्तान ने साफ शब्दों में कहा है कि वह अफगानिस्तान में भारत की किसी भी तरह की सुरक्षा भूमिका नहीं देखना चाहता। चीन में गुरुवार को कोरोनावायरस से संक्रमित लोगों की संख्या 80,409 होने के साथ ही इससे होने वाली मौतों की संख्या 3,012 हो गई।

फोटो: IANS
फोटो: IANS 

अफगानिस्तान में भारत की कोई सुरक्षा भूमिका नही देखना चाहते : पाकिस्तान

पाकिस्तान ने साफ शब्दों में कहा है कि वह अफगानिस्तान में भारत की किसी भी तरह की सुरक्षा भूमिका नहीं देखना चाहता। पाकिस्तानी मीडिया में प्रकाशित रिपोर्ट के अनुसार, पाकिस्तान के विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी ने सीनेट में अमेरिका और तालिबान के बीच हुए समझौते पर बात रखते हुए कहा कि इस समझौते में पाकिस्तान की भूमिका महज संबद्ध पक्षों को एक-दूसरे के पास लाने की रही। उन्होंने कहा कि पाकिस्तान, अफगानिस्तान में भारत की कोई सुरक्षा भूमिका नहीं देखना चाहता।

Published: undefined

ओआईसी टीम ने पीओके में एलओसी का दौरा किया

पाकिस्तान के दौरे पर आए इस्लामी सहयोग संगठन (ओआईसी) के दल ने पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर (पीओके) में नियंत्रण रेखा (एलओसी) के पास चखोटी सेक्टर का दौरा किया। पाकिस्तानी मीडिया में प्रकाशित रिपोर्ट के अनुसार, ओआईसी के महासचिव के जम्मू-कश्मीर मामलों के विशेष दूत यूसुफ अल दोबे के नेतृत्व में छह सदस्यीय दल ने नियंत्रण रेखा के पास के इलाके का दौरा कर स्थिति का जाजया लिया।

पाकिस्तानी सेना की मीडिया शाखा आईएसपीआर के बयान के मुताबिक, ओआईसी टीम को एलओसी के ताजा हालात की जानकारी दी गई और वहां होने वाले संघर्षविराम उल्लंघन के बारे में बताया गया। बयान में इस उल्लंघन की जिम्मेदारी भारत पर डाली गई है और आरोप लगाया गया है कि भारत नागरिकों को निशाना बना रहा है। बयान में बताया गया है कि टीम ने एलओसी के पास चखोटी सेक्टर का दौरा किया।

Published: undefined

औरत मार्च : पाकिस्तान में प्रगतिशील और कट्टरपंथी खुलकर आमने-सामने

पाकिस्तान में अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस (8 मार्च) के अवसर पर महिलाओं द्वारा अपने अधिकारों के लिए निकाले जाने वाले 'औरत मार्च' को लेकर समाज का प्रगतिशील तबका और कट्टरपंथी खुलकर आमने-सामने आ गए हैं। अदालत ने मार्च पर रोक लगाने की कई याचिकाओं को खारिज कर दिया है और इसे सुरक्षा देने के लिए भी कहा है, लेकिन फिर भी इसकी सुरक्षा को लेकर चिंता बनी हुई है। इस मार्च में महिलाओं के साथ-साथ समलैंगिक समाज के लोग और समाज के अन्य हाशिये पर पड़े लोग भी भागीदारी करने वाले हैं और अपने शोषण और उत्पीड़न के खिलाफ आवाज उठाने वाले हैं। बीते दो साल से अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस के मौके पर होने वाले इस मार्च ने इस बार पाकिस्तान के पारंपरिक पितृसत्तात्मक समाज में कुछ अधिक खलबली मचा दी है।

Published: undefined

दक्षिण एशिया में इंटरनेट का सबसे कम इस्तेमाल पाकिस्तान में : रिपोर्ट

एक रिपोर्ट में खुलासा हुआ है कि दक्षिण एशियाई देशों में इंटरनेट का सबसे कम इस्तेमाल पाकिस्तान में और सबसे अधिक भारत में होता है। पाकिस्तानी मीडिया में प्रकाशित रिपोर्ट के मुताबिक, इकोनॉमिस्ट इंटेलीजेंस यूनिट (ईआईयू) के समावेशी इंटरनेट सूचकांक 2020 में यह जानकारी दी गई है। इस इंडेक्स में सौ देशों में इंटरनेट की स्थिति को शामिल किया गया है। पाकिस्तान का स्थान इन सौ देशों में 76वां है। रिपोर्ट के मुताबिक, समावेशी इंटरनेट सूचकांक 2020 में लोगों के इस्तेमाल के लिए इंटरनेट की उपलब्धता, इसकी कीमत, प्रसांगिकता और तैयारी के आधार पर देशों को आंका गया और इससे जुड़ी रिपोर्ट फेसबुक के जरिए जारी की गई।

Published: undefined

चीन में कोरोनावायरस से मरने वालों की संख्या 3012 हुई

चीन में गुरुवार को कोरोनावायरस से संक्रमित लोगों की संख्या 80,409 होने के साथ ही इससे होने वाली मौतों की संख्या 3,012 हो गई। साउथ चाइना मॉनिर्ंग पोस्ट ने गुरुवार को बताया कि वुहान पार्टी के प्रमुख चेन यिक्सिन ने बुधवार को कहा कि घातक बीमारी के खिलाफ शहर की लड़ाई 'गंभीर' अवस्था में पहुंच गई है। साथ ही देश के अन्य हिस्सों के लोगों के निरीक्षण का आदेश भी दे दिया गया है। चेन ने कहा, "वुहान में महामारी पर नियंत्रण पाना अभी भी कठिन है। यदि हम एक होकर इसे लेकर सख्त उपाय नहीं करते हैं, तो हम इसे फैलने से नहीं रोक पाएंगे।" चीन में इसके 139 नए मामले सामने आए हैं। वहीं इससे होने वाली मौत के 31 नए मामले सामने आए। राष्ट्रीय स्वास्थ्य आयोग ने अपने बयान में कहा कि हुबेई प्रांत में इसके 134 नए मामले सामने आए हैं, वहीं इसकी राजधानी वुहान शहर में 131 नए मामले सामने आए हैं। वहीं दुनियाभर में 92,000 लोगों के इससे संक्रमित हुए हैं, जबकि इससे होने वाली कुल मौतें 3100 हैं।

आईएएनएस के इनपुट के साथ

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined