दुनिया

US Election 2020: अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव में बहुमत के करीब पहुंचे जो बिडेन ने किया ये बड़ा ऐलान

अमेरिका ने आधिकारिक रूप से बुधवार को पेरिस क्लाइमेट एग्रीमेंट से खुद को अलग कर लिया था। अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने काफी पहले इसका ऐलान किया था और अब इस मामले में कानूनी प्रक्रिया पूरी हुई है।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया 

अमेरिकी राष्‍ट्रपति चुनाव में वोटों की गिनती जारी है। बहुमत के करीब पहुंचे डेमोक्रेटिक उम्मीदवार जो बिडेन ने बड़ा ऐलान किया है। बिडेन ने कहा कि उनकी सरकार बनने पर अमेरिका वापस पेरिस एग्रीमेंट में शामिल हो जाएगा। उन्होंने ट्वीट कर कहा, “आज ट्रंप प्रशासन ने आधिकारिक रुप से पेरिस क्लाइमेट एग्रीमेंट छोड़ दिया है। लेकिन ठीक 77 दिनों में बाइडेन प्रशासन इसे दोबारा से ज्वॉइन करेगा।”

Published: 05 Nov 2020, 9:16 AM IST

इससे पहले बुधवार को अमेरिका ने आधिकारिक रूप से पेरिस क्लाइमेट एग्रीमेंट से खुद को अलग कर लिया था। डोनाल्ड ट्रंप ने काफी पहले इसका ऐलान किया था और अब इस मामले में कानूनी प्रक्रिया पूरी हुई है। ट्रंप ने लगाया गया था कि क्लाइमेट चेंज के लिए सबसे ज्यादा पैसा अमेरिका देता है, लेकिन क्लाइमेट को सबसे ज्यादा नुकसान भारत, चीन जैसे देश पहुंचाते हैं। ऐसे में उन्हें भी अमेरिका जितनी राशि देनी चाहिए। इस बयान के बाद डोनाल्ड ट्रंप ने पेरिस एग्रीमेंट से बाहर निकलने का ऐलान कर दिया था।

Published: 05 Nov 2020, 9:16 AM IST

जलवायु परिवर्तन की दिशा में पेरिस समझौता एक वैश्विक समझौता था, जिसे लागू कराने में ट्रंप के पूर्ववर्ती राष्ट्रपति बराक ओबामा ने अहम भूमिका अदा की थी। पेरिस जलवायु समझौते का मकसद वैश्विक तापमान को अच्छे प्रयासों से 2 डिग्री सेल्सियस तक कम लाना था।

Published: 05 Nov 2020, 9:16 AM IST

अमेरिकी राष्‍ट्रपति चुनाव के नतीजे आने जारी हैं। राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और जो बिडेन के बीच कड़ा मुकाबला देखने को मिल रहा है। हालांकि, जो बिडेन ने नतीजों में बढ़त बना ली है। उधर, डोनाल्ड ट्रंप ने कई राज्यों में वोटिंग में गड़बड़ी का आरोप लगाते हुए कुछ विषयों को लेकर अदालत का रुख कर चुकी है। इनमें विस्कॉन्सिन में रिकाउंटिंग की मांग की गई है। ट्रंप ने आरोप लगाया है कि पहले वो आगे चल रहे थे, लेकिन अचानक सारे वोट जो बिइडेन के पक्ष में चले गए। ट्रंप का कहना है कि सारे मिलकर उन्हें हराने में लगे हुए हैं।

Published: 05 Nov 2020, 9:16 AM IST

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: 05 Nov 2020, 9:16 AM IST