दुनिया

खैबर पख्तूनख्वा से पाक सरकार गिराना चाहती है TTP, लागू करना चाहती है शरिया कानून: अमेरिकी रिपोर्ट में दावा

पाकिस्तान की इस दावे का अनुपालन सुनिश्चित नहीं करने के लिए आलोचना की गई है कि वह किसी आतंकी समूह को अपनी मिट्टी और लोगों का उपयोग करने की अनुमति नहीं देगा। क्योंकि हक्कानी नेटवर्क, लश्कर-ए-तैहा और जैश-ए-मोहम्मद जैसे समूह 2021 में वहां से काम करते रहे हैं।

फोटोः IANS
फोटोः IANS 

अमेरिकी विदेश विभाग की एक रिपोर्ट में दावा किया गया है कि आतंकी समूह तहरीक-ए-तालिबान पाकिस्तान (टीटीपी) ने प्रमुख रूप से पाकिस्तान के खैबर पख्तूनख्वा (केपी) में अपने लक्षित हमलों को तेज कर दिया है, क्योंकि इसका उद्देश्य प्रांत में सेना और राज्य के खिलाफ एक आतंकवादी अभियान चलाकर पाक सरकार को गिराना और शरिया कानून लागू करना है।

Published: undefined

'आतंकवाद पर 2021 देश की रिपोर्ट' शीर्षक वाली रिपोर्ट के अनुसार, टीटीपी अपने गुर्गों के प्रशिक्षण और तैनाती के अभयारण्य के रूप में पाकिस्तान-अफगानिस्तान सीमा और दोनों तरफ के ट्राइबल बेल्ट का उपयोग करता है। इसमें कहा गया, "टीटीपी अपना वैचारिक मार्गदर्शन अल कायदा से प्राप्त करता है, जबकि आतंकवादी समूह के तत्व अफगानिस्तान-पाकिस्तान सीमा के साथ पश्तून क्षेत्रों में सुरक्षित पनाहगाह के लिए टीटीपी पर भरोसा करते हैं।"

Published: undefined

इस व्यवस्था ने टीटीपी को अल कायदा के वैश्विक आतंकवादी नेटवर्क और उसके सदस्यों की परिचालन विशेषज्ञता दोनों तक पहुंच प्रदान की है। टीटीपी, बलूचिस्तान लिबरेशन आर्मी (बीएलए) और इस्लामिक स्टेट खुरासान प्रांत (आईएसकेपी) सहित आतंकवादी समूह सीमा तक कबायली बेल्ट पहुंच के प्रमुख लाभार्थियों में से हैं, जो पाकिस्तान में बड़े आतंकी हमलों को अंजाम देने में शामिल रहे हैं।

पाकिस्तान ने 2021 के दौरान महत्वपूर्ण आतंकवादी गतिविधि का अनुभव किया। 2021 में, अलगाववादी आतंकवादी समूहों ने बलूचिस्तान और सिंध प्रांतों में विभिन्न लक्षित क्षेत्रों के खिलाफ आतंकवादी हमले किए। रिपोर्ट के अनुसार, "आतंकवादियों ने इम्प्रोवाइज्ड एक्सप्लोसिव डिवाइसेस, व्हीकल बोर्न इम्प्रोवाइज्ड एक्सप्लोसिव डिवाइसेज, आत्मघाती बम विस्फोट और लक्षित हत्याओं सहित विभिन्न लक्ष्यों पर हमला करने के लिए कई तरह के हथकंडे अपनाए।"

Published: undefined

रिपोर्ट ने इस बात पर भी प्रकाश डाला कि पाकिस्तान ने भारत-केंद्रित आतंकवादी समूहों पर शिकंजा कस कर आतंक के वित्तपोषण को रोकने के लिए महत्वपूर्ण आतंकवाद-रोधी उपाय किए। रिपोर्ट ने आतंकवाद विरोधी प्रतिक्रिया को बनाए रखने में पाकिस्तान की विफलता की भी आलोचना की, यही कारण है कि आतंकवादी समूह समय-समय पर फिर से संगठित होने और फिर से इकट्ठा होने में सक्षम हैं।

रिपोर्ट में जोर देकर कहा गया है कि टीटीपी के अलावा, पाकिस्तान को आईएसकेपी, अफगान तालिबान और उज्बेकिस्तान के इस्लामी आंदोलन से बड़े खतरों का सामना करना पड़ रहा है।
माना जाता है कि इन समूहों के पास पाकिस्तान में 3,000 से 5,000 के बीच आतंकवादी हैं और उन्होंने देश में नागरिकों और सरकारी अधिकारियों पर हमलों की जिम्मेदारी भी ली है।

Published: undefined

रिपोर्ट में पाकिस्तान के इस दावे का अनुपालन सुनिश्चित नहीं करने के लिए भी आलोचना की गई है कि वह किसी भी आतंकी समूह को देश में अपनी मिट्टी और कार्य का उपयोग करने की अनुमति नहीं देगा। हालांकि, रिपोर्ट में कहा गया है कि हक्कानी नेटवर्क, लश्कर-ए-तैहा (एलईटी) और जैश-ए-मोहम्मद (जेईएम) जैसे आतंकी समूह 2021 में पाकिस्तानी सरजमीं से काम करते रहे।

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined