दुनिया

दुनिया की खबरें: अमेरिका में औसत आयु में 100 वर्षो में सबसे बड़ी गिरावट और कनाडा के पीएम ने कैबिनेट में किए बदलाव

अमेरिका में जीने की औसत उम्र में लगातार दूसरे वर्ष 2021 में गिरावट आई है और लगभग 100 वर्षों में यह सबसे बड़ी गिरावट है। कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो ने अपने कैबिनेट में मामूली फेरबदल की घोषणा की है।

फोटो: IANS
फोटो: IANS 

बाढ़ प्रभावित पाकिस्तान में 30 लाख से अधिक बच्चों को स्वास्थ्य जोखिम का सामना करना पड़ रहा

फोटो: IANS

पाकिस्तान में विनाशकारी बाढ़ के मद्देनजर पहले से ही मंडरा रहे कई संकटों के बीच, संयुक्त राष्ट्र अंतर्राष्ट्रीय बाल आपातकालीन कोष (यूनिसेफ) ने चेतावनी दी है कि 30 लाख से अधिक बच्चे स्वास्थ्य जोखिम का सामना कर रहे हैं। मीडिया रिपोर्ट्स में यह जानकारी दी गई है। जियो न्यूज की रिपोर्ट के अनुसार, वैश्विक निकाय द्वारा जारी एक रिपोर्ट में कहा गया है, "मौसमी मानसून की बारिश की वजह से पाकिस्तान हाल के इतिहास में सबसे भीषण बाढ़ का सामना कर रहा है और 30 लाख से अधिक बच्चों को मानवीय सहायता की जरूरत है और जलजनित बीमारियों, डूबने और कुपोषण का खतरा बढ़ गया है।"

इसने कहा कि कम से कम 33 मिलियन लोग, जिनमें से लगभग 16 मिलियन बच्चे हैं, पाकिस्तान में इस साल की भारी मानसूनी बारिश से प्रभावित हुए हैं, जिससे विनाशकारी बारिश, बाढ़ और भूस्खलन हुआ है।

Published: undefined

रूस की तेल कंपनी के चेयरमैन की अस्पताल की खिड़की से गिरने से मौत

फोटो: IANS

रूस की लुकोइल तेल कंपनी के अध्यक्ष रविल मगनोव की मॉस्को में एक अस्पताल की खिड़की से गिरने से मौत हो गई। बीबीसी ने रूसी मीडिया को सूत्रों के हवाले से बताया कि 67 वर्षीय मगनोव का शहर के सेंट्रल क्लिनिकल अस्पताल में इलाज चल रहा था और उनकी चोटों से मौत हो गई।

वह रहस्यमय परिस्थितियों में मरने वाले कई हाई-प्रोफाइल व्यावसायिक अधिकारियों में से शीर्ष पर हैं। रूस द्वारा यूक्रेन पर आक्रमण करने के कुछ ही समय बाद, लुकोइल ने युद्ध को समाप्त करने का आह्वान किया था। मार्च की शुरूआत में, लुकोइल बोर्ड ने 'इस त्रासदी' के पीड़ितों के प्रति अपनी सहानुभूति व्यक्त करते हुए, यूक्रेन में संघर्ष को जल्द से जल्द समाप्त करने का आह्वान किया।

Published: undefined

कनाडा के प्रधानमंत्री ने 2 नए कैबिनेट मंत्रियों की घोषणा की

फोटो: IANS

कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो ने अपने कैबिनेट में मामूली फेरबदल की घोषणा की है। समाचार एजेंसी शिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, एक बयान में, प्रधानमंत्री ने कहा कि फिलोमेना तासी, जो सार्वजनिक सेवाओं और खरीद मंत्री थी, अब संघीय आर्थिक विकास एजेंसी के लिए जिम्मेदार मंत्री होंगी।

विज्ञप्ति के अनुसार, उनकी जगह हेलेना जैकजेक लेंगी जो पहले संघीय आर्थिक विकास एजेंसी के लिए जिम्मेदार मंत्री थी। बयान में ट्रूडो के हवाले से कहा गया है कि पारिवारिक कारणों से तासी के दक्षिणी ओंटारियो में अधिक समय बिताने के अनुरोध के बाद ये बदलाव हुए।

Published: undefined

अमेरिका में औसत आयु में लगभग 100 वर्षो में सबसे बड़ी गिरावट

फोटो: IANS

अमेरिका में जीने की औसत उम्र में लगातार दूसरे वर्ष 2021 में गिरावट आई है और लगभग 100 वर्षों में यह सबसे बड़ी गिरावट है। सिन्हुआ समाचार एजेंसी ने नेशनल पब्लिक रेडियो की रिपोर्ट के हवाले से कहा, 2019 में, देश में पैदा हुए किसी व्यक्ति की संभावित आयु लगभग 80 साल थी।

रिपोर्ट में कहा गया है कि, 2020 में कोविड 19 महामारी के कारण जीने की औसत उम्र घटकर 77 साल हो गई और पिछले साल यानि 2021 में ये गिरकर 76.1 साल हो गई। रोग नियंत्रण और रोकथाम केंद्र (सीडीसी) के विश्लेषण के अनुसार, 2021 में संभावित आयु में गिरावट सबसे ज्यादा अमेरिकी भारतीय और अलास्का के मूल के लोगों में देखी गई।

Published: undefined

सऊदी अरब ने 5 यमनियों को आतंक प्रायोजकों के रूप में किया सूचीबद्ध

फोटो: IANS

सऊदी अरब ने ईरान समर्थित हौथी मिलिशिया का समर्थन करने वाली गतिविधियों में कथित संलिप्तता के लिए पांच यमनी नागरिकों को आतंकवाद के प्रायोजक के रूप में सूचीबद्ध किया है। समाचार एजेंसी शिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, सऊदी प्रेसीडेंसी ऑफ स्टेट सिक्योरिटी ने बुधवार को उन पर आतंकवाद के अपराधों और उसके वित्तपोषण से निपटने के लिए राज्य के कानून का उल्लंघन करने का आरोप लगाया है।

सऊदी अरब में उनकी सभी संपत्तियां जब्त कर ली जाएंगी, और राज्य में व्यक्ति और संगठन उनके साथ किसी भी प्रत्यक्ष या अप्रत्यक्ष लेनदेन से बचेंगे। पांचों पर आपराधिक अपराधों का आरोप लगाया गया जिसमें यमन में ईरानी हथियारों की तस्करी, ईरान में प्रशिक्षण प्राप्त करना और ड्रोन और मिसाइल संचालन को संभालना शामिल है।

आईएएनएस के इनपुट के साथ

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined