दुनिया

दुनिया: एर्दोगन बोले- इजरायल 'आतंकवादी राज्य' है और चीनी राष्ट्रपति शी चिनफिंग सैन फ्रांसिस्को पहुंचे

तुर्की के राष्ट्रपति रेसेप तैयप एर्दोगन ने इजरायल की आलोचना तेज करते हुए इसे "आतंकवादी राज्य" कहा और दावा किया कि वह गाजा को उसके सभी निवासियों सहित नष्ट करने का इरादा रखता है।

फोटो: IANS
फोटो: IANS 

न्यूयॉर्क के पब्लिक स्कूलों में अब से दिवाली पर रहेगी छुट्टी

पब्लिक स्कूलों में दिवाली की छुट्टी को लेकर न्यूयॉर्क की गवर्नर कैथी होचुल ने बुधवार को छुट्टी वाले ऐतिहासिक कानून पर हस्ताक्षर किए। कानून के अनुसार शहर के सभी पब्लिक स्कूल प्रत्येक वर्ष भारतीय कैलेंडर के आठवें महीने के 15वें दिन, जिसे दिवाली के रूप में जाना जाता है, उस दिन बंद रहेंगे।

गवर्नर होचुल ने एक प्रेस बयान में कहा, "न्यूयॉर्क शहर विभिन्न धर्मों और संस्कृतियों से समृद्ध है और हम स्कूल कैलेंडर में इस विविधता को पहचानने और मनाने के लिए एक महत्वपूर्ण कदम उठा रहे हैं।"

उन्होंने कहा, "दिवाली को न्यूयॉर्क शहर के स्कूल में छुट्टी घोषित करने का यह कानून हमारे बच्चों के लिए दुनिया भर की परंपराओं के बारे में जानने और उन्हें मनाने का एक अवसर है।"

Published: undefined

इजरायल 'आतंकवादी राज्य' है और हमास 'प्रतिरोध सेनानी' : एर्दोगन

तुर्की के राष्ट्रपति रेसेप तैयप एर्दोगन ने इजरायल की आलोचना तेज करते हुए इसे "आतंकवादी राज्य" कहा और दावा किया कि वह गाजा को उसके सभी निवासियों सहित नष्ट करने का इरादा रखता है। द टाइम्स ऑफ इजरायल की रिपोर्ट के अनुसार, अपनी पार्टी के सदस्यों को दिए एक उग्र भाषण में एर्दोगन ने यह भी कहा कि उनका देश यह सुनिश्चित करने के लिए कदम उठाएगा कि इजरायल के राजनीतिक और सैन्य नेताओं पर अंतर्राष्ट्रीय अदालतों में मुकदमा चलाया जाए।

एर्दोगन कहते हैं, "इजरायल एक शहर और उसके लोगों को पूरी तरह से नष्ट करने की रणनीति लागू कर रहा है।"

"मैं खुले तौर पर कहता हूं कि इजरायल एक आतंकवादी राज्य है।"

तुर्की नेता हमास के आतंकवादियों को "प्रतिरोध सेनानी" के रूप में भी वर्णित करते हैं जो अपनी भूमि और लोगों की रक्षा करने की कोशिश कर रहे हैं।"

Published: undefined

चीनी राष्ट्रपति शी चिनफिंग सैन फ्रांसिस्को पहुंचे

बीजिंग, 15 नवंबर (आईएएनएस)। चीनी राष्ट्रपति शी चिनफिंग 14 नवंबर को अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन के साथ चीन-अमेरिका शिखर सम्मेलन के लिए अमेरिका के सैन फ्रांसिस्को पहुंचे।

सैन फ्रांसिस्को अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे पर उनके आगमन पर कैलिफोर्निया के गवर्नर गेविन न्यूसोम और अमेरिकी वित्त मंत्री जेनेट येलेन सहित अमेरिकी प्रतिनिधियों ने उनका गर्मजोशी से स्वागत किया।

अपनी यात्रा के दौरान, राष्ट्रपति शी एपेक सदस्यों के 30वें अनौपचारिक शिखर सम्मेलन में भी भाग लेंगे। हवाई अड्डे से लेकर उनके होटल तक की सड़कों पर चीनी प्रवासियों और सैन फ्रांसिस्को में पढ़ने वाले छात्रों ने दोनों देशों के झंडे लहराकर अपना गर्मजोशी भरा समर्थन दिखाया।

Published: undefined

हमास आतंकवादियों की तलाश के लिए इजरायली सेना ने गाजा के अल-शिफा अस्पताल पर छापा मारा

दर्जनों इजरायली सैन्य बलों ने बुधवार को भारी गोलीबारी के बीच गाजा शहर के अल-शिफा अस्पताल पर छापेमारी की। समाचार एजेंसी शिन्हुआ को भेजे गए एक प्रेस बयान में, गाजा स्वास्थ्य मंत्रालय में फार्मास्युटिकल विभाग के महानिदेशक मोनिर अल-बुर्श ने कहा, "इजरायली सेना ने आधिकारिक तौर पर एक फोन कॉल कर अस्पताल को सूचित किया कि छापेमारी की जा रही है, लोगों से खिड़कियों, बालकनियों या दरवाजों के पास न जाने की मांग की गई।"

समाचार एजेंसी शिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, ''अपनी ओर से, इजरायली सेना ने कहा कि वह खुफिया सूचना और परिचालन आवश्यकता के आधार पर अल-शिफा अस्पताल के अंदर एक विशिष्ट क्षेत्र में हमास के खिलाफ एक सटीक ऑपरेशन कर रही थी।''

स्वास्थ्य मंत्रालय के प्रवक्ता अशरफ अल-केदरा ने कहा, ''ऐसा कुछ भी नहीं है जिसके लिए अस्पताल के अंदर गोली चलाने की जरूत हो क्योंकि वहां किसी भी प्रकार का प्रतिरोध नहीं है, और कब्जा करने वाले जो कर रहे हैं वह परिसर में मौजूद लोगों के लिए आतंकवाद है।''

Published: undefined

अल-शिफा अस्पताल परिसर में इजरायली सेना के ऑपरेशन में हमास के 5 बंदूकधारी मारे गए

 इजराइल डिफेंस फोर्सेज (आईडीएफ) ने दावा किया है कि उसने गाजा में अल-शिफा अस्पताल के परिसर में हमास के पांच आतंकवादियों को मार गिराया है, जहां इजरायली सेना बड़े पैमाने पर छापेमारी कर रही है। आईडीएफ ने बुधवार को एक बयान में कहा कि वह अल-शिफा अस्पताल के अंदर है।

आईडीएफ ने यह भी कहा कि अल-शिफा अस्पताल परिसर से कई बंदूकें बरामद की गईं, जो अस्पताल परिसर के भीतर आतंकवादियों की मौजूदगी का संकेत देती हैं, जैसा कि आईडीएफ और इज़राइल ने पहले आरोप लगाया था। आईडीएफ ने यह भी कहा कि उसे उन बंधकों के बारे में जानकारी मिलने की उम्मीद है, जिन्हें 7 अक्टूबर को हमास ने इज़राइल से अपहरण कर लिया था।

आईएएनएस के इनपुट के साथ

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined