दुनिया

दुनिया: पाक सुप्रीम कोर्ट के बाहर धरने में हुईं शामिल मरियम नवाज और इमरान ने फिर किया विरोध-प्रदर्शन का आह्वान

पाकिस्तान मुस्लिम लीग-नवाज (पीएमएल-एन) की वरिष्ठ उपाध्यक्ष मरियम नवाज सोमवार को पीडीएम द्वारा यहां सुप्रीम कोर्ट के बाहर दिए जा रहे धरने में शामिल हुईं। इमरान खान ने शहबाज शरीफ सरकार पर निशाना साधते हुए शांतिपूर्ण विरोध प्रदर्शन का आह्वान किया।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया 

इमरान खान ने फिर किया विरोध-प्रदर्शन का आह्वान

पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (पीटीआई) के अध्यक्ष और पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान ने सोमवार को शहबाज शरीफ सरकार पर निशाना साधते हुए सर्वोच्च न्यायालय और पाकिस्तान के संविधान की पवित्रता को मौजूद 'खतरे' के खिलाफ शांतिपूर्ण विरोध प्रदर्शन का आह्वान किया। मीडिया रिपोर्टों में यह बात कही गई है। एक्सप्रेस ट्रिब्यून की रिपोर्ट के मुताबिक, उन्होंने एक ट्वीट में कहा, सभी नागरिक शांतिपूर्ण विरोध के लिए तैयार रहें क्योंकि एक बार फिर संविधान और सुप्रीम कोर्ट नष्ट हो गए हैं। यह पाक के सपने का अंत है।

पूर्व प्रधानमंत्री ने पिछले सप्ताह उनकी गिरफ्तारी और उसके बाद हुए दंगों के बाद पीटीआई कार्यकर्ताओं और प्रदर्शनकारियों की गिरफ्तारी की निंदा की। उन्होंने कहा, तो इस बात की कोई जांच किए बिना कि सरकारी भवन पर आगजनी या गोली लगने से निहत्थे प्रदर्शनकारियों की दर्जनों मौतों के लिए कौन जिम्मेदार था, लगभग 7,000 पीटीआई कार्यकर्ताओं,नेताओं और हमारी महिलाओं को पाकिस्तान में सबसे बड़ी और एकमात्र संघीय पार्टी पर प्रतिबंध लगाने की योजना के साथ जेल में डाल दिया गया है।

Published: undefined

मरियम नवाज पाकिस्तान सुप्रीम कोर्ट के बाहर धरने में हुईं शामिल

जमीयत उलेमा-ए-इस्लाम-फजल (जेयूआई-एफ) के प्रमुख मौलाना फजल-उर-रहमान और पाकिस्तान मुस्लिम लीग-नवाज (पीएमएल-एन) की वरिष्ठ उपाध्यक्ष मरियम नवाज सोमवार को पाकिस्तान डेमोक्रेटिक पार्टी (पीडीएम) द्वारा यहां सुप्रीम कोर्ट के बाहर दिए जा रहे धरने में शामिल हुए। यह जानकारी मीडिया की खबरों में दी गई। एक्सप्रेस ट्रिब्यून की रिपोर्ट के अनुसार, शीर्ष अदालत के बाहर विरोध प्रदर्शन धरने में बदल गया और प्रबंधन समिति ने धरना स्थल पर टेंट और अस्थायी वॉशरूम बनाना भी शुरू कर दिया है।

इस बीच, जेयूआई-एफ के स्वयंसेवकों और कार्यकर्ताओं के बीच हिंसा की खबरें भी थीं।
खबरों के मुताबिक, सुप्रीम कोर्ट के सामने तीन स्टेज बनाए गए थे। इसके अलावा, मुख्य न्यायाधीश उमर अता बंदियाल और पीटीआई प्रमुख इमरान खान की तस्वीर वाले एक बैनर को पाकिस्तान पीपुल्स पार्टी (पीपीपी) के एक कार्यकर्ता ने जला दिया।

Published: undefined

चक्रवात मोचा : श्रीलंका में लगभग 2,000 लोग हुए प्रभावित

 बंगाल की खाड़ी में बेहद गंभीर चक्रवाती तूफान 'मोचा' के अप्रत्यक्ष प्रभाव के कारण दक्षिणी श्रीलंका में एक व्यक्ति लापता है और लगभग 2,000 लोग प्रभावित हुए हैं। आपदा प्रबंधन केंद्र (डीएमएस) के निदेशक सुदंता रणसिंघे ने मीडिया को बताया, "बेहद बारिश के मौसम की स्थिति के कारण 425 से अधिक परिवार प्रभावित हुए हैं और अब तक सात लोग घायल हो गए हैं। डीएमसी घरों को हुए नुकसान की भरपाई करने की योजना बना रही है और लोगों से संभावित बाढ़ के प्रति सतर्क रहने का आग्रह किया है।"

इस बीच, संभावित बाढ़ से प्रभावित लोगों की मदद के लिए श्रीलंका नौसेना (एसएलएन) की लगभग 30 राहत टीमों को तैनात किया गया है। एसएलएन ने एक बयान में कहा, "नौसेना ने दक्षिणी प्रांत के गाले और मटारा जिलों में राहत दलों को भेजा है, क्योंकि नदियों के अतिप्रवाह से बाढ़ आ गई है। ये दल प्रभावित लोगों की मदद कर रहे हैं।"

Published: undefined

शहबाज ने इमरान पर किया पलटवार, 'अपने भ्रष्टाचार का दें हिसाब'

पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (पीटीआई) के अध्यक्ष और पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान ने सोमवार को 'लंदन प्लान' के बारे में खुलासा किया। इमरान खान के इस वार पर पलटवार करते हुए पाकिस्तान के प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ ने सोमवार को जांच में शामिल होने और भ्रष्टाचार के लिए जवाब देने के लिए कहा। खान के ट्वीट का जवाब देते हुए शरीफ ने कहा, जांच में शामिल हों और अपने भ्रष्टाचार का हिसाब दें। मामला खत्म।

सोमवार की सुबह, खान ने कथित लंदन प्लान का ब्योरा ट्विटर पर पोस्ट किया, जो उनके अनुसार, चुनाव में देरी और धांधली के लिए उन्हें राजनीति से बाहर रखने के लिए तैयार किया गया था। द न्यूज ने पूर्व प्रधानमंत्री के हवाले से कहा, जब मैं जेल के अंदर था, हिंसा के बहाने उन्होंने न्यायाधीश, जूरी और जल्लाद की भूमिका निभाई। उन्होंने दावा किया कि अब उनकी योजना बुशरा बेगम को जेल में डालकर मुझे दबाने की है और कुछ राजद्रोह कानून का उपयोग करके अगले 10 सालों तक मुझे अंदर रखने का प्लान है।

Published: undefined

नेपाली सेना की टीम माउंट एवरेस्ट पर कचरा एकत्र करेगी

 दुनिया की सबसे ऊंची चोटी माउंट एवरेस्ट पर छोड़े गए कचरे को इकट्ठा करने के लिए नेपाली सेना की एक टीम ने सोमवार को माउंट एवरेस्ट पर चढ़ाई की। लेफ्टिनेंट कर्नल किशोर अधिकारी के नेतृत्व में टीम के 10 सदस्य, जिनमें पांच शेरपा पर्वतारोही गाइड शामिल थे, सुबह 10.05 बजे माउंट एवरेस्ट की चोटी पर पहुंचे।

नेपाल सेना के प्रवक्ता ब्रिगेडियर जनरल कृष्ण प्रसाद भंडारी ने समाचार एजेंसी शिन्हुआ को बताया, 13 सदस्यीय टीम में से 10 ने शिखर पर विजय प्राप्त की है। वे पहाड़ की चोटी के रास्ते में फेंके गए कचरे को इकट्ठा करेंगे।

आईएएनएस के इनपुट के साथ

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined