दुनिया

व्हाईट हाऊस के चारों तरफ खड़ी की जाएगी 'न फलांग सकने' वाली दीवार, चुनाव में हिंसा-उपद्रव की आशंका में उठाया गया कदम

अमेरिकी चुनाव से ऐन पहले व्हाईट हाउस के चारों तरफ एक ऐसी दीवार खड़ी की जाएगी जिसे फलांगा नहीं जा सकता। ऐसा चुनाव के दिन किसी उपद्रव या दंगे की आशंका के मद्देनजर किया जा रहा है।

फोटो : Getty Images
फोटो : Getty Images Samuel Corum

अमेरिकी चुनाव के दौरान इस साल पूरे देश में बड़े पैमाने पर हिंसा या उपद्रव की आशंका जताई जा रही है। इसके मद्देनजर 3 नवंबर के चुनाव से पहले अमेरिकी राष्ट्रपति के सरकारी निवास व्हाईट हाऊस के चारों तरफ एक ऊंची और ऐसी दीवार बनाई जाएगी जिसे किसी भी तरह फलांगा नहीं जा सकता है।

Published: undefined

सीएनएन की एक रिपोर्ट के मुताबिक यह दीवार वैसी ही होगी जैसी कि इस साल मई में अफ्रीकी अमेरिकी जॉर्ज फ्लॉयड की मौत के बाद भड़के दंगों के दौरान बैरियर के तौर पर खड़ी की गई थी। रिपोर्ट में बताया गया है कि दीवार 15वीं स्ट्रीट पर एलिप्स और लाफेयत स्क्वायर के साथ ही कंस्टीट्यूशन एवेन्यू, 17वीं स्ट्रीट और एच स्ट्रीट नॉर्छ वेस्ट में बनाई जाएगी।

Published: undefined

ऐसा इसलिए किया जा रहा है क्योंकि चुनाव में विवाद पैदा होने की आशंका है जिससे उपद्रव या हिंसा भड़क सकती है। पिछले महीने यूगव की एक रिपोर्ट में कहा गया था कि मतदाताओं को चुनाव बाद हिंसा की घटनाओं में बढ़ोत्तरी की आशंका है। ऐसा मानने वालों में रिपब्लिकन और डेमोक्रेट दोनों शामिल हैं। इसके मध्य अक्टूबर में जारी एक अध्य्यन में भी सामने आया था कि जॉर्जिया, मिशिनगन, विस्कॉंसिन और ओरेगन में सबसे ज्यादा हिंसा की आशंका है।

इस स्टडी में नॉर्थ कैरोलिना, टेक्सास, वर्जीनिया, कैलीफोर्नियां और न्यू मेक्सिको में हिसा की आशंका जताई गई थी। सीएनएन के मुताबिक वाशिंगटन पुलिस ने किसी भी संभावित अशांति और हिंसा से निपटने के लिए तैयारी कर ली है। खासतौर से व्हाईट हाऊस के आसपास सुरक्षा बहुत ज्यादा कड़ी कर दी गई है।

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined