दुनिया

भूकंप के जोरदार झटकों से दहला तुर्की और ग्रीस, कई इमारतें जमींदोज, सड़कों में आई दरार

तुर्की और ग्रीस आज 7.0 तीव्रता के भूकंप के तगड़े झटकों से दहल गए। जोरदार झटकों से तुर्की के इजमिर में कई इमारतें गिर गईं, जिनके मलबे में सैकड़ों लोगों के फंसे होने की आशंका है। कई लोगों की मौत की खबरें आ रही हैं और बड़े पैमाने पर जान-माल के नुकसान की खबर है।

फोटोः सोशल मीडिया
फोटोः सोशल मीडिया 

तुर्की और ग्रीस में शुक्रवार को जोरदार भूकंप के झटके महसूस किए गए। अमेरिकी जियोलॉजिकल सर्वे (यूएसजीएस) के अनुसार रिक्टर स्केल पर भूकंप की तीव्रता 7.0 मापी गई है। इस भूकंप का केंद्र पश्चिमी तुर्की के इजमिर शहर के पास बताया जा रहा है, जहां से सबसे ज्यादा नुकसान की खबरें आ रही हैं। वहीं, ग्रीस में भी भूकंप से काफी तबाही हुई है। ग्रीस में जहां जोरदार भूकंप आया, वहां इसकी वजह से कई मकान के क्षतिग्रस्त होने की खबर है।

Published: undefined

भूकंप के झटकों से इजमिर में कई इमारतों और अन्य भवनों को काफी नुकसान पहुंचा है। सोशल मीडिया पर पोस्ट कुछ वीडियो में कई ऊंची इमारतें जमींदोज होती दिखाई दे रही हैं। भूकंप से इजमिर में अब तक छह लोगों की मौत की खबर है, जबकि 200 से ज्यादा लोगों के घायल होने की खबर आ रही है।

Published: undefined

तुर्की के आपदा और आपातकालीन प्रबंधन विभाग ने बताया है कि शुरूआती रिपोर्ट में भूकंप की तीव्रता 6.6 आंकी गई और इसका केंद्र एजियन में 16.5 किलोमीटर की गहराई पर था। वहीं देश के स्वास्थ्य मंत्री ने ट्वीट कर जानकारी दी है कि इजमिर शहर में पचासों एम्बुलेंस, दो हेलीकॉप्टर एम्बुलेंस और कई मेडिकल टीम राहत और बचाव के काम में लगे हैं।

Published: undefined

वहीं, तुर्की के गृह मंत्री सुलेमान सोयलू ने ट्वीट कर बताया है कि कुछ जगहों से छह भवन के जमींदोज होने की सूचना मिली है। वहीं इजमिर के मेयर ने बताया है कि शहर में भूकंप से करीब 20 इमारतें ढह गई हैं। वहीं तुर्की के आंतरिक मंत्री ने बताया है कि इजमिर में छह इमारतों को नुकसान पहुंचा है। इजमिर तुर्की का तीसरा सबसे बड़ा शहर है, जिसकी आबादी करीब साढ़े 45 लाख है।

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined