दुनिया

जंग के बीच बड़े रूसी मिसाइल हमले से दहला यूक्रेन का नीप्रो शहर, 12 लोगों की गई जान, दर्जनों घायल

हमले के बाद इमारत धराशाई हो गई। इमारत के मलबे में कई लोग फंस गए। सिर्फ 20 लोगों को सुरक्षित यहां से निकाला जा सका। बताया जा रहा है कि इस हमले के बाद कई इलाकों में ब्लैकआउट हो गया है।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया 

जंग के बीच रूस ने यूक्रेन पर बड़ा मिसाइल हमला किया है। रॉयटर्स की रिपोर्ट के मुताबिक, रूस ने यूक्रेन के दक्षिण-पूर्वी शहर नीप्रो में एक 9 मंजिला अपार्टमेंट पर मिसाइल से हमला किया। इस हमले में कम से कम 12 लोगों की मौत हो गई। हमले में 60 से ज्यादा लोग घायल हुए हैं। घायलों में कई बच्चे भी शामिल हैं।

Published: 15 Jan 2023, 9:54 AM IST

हमले के बाद इमारत धराशाई हो गई। इमारत के मलबे में कई लोग फंसे गए, जिन्हें निकाला जा रहा है। हमले कुछ देर बाद सिर्फ 20 लोगों को सुरक्षित यहां से निकाला जा सका। बताया जा रहा है कि इस हमले के बाद कई इलाकों में ब्लैकआउट हो गया है। सबसे बड़ी निजी बिजली कंपनी  DTEK ने कई क्षेत्रों में आपातकालीन ब्लैकआउट की घोषणा की है।

Published: 15 Jan 2023, 9:54 AM IST

बताया जा रहा है कि शनिवार को यह हमला कीव और पूर्वी शहर खार्किव में महत्वपूर्ण बुनियादी ढांचे पर हमले के कुछ ही घंटे बाद हुआ। पहला हमला असामान्य था, क्योंकि सायरन बजने से पहले ही मिसाइलों ने अपने लक्ष्य को भेद दिया। तब किसी के घायल होने की सूचना नहीं थी, लेकिन मिसाइल के मलबे से एक क्षेत्र में आग लग गई और राजधानी के बाहर मकान क्षतिग्रस्त हो गए। वहीं, रूसी दूतावास की तरफ से कहा गया है कि यूक्रेन में ब्रिटिश टैंक भेजने से संघर्ष और तेज होगा।

Published: 15 Jan 2023, 9:54 AM IST

यूक्रेन के ऊर्जा मंत्री ने ऐसे हमलों पर चिंता जाहिर की है। उन्होंने कहा कि पावर ग्रिड पर रूसी बमबारी से बिजली, बहते पानी और केंद्रीय हीटिंग की आपूर्ति को खतरा है। ऊर्जा मंत्री ने कहा कि आने वाले दिन मुश्किलें और बढ़ने वाली हैं। वहीं, यूक्रेन के राष्ट्रपति कार्यालय के उप प्रमुख ने बताया कि जिस इमारत पर मिसाइल से हमला किया गया है उसका एक पूरा हिस्सा मलबे में तब्दील हो गया है। डिन्प्रो शहर के मेयर बोरिस फिलाटोव ने कहा कि यह एक बड़ी त्रासदी है।

Published: 15 Jan 2023, 9:54 AM IST

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: 15 Jan 2023, 9:54 AM IST