दुनिया

रूस-यूक्रेन जंग के बीच पोलैंड में रूसी मिसाइल गिरने से दो की मौत, अमेरिकी राष्ट्रपति बोले- राजदूतों की बुलाएंगे बैठक

यह मिसाइल हमला उसी समय हुए जब मास्को ने यूक्रेन के सबसे पश्चिमी शहर लवीव पर बैराज मिसालइ लॉन्च की थी। पोलैंड के विदेश मंत्रालय ने कहा कि संकट की स्थिति के कारण शीर्ष नेताओं ने एक आपातकालीन बैठक की गई है।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया 

रूस और यूक्रेन में जंग के बीच रूसी मिसाइल नाटो देश पोलैंड में गिर गई है। पोलैंड के विदेश मंत्रालय ने इसकी पुष्टि की है। पोलैंड ने दावा किया है कि उसके क्षेत्र में एक रूसी मिसाइल गिरने से दो नागरिकों की मौत हो गई है। यह मिसाइल यूक्रेन की सीमा के पास पोलिश गांव प्रेजेवोडो में गिरी है।

Published: undefined

यह मिसाइल हमला मंगलवार को उसी समय हुए जब मास्को ने यूक्रेन के सबसे पश्चिमी शहर लवीव पर बैराज मिसालइ लॉन्च की थी। पोलैंड के विदेश मंत्रालय ने कहा कि संकट की स्थिति के कारण शीर्ष नेताओं ने एक आपातकालीन बैठक की गई है। वहीं एएफपी की रिपोर्ट के अनुसार, पोलैंड में मिसाइलों के गिरने की खबरों के बाद हंगरी के पीएम ओरबान ने रक्षा परिषद की बैठक बुलाई है। वहीं, रूस के रक्षा मंत्रालय ने पोलैंड पर मिसाइलें गिरने की रिपोर्ट को गलत बताया है। उसने कहा कि मामले को तूल देने के लिए इसे बढ़ा चढ़ाकर बताया जा रहा है और ऐसी खबरें फैलाई जा रही हैं।

Published: undefined

पोलैंड पर हुए मिसाइल हमले पर अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन ने कहा कि बहुत सारी जानकारी मिली है जो इसका विरोध करती हैं। हम इसकी जांच करेंगे। इसकी संभावना नहीं है कि इसे (मिसाइल को) रूस की तरफ से दागा गया होगा। हम राजदूतों की बैठक बुलाएंगे। (नाटो के अनुच्छेद 4 और 5 पर)

Published: undefined

बाइडेन ने कहा कि पश्चिमी यूक्रेन पर मिसाइल से हमले हो रहे हैं। हम यूक्रेन का समर्थन करते हैं जैसा पहले करते आ रहे हैं। हम उन्हें अपनी रक्षा करने की क्षमता देने के लिए जो कुछ भी करना होगा करेंगे।

Published: undefined

वहीं, इस घटना के पूरी दुनिया में हड़कंप मच गया है। सवाल यह है कि क्या इस रूसी मिसाइल हमले को नोटो देशों पर हमला माना जाएगा? अगर ऐसा हुआ तो इसके भयंकर परिणाम पूरी दुनिया पर हो सकते हैं।

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined

  • टीम इंडिया के लिए लारा की सलाह- T-20 विश्व कप में भारतीय दिग्गजों के लिए द्रविड़ के पास स्पष्ट योजनाएं होनी चाहिए

  • ,
  • Lok Sabha Election Phase 3 Voting Live: 11 राज्यों की 93 सीटों पर वोटिंग खत्म, 5 बजे तक 60 फीसदी से ज्यादा मतदान

  • ,
  • ममता बनर्जी ने यूपी में अल्पसंख्यक मतदाताओं को डराने-धमकाने का लगाया आरोप, पूछा- आदर्श आचार संहिता का क्या हो रहा है?

  • ,
  • लोकसभा चुनाव: राजपूत समाज ने अब हरियाणा में किया BJP के विरोध का ऐलान, कहा- भाजपा ने हर प्रांत में हमें नीचा दिखाया

  • ,
  • अर्थजगतः भारतीय परिवारों की शुद्ध बचत 3 साल में 9 लाख करोड़ रुपये घटी और गिरावट के साथ बंद हुआ शेयर बाजार