दुनिया

दुनिया: इमरान की पार्टी 10 मार्च को देशव्यापी विरोध प्रदर्शन करेगी और इजराइल में हुए मिसाइल हमले में भारतीय की मौत

पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान की पार्टी पीटीआई ने मंगलवार को घोषणा की कि वह जनादेश की "चोरी" के खिलाफ 10 मार्च से देशव्यापी विरोध प्रदर्शन शुरू करेगी।

इमरान खान की पार्टी 10 मार्च को देशव्यापी विरोध प्रदर्शन करेगी (फोटो - Getty Images)
इमरान खान की पार्टी 10 मार्च को देशव्यापी विरोध प्रदर्शन करेगी (फोटो - Getty Images) RIZWAN TABASSUM

इमरान खान की पार्टी ने 10 मार्च को देशव्यापी विरोध प्रदर्शन की घोषणा की

जेल में बंद पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान की पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (पीटीआई) पार्टी ने मंगलवार को घोषणा की कि वह जनादेश की "चोरी" के खिलाफ 10 मार्च से देशव्यापी विरोध प्रदर्शन शुरू करेगी।

देश में पिछले महीने की शुरुआत में हुए चुनाव में धांधली के आरोप लगे हैं। नेशनल असेंबली के पूर्व अध्यक्ष और पीटीआई के वरिष्ठ नेता असद कैसर ने यहां मीडिया से बात करते हुए कहा, "हम सभी राजनीतिक ताकतों को एकजुट करेंगे और कानून और संविधान के तहत एक आंदोलन शुरू करेंगे।"

जियो न्यूज की खबर की मुताबिक, उन्होंने कहा कि वे सभी प्रांतों में सड़कों पर उतरने की योजना बना रहे हैं ताकि उनकी मांगें मानी जाए। उन्होंने कहा, ''हमारा आंदोलन जारी रहेगा और सभी राजनीतिक ताकतों को एक साथ लाएगा।''

कैसर ने कहा कि वे समान विचारधारा वाले दलों को साथ जोड़ेंगे।

Published: undefined

इजराइल में हुए मिसाइल हमले में भारतीय की मौत, दूतावास ने जारी किया परामर्श

इजराइल में स्थित भारतीय दूतावास ने लेबनान से दागी गई मिसाइल में एक भारतीय की मौत और दो अन्य के घायल होने के एक दिन बाद मंगलवार को परामर्श जारी कर भारतीयों से सुरक्षित क्षेत्रों में जाने का आग्रह किया।

दूतावास ने विभिन्न सोशल मीडिया मंचों पर पोस्ट किए गए परामर्श में कहा, "मौजूदा स्थिति और स्थानीय सुरक्षा परामर्श के मद्देनजर इजराइल में सभी भारतीय नागरिकों, विशेष रूप से उत्तर और दक्षिण में सीमावर्ती क्षेत्रों में काम करने वाले या आने वाले लोगों को इजराइल के अंदर सुरक्षित क्षेत्रों में स्थानांतरित होने की सलाह दी जाती है।"

परामर्श में कहा गया है, "दूतावास हमारे सभी नागरिकों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए इजराइली अधिकारियों के संपर्क में है।"

Published: undefined

भारत ने यूएनएचआरसी में पाकिस्तान पर हमला बोला, उसे ‘दुनिया की आतंकवाद फैक्टरी’ करार दिया

संयुक्त राष्ट्र मानवाधिकार परिषद (यूएनएचआरसी) में जम्मू-कश्मीर का मुद्दा उठाने पर भारत ने पाकिस्तान की आलोचना करते हुए कहा कि उसे अपने बेहद खराब मानवाधिकार रिकॉर्ड पर आत्मनिरीक्षण करना चाहिए।

भारत ने कहा कि पाकिस्तान की वैश्विक पहचान ‘‘दुनिया की आतंकवाद फैक्टरी’ के रूप में बन गई है।

जिनेवा में संयुक्त राष्ट्र में भारत के स्थायी मिशन में अवर सचिव जगप्रीत कौर ने सोमवार को यूएनएचआरसी के 55वें नियमित सत्र में सामान्य बहस में देश के जवाब देने के अधिकार का प्रयोग किया।

इससे पहले पाकिस्तान ने इस्लामिक सहयोग संगठन (ओआईसी) की ओर से बोलते हुए अपने बयान में जम्मू-कश्मीर का मुद्दा उठाया था।

Published: undefined

मुख्यमंत्री के रूप में मरयम नवाज का चयन पाकिस्तान की राजनीति में ‘मील का पत्थर ’ : अमेरिका

अमेरिका का कहना है कि पंजाब प्रांत के मुख्यमंत्री के रूप में मरयम नवाज का चयन पाकिस्तान की राजनीति में एक ‘मील का पत्थर’ है।

अमेरिका ने कहा कि वह पाकिस्तान की राजनीति में महिलाओं की अधिक से अधिक भागीदारी के लिए इस्लामाबाद के साथ सहयोग करने को तत्पर है।

पूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ की 50 वर्षीय बेटी मरयम ने पिछले हफ्ते पाकिस्तान के सबसे अधिक आबादी वाले और राजनीतिक रूप से महत्वपूर्ण पंजाब प्रांत की पहली महिला मुख्यमंत्री के रूप में शपथ ली।

विदेश विभाग के प्रवक्ता मैथ्यू मिलर ने सोमवार को अपनी दैनिक प्रेसवार्ता में कहा, ‘‘मुख्यमंत्री के रूप में उनका (मरयम नवाज शरीफ का) चयन पाकिस्तान की राजनीति में एक मील का पत्थर है।’’

पीटीआई के इनपुट के साथ

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined