दुनिया

दुनिया: इमरान खान को कोर्ट से बड़ी राहत और पुतिन के बयान से अमेरिका में मचा बवाल!

एक आतंकवाद विरोधी अदालत ने पीटीआई के संस्थापक इमरान खान की जमानत याचिका 19 फरवरी तक बढ़ा दी। रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने दुनिया को चौंकाते हुए कहा, "अमेरिका में बाइडन का राष्ट्रपति बनना रूस के लिए बेहतर है।"

फोटोः सोशल मीडिया
फोटोः सोशल मीडिया 

पुतिन ने कहा, ट्रम्प की तुलना में बाइडेन का राष्ट्रपति बनना रूस के लिए बेहतर

यूक्रेन पर हमले को लेकर अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन और नाटो सहयोगियों के निशाने पर आए रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने दुनिया को चौंकाते हुए कहा, "अमेरिका में बाइडन का राष्ट्रपति बनना रूस के लिए बेहतर है।"

सीएनएन की रिपोर्ट के अनुसार, रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने बुधवार को एक ऑन-कैमरा साक्षात्कार में क्रेमलिन समर्थक पत्रकार पावेल ज़रुबिन से कहा, "डोनाल्ड ट्रम्प की तुलना में जो बाइडेन का राष्ट्रपति बनना रूस के लिए बेहतर होगा।"

पुतिन ने कहा कि बाइडेन रूस के लिए बेहतर होंगे "क्योंकि वह अधिक अनुभवी व्यक्ति हैं, उनके बारे में अनुमान लगाया जा सकता है, वह एक पुराने जमाने के राजनेता हैं।"

हालांकि, उन्होंने कहा कि रूस चुनाव में "अमेरिकी लोगों का विश्वास जीतने वाले किसी भी नेता के साथ काम करेगा।"

पुतिन ने यह भी कहा कि अमेरिका में मौजूदा प्रशासन के कार्यों का मूल्यांकन करने के लिए उसकी "राजनीतिक स्थिति" को देखना चाहिए।

Published: undefined

ब्रिटेन में ब्रिटिश-भारतीय के साथ मिलकर बाल शोषण साइट चलाने वाले व्यक्ति को जेल

 एक भारतीय मूल के डॉक्टर और उसके लिए काम करने वाले कई अन्य लोगों के साथ डार्क वेब पर बाल यौन शोषण के लिए समर्पित साइटें बनाने और संचालित करने वाले एक मैकेनिक को ब्रिटेन में 16 साल की जेल हुई है। चेशायर के नाथन बेक (28) 'द एनेक्स' नामक साइट के यूके स्थित तीन मॉडरेटरों में से एक थे।

उन्होंने साइट के नियमों को लागू करने और यह सुनिश्चित करने के लिए लगभग 30 स्टाफ सदस्यों के साथ काम किया ताकि यह सुचारू रूप से चलता रहे।

उन्हें बुधवार को चेस्टर क्राउन कोर्ट ने 16 साल की कैद की सजा सुनाई, यौन अपराधियों के रजिस्टर में आजीवन नाम दर्ज किया गया और आजीवन यौन क्षति निवारण आदेश दिया गया।

मुख्य मॉडरेटर के रूप में नाथन बेक 'द एनेक्स' की कमान में दूसरे स्थान पर थे, जो अब सक्रिय नहीं है। इसके लगभग 90 हजार ग्लोबल सदस्य थे, जिन्होंने इसका उपयोग दुर्व्यवहार सामग्री को साझा करने और चर्चा करने के लिए किया था, जिसमें 'हर्टकोर' और शिशुओं और बच्चों का यौन शोषण शामिल था।

Published: undefined

पाकिस्तान: चार मामलों में इमरान की जमानत 19 फरवरी तक बढ़ी

एक आतंकवाद विरोधी अदालत ने गुरुवार को 9 मई की हिंसा से संबंधित चार मामलों में पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (पीटीआई) के संस्थापक इमरान खान की जमानत याचिका 19 फरवरी तक बढ़ा दी।

डॉन की रिपोर्ट के अनुसार, अदालत को सूचित किया गया कि जेल में बंद पूर्व प्रधानमंत्री खान के वकील अल कादिर ट्रस्ट मामले में व्यस्त हैं और अपनी दलीलें पेश करने के लिए और समय चाहते हैं।

एटीसी न्यायाधीश अरशद जावेद ने अनुरोध स्वीकार कर लिया और जमानत 19 फरवरी तक बढ़ा दी। अदालत ने अगली सुनवाई पर वीडियो लिंक के माध्यम से खान की उपस्थिति की व्यवस्था सुनिश्चित करने का भी आदेश दिया।

Published: undefined

नाटो के अधिकतर सदस्य रक्षा व्यय में सकल घरेलू उत्पाद के दो प्रतिशत की सीमा को कर जाएंगे पार

नाटो के निवर्तमान महासचिव जेन्स स्टोलटेनबर्ग ने कहा है कि नाटो के 31 सदस्यीय गठबंधन में से 18 को इस साल रक्षा पर अपने सकल घरेलू उत्पाद का कम से कम 2 प्रतिशत खर्च करने की उम्मीद है।

स्टोलटेनबर्ग ने बुधवार को ब्रसेल्स में गठबंधन के रक्षा मंत्रियों के बीच बैठक से पहले कहा, "यह एक और रिकॉर्ड संख्या है और 2014 से छह गुना अधिक है, जब केवल तीन सहयोगियों ने अपने लक्ष्य को पूरा किया था।"

अमेरिकी उपराष्ट्रपति कमला हैरिस और विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन 2024 से अमेरिकी भूमिका को लेकर गंभीर रूप से चिंतित सदस्यों की भावनाओं को शांत करने के लिए एनएटीओएस बैठक में भाग ले रहे हैं, क्योंकि 2024 में जीओपी प्राइमरी में सबसे आगे पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने पिछले सप्ताहांत नाटो सदस्यों के बीच रक्षा खर्च के मुद्दे पर नए सिरे से जांच की।

Published: undefined

अमेरिका: कमरे के किराये पर विवाद के बाद बुजुर्ग भारतीय-अमेरिकी मोटल मालिक की गोली मारकर हत्या

अमेरिका के अलबामा प्रांत में कमरे के किराये को लेकर टकराव के बाद भारतीय मूल के 76 वर्षीय एक मोटल मालिक की गोली मारकर हत्या कर दी गई। अलबामा स्थित समाचार आउटलेट एएलडॉटकॉम की रिपोर्ट के अनुसार, शेफील्ड में हिलक्रेस्ट मोटल के मालिक प्रवीण रावजीभाई पटेल की पिछले सप्ताह गोली मारकर हत्या कर दी गई थी, जिसके बाद पुलिस ने 34 वर्षीय विलियम जेरेमी मूर को गिरफ्तार कर लिया।

शेफ़ील्ड पुलिस प्रमुख रिकी टेरी ने कहा कि मूर को घटना के तुरंत बाद गिरफ्तार कर लिया गया जब वह 13वें एवेन्यू पर एक निर्जन घर में छिपने की कोशिश कर रहा था।

जांचकर्ताओं के अनुसार, मूर 8 फरवरी को मोटल में एक कमरा किराए पर लेना चाहता था। किराये को लेकर पटेल के साथ उसका झगड़ा हुआ, जिसके बाद मूर ने पिस्तौल निकाली और बुजुर्ग व्यक्ति को गोली मार दी।

आईएएनएस के इनपुट के साथ

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined