दुनिया

दुनिया: इमरान ने पाक स्वास्थ्य मंत्री को मानहानि नोटिस भेजा और पीएम शाहबाज ने पीटीआई से बात करने से किया साफ इनकार

इमरान खान ने मंगलवार को फेडरल स्वास्थ्य मंत्री अब्दुल कादिर पटेल को मानहानि का नोटिस भेजा है। पाकिस्तान के प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ ने पीटीआई के नेतृत्व में हुए देशव्यापी दंगों और विरोध प्रदर्शनों के कारण इमरान खान से बातचीत के लिए ना कह दिया है।

पाकिस्तान में शहबाज शरीफ सरकार ने इमरान की बातचीत की पेशकश ठुकराई
पाकिस्तान में शहबाज शरीफ सरकार ने इमरान की बातचीत की पेशकश ठुकराई फोटोः सोशल मीडिया

सीओपी अध्यक्ष पर विकिपीडिया के जरिए अपनी छवि निखारने का आरोप

सीओपी28 के अध्यक्ष सुल्तान अल जाबेर पर उनकी छवि को ग्रीनवॉश करने का प्रयास करने का आरोप लगाया गया है, जब यह सामने आया कि उनकी टीम के सदस्यों ने विकिपीडिया के उन पेजों को संपादित किया था, जो अबू धाबी नेशनल ऑयल कंपनी के सीईओ के रूप में उनकी भूमिका को उजागर करते थे। यह जानकारी मीडिया ने दी। गार्जियन ने बताया कि उनके और जलवायु शिखर सम्मेलन की विकिपीडिया प्रविष्टियों पर अल जाबेर की टीम के काम में संपादकीय से एक उद्धरण शामिल है, इसमें कहा गया है कि संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) के उद्योग और उन्नत प्रौद्योगिकी मंत्री अल जाबेर जलवायु सहयोगी की तरह हैं।

सेंटर फॉर क्लाइमेट रिपोर्टिंग और गार्जियन ने खुलासा किया कि उन्होंने यह भी सुझाव दिया कि संपादक 2019 में हस्ताक्षरित एक बहु-अरब डॉलर के तेल पाइपलाइन सौदे के संदर्भ को हटा दें। ग्रीन पार्टी के सांसद कैरोलिन लुकास ने कहा, तेल कंपनियां और उनके सीईओ ग्रीनवॉश को एक नए स्तर पर ले जा रहे हैं। वे वैश्विक जलवायु सम्मेलनों को नियंत्रित कर रहे हैं, फिर अपने कर्मचारियों को विकिपीडिया पर उनके पाखंड की आलोचना के लिए मजबूर कर रहे हैं।

Published: undefined

इमरान खान ने पाकिस्तान के स्वास्थ्य मंत्री को मानहानि नोटिस भेजा

 पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (पीटीआई) के प्रमुख इमरान खान ने मंगलवार को फेडरल स्वास्थ्य मंत्री अब्दुल कादिर पटेल को मानहानि का नोटिस भेजा है। पटेल ने खुलासा किया था कि पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान के मूत्र विश्लेषण में शराब और कोकीन का पता चला था। जिसको लेकर खान ने उन्हें मानहानि का नोटिस भेजा। एक्सप्रेस ट्रिब्यून की रिपोर्ट के अनुसार, मानहानि अध्यादेश, 2002 के तहत दायर कानूनी नोटिस, 26 मई को मंत्री की प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान इमरान के खिलाफ गलत, निराधार, झूठी, भ्रामक, गलत, दुर्भावनापूर्ण और मानहानिकारक जानकारी के प्रसार करने के कारण दिया गया।

उन्होंने दावा किया कि प्रेस कॉन्फ्रेंस के माध्यम से मंत्री ने निराधार आरोप लगाया है कि इमरान के मेडिकल टेस्टों में उनके मूत्र के नमूने में अल्कोहल और कोकीन का पता चला और इसके अलावा पूर्व प्रधानमंत्री की मानसिक स्थिरता संदिग्ध थी। नोटिस में सवाल किया गया है कि कैसे मूत्र के टेस्ट में शराब और कोकीन का पता लगाया जा सकता है।

Published: undefined

सिंगापुर में मंदिर के आभूषण बार-बार गिरवी रखने पर भारतीय पुजारी को जेल

 सिंगापुर में सबसे पुराने मंदिर के 39 वर्षीय एक भारतीय पुजारी को मंदिर के देवताओं को सजाने के लिए इस्तेमाल किए गए 10 लाख डॉलर से अधिक के आभूषण बार-बार गिरवी रखने के आरोप में मंगलवार को छह साल जेल की सजा सुनाई गई। द स्ट्रेट्स टाइम्स के मुताबिक, साउथ ब्रिज रोड में श्री मरिअम्मन मंदिर के पुजारी कंदासामी सेनापति ने मंदिर के आभूषणों को पांच साल से अधिक समय तक गिरवी रखकर कुल 23 लाख डॉलर (सिंगापुर) यानी 190,11,2135 भारतीय रुपये कमाए।

अदालत ने पुजारी को एक कर्मचारी द्वारा आपराधिक विश्वासघात के दो आरोपों और आपराधिक गतिविधियों के दो अन्य मामलों में भी दोषी ठहराया। रिपोर्ट के मुताबिक, अदालत ने भारतीय नागरिक को सजा सुनाने के दौरान एक जैसे छह आरोपों को भी ध्यान में रखा।

Published: undefined

पाक पीएम ने पीटीआाई से कहा, अराजकता और आगजनी करने वालों से बातचीत नहीं

पाकिस्तान के प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ ने मंगलवार को पीटीआई के नेतृत्व में हुए देशव्यापी दंगों और विरोध प्रदर्शनों के कारण इमरान खान से बातचीत के लिए ना कह दिया है। द न्यूज की रिपोर्ट के अनुसार, एक ट्वीट में प्रधानमंत्री ने स्वीकार किया कि राजनीतिक प्रक्रिया में संवाद जरूरी है, जो लोकतंत्र को परिपक्व और विकसित करने में मदद करता है।

प्रधानमंत्री ने कहा, कई राजनीतिक और संवैधानिक सफलताएं तब मिली जब राजनीतिक दल आम सहमति बनाने के लिए एक साथ मेज पर आए। लेकिन उन्होंने यह भी कहा कि खान के नेतृत्व वाली पार्टी में एक बड़ा अंतर है।

द न्यूज की रिपोर्ट के अनुसार, शरीफ ने कहा, अराजकतावादी और आगजनी करने वाले, जो राजनेताओं का वेश धारण करते हैं और राज्य के प्रतीकों पर हमला करते हैं, बातचीत के योग्य नहीं हैं। बल्कि उन्हें अपने उग्रवादी कार्यों के लिए जिम्मेदार ठहराया जाना चाहिए।

Published: undefined

शनचो-16 मानवयुक्त अंतरिक्ष यान का प्रक्षेपण पूरी तरह सफल रहा

चीनी मानवयुक्त अंतरिक्ष इंजीनियरिंग कार्यालय के अनुसार, 30 मई 2023 को, पेइचिंग समयानुसार सुबह 9 बजकर 31 मिनट पर शनचो-16 मानवयुक्त अंतरिक्ष यान पश्चिमोत्तर चीन के कानसू प्रांत के च्युछ्य्वान उपग्रह प्रक्षेपण केंद्र में लांग मार्च 2एफ याओ 16 वाहक रॉकेट से सफलतापूर्वक लॉन्च हुआ।

प्रक्षेपण के लगभग 10 मिनट बाद, शनचो-16 मानवयुक्त अंतरिक्ष यान रॉकेट से सफलतापूर्वक अलग हो गया और पूर्व निर्धारित कक्षा में प्रवेश कर गया। तीनों अंतरिक्ष यात्री अच्छी स्थिति में हैं, और प्रक्षेपण पूरी तरह सफल रहा।

आईएएनएस के इनपुट के साथ

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined