दुनिया

दुनियाः इजरायली सेना ने रफा पर किया हमला, 20 की मौत और पाकिस्तान ने टारगेटेड हत्याओं के पीछे भारत का हाथ बताया

नेपाल में प्रधानमंत्री पुष्प कमल दहल प्रचंड नीत गठबंधन सरकार की घटक जनता समाजवादी पार्टी-नेपाल (जेएसपी-एन) में विभाजन हो गया है। इजराइली सेना ने मंगलवार को कहा कि लेबनानी शिया मिलिशिया हिजबुल्ला के ड्रोन हमले में उसके दो रिजर्व सैनिक मारे गए।

इजरायली सेना ने रफा पर किया हमला, 20 की मौत
इजरायली सेना ने रफा पर किया हमला, 20 की मौत फोटोः IANS

इजरायली सेना ने रफा पर किया हमला, 20 की मौत

इजरायल की सेना ने दक्षिणी गाजा पट्टी के रफा शहर पर हमले किए, जिसमें कम से कम 20 लोग मारे गए हैं। फ़िलिस्तीनी समाचार एजेंसी वफा की रिपोर्ट के अनुसार, इजरायल ने रफा में कम से कम चार आवासीय इमारतों को निशाना बनाया, जिसमें दर्जनों लोग घायल हो गए।

समाचार एजेंसी शिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, हमास की सशस्त्र शाखा अल-कसम ब्रिगेड ने मंगलवार को एक प्रेस बयान में कहा कि उनके लड़ाकों ने 'रफा क्रॉसिंग के आसपास तैनात इजरायली सैनिकों पर हमला किया'। आईडीएफ ने मंगलवार को कहा कि सैनिकों ने गाजा पट्टी के दक्षिण में राफा शहर में 'एक सटीक आतंकवाद विरोधी अभियान' शुरू कर दिया है और गाजा में रफा क्रॉसिंग पर 'परिचालन नियंत्रण' हासिल कर लिया है।

Published: undefined

नेपाल में सत्तारूढ़ गठबंधन में शामिल पार्टी में विभाजन

नेपाल में एक बार फिर राजनीतिक संकट के आसार दिख रहे हैं। प्रधानमंत्री पुष्प कमल दहल प्रचंड नीत गठबंधन सरकार की घटक जनता समाजवादी पार्टी-नेपाल (जेएसपी-एन) में विभाजन हो गया है। जेएसपी-एन के ज्यादातर सांसदों और केंद्रीय समिति के दो दर्जन से ज्यादा सदस्यों ने चुनाव आयोग में नई पार्टी के लिए आवेदन किया है। पार्टी की संघीय परिषद के अध्यक्ष अशोक राय के नेतृत्व में जेएसपी-एन के एक धड़े ने एक नई पार्टी के लिए आवेदन दिया है जबकि पार्टी के अध्यक्ष और उप प्रधानमंत्री उपेंद्र यादव विदेश यात्रा पर हैं।

जेएसपी-एन के सांसद प्रदीप यादव ने कहा कि केंद्रीय समिति के 29 सदस्यों और सात सांसदों ने संयुक्त रूप से एक नई पार्टी बनाने के लिए आवेदन किया है। प्रतिनिधि सभा में पार्टी के 12 सदस्यों में से सात ने नई पार्टी का समर्थन किया है जिसका नाम ‘जनता समाजवादी पार्टी’ रखा गया है (इसमें मूल पार्टी का ‘नेपाल’ नहीं है)। इन सदस्यों में राय, सुशीला श्रेष्ठ, प्रदीप यादव, नवल किशोर साह, रंजू कुमारी झा, बीरेंद्र महतो और हसीना खान शामिल हैं।

चुनाव आयोग ने सोमवार को अशोक राय के नेतृत्व वाली जनता समाजवादी पार्टी (जेएसपी) को आधिकारिक तौर पर एक नए राजनीतिक दल के रूप में मान्यता दे दी। पार्टी के अंदरूनी सूत्रों ने कहा कि राय ने प्रधानमंत्री प्रचण्ड की सलाह पर नई पार्टी पंजीकृत कराई है। दरअसल यादव के सत्तारूढ़ गठबंधन के साथ संबंध खराब हो गए हैं। इस तरह की खबरें हैं कि यादव विपक्षी नेपाली कांग्रेस (एनसी) और माधव कुमार नेपाल की सत्तारूढ़ गठबंधन में शामिल सीपीएन-यूनाइटेड सोशलिस्ट के साथ गठजोड़ करने की कोशिश कर रहे थे। एनसी के प्रमुख शेर बहादुर देउबा ने प्रचण्ड की सरकार गिराने पर कथित रूप से यादव को प्रधानमंत्री बनने की पेशकश की थी।

Published: undefined

पाकिस्तान का दावा- देश में टारगेटेट हत्याओं के पीछे भारत का हाथ

पाकिस्तान के इंटर-सर्विसेज पब्लिक रिलेशंस (आईएसपीआर) के महानिदेशक (डीजी) मेजर जनरल अहमद शरीफ चौधरी ने मंगलवार को कहा कि हाल में देश में हुई टारगेटेड हत्याओं में पाकिस्तान के पास भारत की संलिप्तता के 'अकाट्य सबूत' हैं। चौधरी ने रावलपिंडी में जनरल मुख्यालय में मीडिया को संबोधित करते हुए कहा, "भारत की हत्या का सिलसिला अब विभिन्न देशों में फैल गया है। दूसरे देश में सिख नेता हरदीप सिंह निज्जर की हत्या से लेकर, भारत पाकिस्तान में लोगों की हत्याओं में शामिल रहा है।" उन्होंने कहा, "पाकिस्तान के पास हत्याओं के पीछे भारत की संलिप्तता के अकाट्य सबूत हैं।"

मेजर जनरल ने कहा कि पाकिस्तानी खुफिया एजेंसियां सीमा पर आक्रामकता दिखाकर और साथ ही पाकिस्तान विरोधी चुनावी कहानी बनाकर अपने आंतरिक मुद्दों से लोगों का ध्यान भटकाने की भारत की योजना से अवगत हैं। डीजी आईएसपीआर ने दावा किया कि मौजूदा लोकसभा चुनावों के दौरान जम्मू-कश्मीर में लोगों की राय को दबाने की भारत की योजना भी स्पष्ट है। उन्होंने कहा, "पांच दिनों में पांच सीटों के चुनाव का उद्देश्य केवल कश्मीरियों की आवाज को दबाना और चुनाव परिणाम में हेरफेर करना है।"

Published: undefined

हिजबुल्ला के हमले में इजराइल के दो रिजर्व सैनिकों की मौत

इजराइली सेना ने मंगलवार को कहा कि लेबनानी शिया मिलिशिया हिजबुल्ला के ड्रोन हमले में दो इजराइल के दो रिजर्व सैनिक मारे गए। सेना ने कहा कि सोमवार को इजराइल की उत्तरी सीमा पर हुई घटना में 31 वर्षीय दो सैनिक मारे गए। विस्फोटकों से भरा ड्रोन मेटुल्ला शहर की एक इमारत से टकराया था।हिजबुल्ला ने इस हमले की जिम्मेदारी ली है।

उधर, लेबनान की ओर से कहा गया है कि रविवार को लेबनान में इजराइली हवाई हमले में एक दम्पति और उनके दो बेटे मारे गए। यह हमला सीमा के पास मैस अल-जबल गांव में हुआ। हमले में दो अन्य लोग घायल भी हुए। गौरतलब है कि सात महीने पहले गाजा युद्ध की शुरुआत के बाद से सीमा पर इजराइल की सेना और हिजबुल्ला मिलिशिया के बीच बार-बार सैन्य टकराव हुआ है। इसमें दोनों पक्षों के कई लोग मारे गए हैं।

Published: undefined

चीन के अस्पताल में चाकू से हमला, दो की मौत, 21 घायल

चीन के युन्नान प्रांत में मंगलवार को एक अस्पताल में चाकू से किए गए हमले में कम से कम दो लोगों की मौत हो गई और 21 अन्य घायल हो गए। स्थानीय अधिकारियों ने कहा कि यह देश में सामूहिक चाकूबाजी की नवीनतम घटना है। जेनशियोंग काउंटी के सार्वजनिक सुरक्षा ब्यूरो ने कहा कि पूर्वाह्न करीब 11:30 बजे काउंटी के एक स्थानीय अस्पताल में एक व्यक्ति ने लोगों पर चाकू से हमला कर दिया। सरकारी समाचार एजेंसी शिन्हुआ ने बताया कि घायलों का अस्पताल में इलाज चल रहा है और मामले की जांच की जा रही है।

चीन में अधिकांश नागरिकों के लिए निजी तौर पर बंदूक रखना अवैध है लेकिन हाल के वर्षों में चीन में सार्वजनिक स्थानों पर बड़े पैमाने पर चाकू से हमले की घटनाएं सामने आई हैं। पिछले साल अगस्त में, मानसिक बीमारी से पीड़ित एक व्यक्ति ने युन्नान के एक आवासीय क्षेत्र में लोगों पर चाकू से हमला कर दिया था, जिसमें दो लोगों की मौत हो गई थी और सात अन्य घायल हो गए थे। युन्नान के उत्तर-पूर्व में स्थित जेनशियोंग काउंटी, गुइझोउ और सिचुआन प्रांतों की सीमा के निकट है और 2020 तक इसे "गरीबी से त्रस्त" क्षेत्र के रूप में वर्गीकृत किया गया था।

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined