दुनिया

दुनिया की 5 बड़ी खबरें: इमरान खान की धमकी- भारत के लिए तैयार है पाक सेना और चीन ने शाहिद अफरीदी को दिया जवाब

पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने कहा कि सैन्य प्रमुख जनरल कमर जावेद बाजवा ने उन्हें आश्वस्त किया था कि ‘अगर भारत आजाद कश्मीर पर हमला करता है तो पाकिस्तानी सेना भारत के लिए तैयार है।’ चीन ने उइगर मुसलमानों के मुद्दे को उठाने पर पूर्व क्रिकेटर शाहिद अफरीदी को जवाब दिया है।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया 

जनरल बाजवा ने मुझे आश्वस्त किया, भारत के लिए तैयार है सेना : इमरान

पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने गुरुवार को कहा कि सैन्य प्रमुख जनरल कमर जावेद बाजवा ने उन्हें आश्वस्त किया था कि 'अगर भारत आजाद कश्मीर (पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर) पर हमला करता है तो पाकिस्तानी सेना भारत के लिए (मुकाबले के लिए) तैयार है।' इमरान ने पंजाब प्रांत स्थित पिंड दादन खान में अपनी पार्टी तहरीक-ए-इनसाफ पाकिस्तान की एक रैली में भारत के अंदरूनी मामलों में खुलकर दखलंदाजी करने वाली बातें कीं। उनके भाषण से साफ था कि उन्हें डर है कि भारत अब किसी भी स्थिति में चुप नहीं रहेगा और पाकिस्तान को सबक सिखाने का मौका नहीं छोड़ेगा।

Published: undefined

उइगर मुसलमानों के मुद्दे पर चीन ने शाहिद अफरीदी को दिया जवाब

चीन ने अपने शिनजियांग इलाके में उइगर मुसलमानों के मुद्दे को उठाने पर पाकिस्तान के पूर्व क्रिकेटर शाहिद अफरीदी को जवाब दिया है। चीन ने अफरीदी से कहा है कि वह 'दुष्प्रचार के प्रभाव में न आएं और खुद आकर स्थितियों को देखें।' पूर्व क्रिकेटर शाहिद अफरीदी ने बीते सोमवार को ट्वीट कर सीधे देश के प्रधानमंत्री इमरान खान से आग्रह किया था कि वह 'चीन में उइगर मुसलमानों के साथ होने वाले जुल्म पर आवाज उठाएं।' गौरतलब है कि चीन पर पाकिस्तान की निर्भरता किसी से छिपी नहीं है। ऐसे में पाकिस्तान लगातार उइगर मुसलमानों के मुद्दे को चीन का आंतरिक मामला बताकर परोक्ष रूप से चीन का पक्ष लेता रहा है।

Published: undefined

अमेरिकी डील को लेकर शीर्ष नेताओं से मिले तालिबान नेता

पाकिस्तान के क्वेटा शहर में आतंकी संगठन तालिबान के सदस्यों ने समूह के शीर्ष नेता मुल्ला हिबतुल्लाह अखुंदजादा के साथ बैठक की। मीडिया ने गुरुवार को कहा कि इस दौरान यहां उपस्थित तालिबानी आतंकी नेताओं ने अमेरिका के साथ संभावित युद्धविराम पर चर्चा की। टोलो न्यूज ने एक सूत्र के हवाले से कहा कि दोहा में तालिबान के कार्यालय के एक प्रतिनिधिमंडल ने भी बैठक में भाग लिया, ताकि वह संघर्षविराम पर अंतिम निर्णय के बारे में दोहा स्थित अमेरिकी पक्ष को जानकारी दे सके। तालिबान के पूर्व कमांडर सैयद अकबर आगा ने कहा, "इस बात को लेकर चर्चा जारी है कि युद्धविराम कुछ समय के लिए होगा या फिर स्थायी।"

Published: undefined

नेतन्याहू के कार्यक्रम स्थल के पास हमले के बाद गाजा पर हमला

एस्केलॉन शहर में प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू के अभियान कार्यक्रम को बीच में रद्द करने के लिए गाजा द्वारा रॉकेट दागे जाने के कुछ ही घंटों के बाद गुरुवार को इजरायली सेना ने गाजा पर हवाई हमला किया। द टाइम्स ऑफ इजरायल की रिपोर्ट के अनुसार, इजरायली रक्षा बल (आईडीएफ) ने कहा कि लड़ाकू विमानों और हेलीकॉप्टरों ने हमास के आतंकवादी समूह के सैन्य परिसरों सहित इससे जुड़े कई ठिकानों पर हमला किया। साथ ही उन्होंने कहा कि यह हमला बुधवार को किए गए रॉकेट हमले का जवाब था।

Published: undefined

चीन विकसित देश नहीं है : वांग यी

चीनी विदेश मंत्री वांग यी ने हाल में ब्रसेल्स में आयोजित यूरोपीय थिंक टैंक की मीडिया की बैठक में कहा कि चीन विकसित देश नहीं है। चीन अभी भी विकासशील देश है। उन्होंने कहा कि हालांकि इधर के वर्षो में चीन का आर्थिक विकास तेज रहा, फिर भी चीन अब भी विकासशील देश है। अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने 2018 के सितंबर में कहा कि चीन ने विकासशील देश के नकली कपड़े पहनकर भारी लाभ हासिल किया। ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री मोरिसन ने भी चीन को नवोदित विकसित आर्थिक समुदाय बताया और विश्व से चीन के नये स्थान को मान्यता देने की मांग की।

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined