दुनिया

कांटे की टक्कर पर पहुंचा अमेरिकी चुनाव, ये चार चुनावी राज्य तय करेंगे देश का अगला राष्ट्रपति

राष्ट्रपति चुनाव की मतगणना में डेमोक्रेटिक उम्मीदवार जो बाइडन आगे चल रहे हैं, लेकिन ट्रंप के साथ उनकी कांटे की टक्कर जारी है। हालिया चुनावी मतों की गिनती में ट्रंप के 213 इलेक्टोरल की तुलना में बाइडन 224 पर काबिज हैं।

फोटोः सोशल मीडिया
फोटोः सोशल मीडिया 

अमेरिकी चुनाव में बहुमत के आंकड़े तक पहुंचने के लिए डोनाल्ड ट्रंप और जो बाइडन के बीच कांटे की टक्कर चल रही है। दोनों पक्षों में आरोपों-प्रत्यारोपों का दौर भी शुरू हो गया है। इस बीच चुनाव परिणाम मे देरी से हर किसी को यह जानने का बेसब्री से इंतजार है कि दुनिया के सबसे ताकतवर देश की गद्दी पर कौन बैठेगा?

राष्ट्रपति पद के चुनाव की मतगणना में पूर्व उप राष्ट्रपति और डेमोक्रेटिक पार्टी के राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार जो बाइडन आगे चल रहे हैं, लेकिन उनके प्रतिद्वंद्वी और रिपब्लिकन उम्मीदवार डोनाल्ड ट्रंप के साथ उनकी कांटे की टक्कर जारी है। हालिया चुनावी मतों की गिनती में ट्रंप के 213 इलेक्टोरल की तुलना में बाइडन 224 पर काबिज हैं। यह अमेरिका में दशकों के दौरान सबसे कड़ी राष्ट्रपति की प्रतियोगिता बन गई है।

Published: undefined

इस बीच मिशिगन और पेनसिल्वेनिया में हजारों वोटों की गिनती अभी भी बकाया हैं। हालांकि, इस बीच ट्रंप ने कहा है कि वह राष्ट्रपति चुनावों को सुप्रीम कोर्ट में ले जाएंगे और चाहते हैं कि मतदान बंद हो जाए और यही केवल वह गिनती है, जिसे किया जाना बाकी है। कोई भी राज्य चुनाव दिवस के बाद पोस्ट किए गए मेल-इन वोट्स की गिनती नहीं करेगा।

Published: undefined

ऐसे में अमेरिकी चुनाव के गणित के संदर्भ में यहां चार बड़े प्रश्न चिह्न् हैं, जो राष्ट्रपति पद के भाग्य के रूप में सामने आए हैं और ये चुनावी मैदान हैं- विस्कॉन्सिन, मिशिगन, पेन्सिलवेनिया और एरिजोना हैं। इनमें अगर पेंसिल्वेनिया की बात करें तो यहां ट्रंप 11 अंकों की बढ़त बनाए हुए हैं। यहां अभी भी काफी वोटों की गिनती की जानी है। सुबह छह बजे (ईएसटी) 15 लाख से अधिक वोटों की गिनती की जानी बाकी है, जो कि कुल वोटों का लगभग एक चौथाई हिस्सा है।

Published: undefined

इसके बाद अगर मिशिगन की बात करें तो यहां 52.6 लाख से अधिक वोट हैं, जिनमें से 10 लाख से अधिक की गिनती बाकी है। ट्रंप यहां 226,000 वोटों से आगे चल रहे हैं। चुनाव अधिकारियों की ओर से बुधवार रात तक इसकी मतगणना किए जाने की उम्मीद है। वहीं विस्कॉन्सिन की बात की जाए तो यहां कांटे की टक्कर है और 32 लाख वोटों में से बाइडन 11 हजार वोटों से आगे चल रहे हैं।

अंत में चौथी जगह एरिजोना को देखा जाए तो यहां बाइडन 52-47 प्रतिशत की बढ़त हासिल किए हुए हैं। अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव के लिए मतगणना मंगलवार रात को ही शुरू हो गई थी। अमेरिकी लोगों के साथ ही अन्य दुनिया के देश भी फाइनल परिणाम का इंतजार कर रहे हैं।

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined