दुनिया

दुनिया की 5 बड़ी खबरें: अमेरिका में मौत का आंकड़ा 80 हजार के पार, पाकिस्तानी परमाणु बम के जनक लगा रहे आजादी की गुहार

अमेरिका में कोरोना वायरस महामारी से मरने वाले लोगों की संख्या 80 हजार के पार हो गई है।पाकिस्तान के परमाणु बम के जनक कहे जाने वाले वैज्ञानिक डॉ. अब्दुल कदीर खान अपने मूलाधिकारों को बहाल करने के लिए लंबे समय से अदालतों के दरवाजे खटखटा रहे हैं।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया 

पाकिस्तानी परमाणु बम के जनक लगा रहे आजादी की गुहार, बुधवार को कोर्ट में पेशी

पाकिस्तान के परमाणु बम के जनक कहे जाने वाले वैज्ञानिक डॉ. अब्दुल कदीर खान देश में कहीं भी आजादी से आने-जाने के अधिकार समेत अपने मूलाधिकारों को बहाल करने के लिए लंबे समय से अदालतों के दरवाजे खटखटा रहे हैं। कड़ी जद्दोजहद के बाद अब देश की सर्वोच्च अदालत ने उन्हें बुधवार को अपने समक्ष पेश होकर अपना दर्द बयान करने का अवसर दिया है। पाकिस्तानी मीडिया में प्रकाशित रिपोर्ट के मुताबिक, खान ने लाहौर हाईकोर्ट के उस फैसले के खिलाफ सुप्रीम कोर्ट में अर्जी दी है जिसमें हाईकोर्ट ने 'उनकी सुरक्षा के लिए राज्य द्वारा किए गए उपायों' का हवाला देते हुए उन्हें आजादी से कहीं भी आने-जाने देने की मांग करने वाली याचिका खारिज कर दी थी।

सुप्रीम कोर्ट की पीठ ने मंगलवार को कहा कि खान पहले ही इस्लामाबाद हाईकोर्ट और लाहौर हाईकोर्ट में मुद्दा उठा चुके हैं। उन्हें सुप्रीम कोर्ट आने के बजाए एक बार फिर से इस्लामाबाद हाईकोर्ट जाना चाहिए।

Published: undefined

पाकिस्तान में बीते 3 महीने में महिलाओं के खिलाफ हिंसा 200 फीसदी बढ़ी : रिपोर्ट

पाकिस्तान में बीते तीन महीने में महिलाओं के खिलाफ हिंसा के मामलों में 200 फीसदी की वृद्धि हुई है। सस्टेनेबल सोशल डेवलपमेंट आर्गनाइजेशन (एसएसडीओ) की इस साल की जनवरी से मार्च तक की रिपोर्ट में यह जानकारी दी गई है। गौरतलब है कि रिपोर्ट में जिस अवधि का उल्लेख किया गया है, वह कोरोना महामारी के फैलने से पहले की है। इस महामारी के दौरान लगे लॉकडाउन में घरेलू हिंसा के मामले अन्य देशों की तरह पाकिस्तान में भी बढ़े हैं। लेकिन, एसएसडीओ की रिपोर्ट में इस अवधि के बजाए उस समय का जिक्र है जिसे आमतौर से 'सामान्य' कहा जाता है।

'द न्यूज' में प्रकाशित रिपोर्ट में कहा गया है कि एसएसडीओ की रिपोर्ट राष्ट्रीय व प्रांतीय स्तर पर प्रकाशित समाचारों पर आधारित है। यह स्पष्ट है कि घटनाएं जितनी सामने आई हैं, उससे कहीं अधिक हो सकती हैं क्योंकि देश में महिलाओं पर हिंसा या अन्य अपराधों की खबरें कभी भी पूरी तरह से सामने नहीं आतीं।

Published: undefined

अफगानिस्तान में आत्मघाती विस्फोट, 15 की मौत

अफगानिस्तान के नांगरहार प्रांत में मंगलवार को एक आत्मघाती विस्फोट में कम से कम 15 लोग मारे गए और 56 अन्य घायल हो गए। समाचार एजेंसी सिन्हुआ के अनुसार, "कुज कुंअर जिले में एक पूर्व अफगान स्थानीय पुलिस अधिकारी का अंतिम संस्कार किया जा रहा था, तभी वहां तेज विस्फोट हुआ।"

सूत्रों ने बताया कि मारे गए लोगों में से एक प्रांतीय परिषद के सदस्य अब्दुल्ला मलकजई थे।विस्फोट में घायलों को गंभीर हालत में कुज कुंअर और प्रांतीय राजधानी जलालाबाद के अस्पतालों में भर्ती कराया गया। किसी भी समूह ने अब तक इस हमले की जिम्मेदारी नहीं ली है।

Published: undefined

कोविड-19 : वैश्विक आंकड़ा 41 लाख के पार, 2 लाख 85 हजार से अधिक की मौत

कोरोना वायरस महामारी से संक्रमित हुए लोगों का वैश्विक आंकड़ा 41 लाख के पार पहुंच गया है। पौने तीन लाख से अधिक लोगों की मौत हो चुकी है। जॉन्स हॉपकिन्स यूनिवर्सिटी ने इस बात की जानकारी दी। जॉन्स हॉपकिन्स यूनिवर्सिटी के सेंटर फॉर सिस्टम्स साइंस एंड इंजीनियरिंग (सीएसएसई) ने मंगलवार सुबह के अपने नवीनतम अपडेट में कहा, "दुनियाभर में कोरोनावायरस से अब तक कुल 41 लाख 75 हजार 284 लोग संक्रमित हुए हैं, जिनमें से दो लाख 85 हजार 971 लोगों की मौत हो चुकी है।"

कुल 13 लाख 47 हजार 388 मामलों के साथ कोरोना वायरस महामारी से पूरे विश्व में अमेरिका सबसे अधिक प्रभावित हुआ है। इसके बाद स्पेन में 2 लाख 27 हजार 436, ब्रिटेन में 2 लाख 24 हजार 332, रूस में 2 लाख 21 हजार 344, इटली में 2 लाख 19 हजार 814, फ्रांस में 1 लाख 77 हजार 547, जर्मनी में 1 लाख 72 हजार 576, ब्राजील में 1 लाख 69 हजार 143, तुर्की में 1 लाख 39 हजार 771 और ईरान में 1 लाख 9 हजार 286 संक्रमण के मामले सामने आए हैं।

Published: undefined

कोविड-19 : अमेरिका में मौत का आंकड़ा 80 हजार के पार

अमेरिका में कोरोना वायरस महामारी से मरने वाले लोगों की संख्या 80 हजार के पार हो गई है। जॉन्स हॉपकिन्स यूनिवर्सिटी ने इस बात की जानकारी दी। जॉन्स हॉपकिन्स यूनिवर्सिटी के सेंटर फॉर सिस्टम साइंस एंड इंजीनियरिंग (सीएसएसई) द्वारा सोमवार को जारी नवीनतम आंकड़ों में कहा गया, "यूएस में कोविड-19 संक्रमण के चलते अब तक यहां कुल 80 हजार से अधिक लोगों की मौत हो चुकी है।"

समाचार एजेंसी सिन्हुआ ने सीएसएसई के हवाले से कहा, "वहीं, देश में महामारी ने अब तक कुल 13 लाख 44 हजार 512 लोगों को अपनी चपेट में लिया है। यह सभी कोविड-19 संक्रमण से ग्रस्त हुए हैं।"

अमेरिका में न्यूयॉर्क स्टेट कोरोनावायरस से सबसे अधिक प्रभावित हुआ है। कोविड-19 संक्रमण के अकेले यहां 26 हजार 686 मौतों के साथ कुल 3 लाख 37 हजार 55 मामले सामने आए हैं।

आईएएनएस के इनपुट के साथ

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined