दुनिया

यूक्रेन शॉर्टकट तरीके से यूरोपीय संघ में नहीं हो सकता शामिल, जर्मन चांसलर ने जेलेंस्की के प्रयासों को दिया झटका

ओलाफ शोल्ज ने कहा कि यूरोपीय संघ के लिए शॉर्टकट की अनुमति नहीं देना पश्चिमी बाल्कन के अन्य देशों के प्रति निष्पक्षता की अनिवार्यता है। पश्चिमी बाल्कन देशों मोंटेनेग्रो, सर्बिया, अल्बानिया और उत्तरी मैसेडोनिया को 8 से 17 वर्षों के बीच मान्यता दी गई है।

फोटोः IANS
फोटोः IANS 

जर्मन चांसलर ओलाफ शोल्ज ने कहा है कि यूरोपीय संघ (ईयू) में शामिल होने के लिए यूक्रेन के प्रयास का कोई शॉर्टकट नहीं होगा। शोल्ज ने गुरुवार को जर्मन संसद के सदन में अपने संबोधन में कहा, "यूरोपीय आयोग से जून के अंत तक यूक्रेन के यूरोपीय संघ की सदस्यता आवेदन के अपने प्रारंभिक मूल्यांकन को पूरा करने की उम्मीद है।"

Published: undefined

ओलाफ शोल्ज ने कहा कि, "यूरोपीय संघ के लिए देश की सड़क पर शॉर्टकट की अनुमति नहीं देना, हालांकि पश्चिमी बाल्कन के अन्य देशों के प्रति निष्पक्षता की अनिवार्यता है।" न्यूज एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, पश्चिमी बाल्कन देशों मोंटेनेग्रो, सर्बिया, अल्बानिया और उत्तरी मैसेडोनिया को आठ से 17 वर्षों के बीच उम्मीदवार देशों के रूप में मान्यता दी गई है।

Published: undefined

पिछले हफ्ते, फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों ने भी यूरोपीय संघ के त्वरित विलय के लिए यूक्रेन की उम्मीदों पर पानी फेर दिया। उन्होंने कहा कि हम सभी अच्छी तरह से जानते हैं कि जिस प्रक्रिया में वे शामिल होना चाहते हैं, उसमें अभी कई साल लगेंगे। ऐसे में लगता है कि यूक्रेन को यूरोपीय संघ में शामिल होने में कई साल लग सकते हैं।

Published: undefined

जर्मन चांसलर ने जोर देकर कहा कि ऊर्जा की कीमतों में वृद्धि से निपटने के लिए यूरोप में एकजुटता की भी आवश्यकता है। शोल्ज ने डेनमार्क , बेल्जियम और नीदरलैंड के साथ मिलकर चर्चा में कहा कि ऊर्जा की कमी से बचने के लिए, जर्मनी को फौसिल ऊर्जा से स्वतंत्र होना चाहिए और ट्रांस-यूरोपीय ऊर्जा नेटवर्क का विस्तार करना चाहिए।

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined