दुनिया

दुनियाः अभूतपूर्व गर्मी, सूखे से दुनिया की गेहूं आपूर्ति को खतरा, अब इमरान के बेहद करीबी नेता ने छोड़ी राजनीति

पाकिस्तान में इमरान खान की पार्टी पीटीआई के अध्यक्ष परवेज इलाही को लाहौर के जिला कोर्ट से रिहा होने के तुरंत बाद फिर से गिरफ्तार कर लिया गया। पाकिस्तान में उपभोक्ता मूल्य आधारित खुदरा महंगाई की दर 38 प्रतिशत के अब तक के रिकॉर्ड स्तर पर पहुंच गई है।

अभूतपूर्व गर्मी, सूखे से दुनिया की गेहूं आपूर्ति को खतरा
अभूतपूर्व गर्मी, सूखे से दुनिया की गेहूं आपूर्ति को खतरा फोटोः IANS

अभूतपूर्व गर्मी और सूखे से दुनिया की गेहूं आपूर्ति को खतरा

अमेरिका और चीन के गेहूं उत्पादक क्षेत्रों में अत्यधिक तापमान की संभावना काफी बढ़ गई है, जो फसल की पैदावार को प्रभावित कर सकती है। एक अध्ययन में ये जानकारी सामने आई है। जर्नल एनपीजे क्लाइमेट एंड एटमॉस्फेरिक साइंस में प्रकाशित जानकारी के मुताबिक हर सौ साल में एक बार होने वाली हीट वेभ अब मिडवेस्टर्न यूएस में हर छह साल में एक बार और पूर्वोत्तर चीन में हर 16 साल में एक बार होने की संभावना है।

अमेरिका और चीन को ग्लोबल ब्रेडबास्केट माना जाता है - ऐसे क्षेत्र जो दुनिया में अनाज की जरूरतों का उत्पादन करते हैं। यदि ये फसलें एक साथ या अन्य मुख्य फसलों की तरह एक ही समय में विफल हो जाएंगी, तो इसका दुनिया भर में भोजन की कीमत और उपलब्धता पर गंभीर प्रभाव पड़ सकता है। अध्ययन उस स्थिति के बारे में है जिसके लिए लोगों को तैयारी करने की जरूरत है, भले ही ऐसी स्थिति अभी पैदा नहीं हुई है। टफ्ट्स विश्वविद्यालय में फ्राइडमैन स्कूल ऑफ न्यूट्रिशन साइंस एंड पॉलिसी के एसोसिएट प्रोफेसर एरिन कफलान डी पेरेज ने कहा कि रिकॉर्डतोड़ गर्मी और रिकॉर्डतोड़ सूखा एक दूसरे से जुड़े हुए हैं। इन दो खतरों का संयोजन गेहूं की फसल को गंभीर रूप से प्रभावित कर सकता है।

Published: undefined

इमरान को बड़ा झटका, बेहद करीबी नेता ने छोड़ी राजनीति

पाकिस्तान के पूर्व पीएम इमरान खान को आज एक और बड़ा झटका लगा है। उनके बेहद करीबी माने जाने वाले पाकिस्तान के पंजाब के पूर्व मुख्यमंत्री उस्मान बुजदार ने शुक्रवार को राजनीति छोड़ने का ऐलान कर दिया। समा टीवी की रिपोर्ट के अनुसार, क्वेटा में एक प्रेस कॉन्फ्रेंस को संबोधित करते हुए उस्मान ने कहा कि वह पिछले 14 महीनों से कई केस का सामना कर रहे हैं। मैं राजनीति को छोड़ रहा हूं।

बुजदार ने कहा कि ऐसा कोई नागरिक नहीं होगा जो 9 मई की इन घटनाओं की निंदा न करे। समा टीवी की रिपोर्ट के अनुसार, बुजदार ने कहा कि मैं सेना के साथ खड़ा हूं और भविष्य में भी खड़ा रहूंगा। मैं राजनीति से संन्यास ले रहा हूं। इसके अलावा उन्होंने अपने संबोधन में यह भी कहा कि निर्दोष लोगों को गिरफ्तार किया गया है। उनके साथ नरमी बरती जानी चाहिए और उन्हें रिहा किया जाना चाहिए।

Published: undefined

रिहाई के तुरंत बाद PTI अध्यक्ष परवेज इलाही फिर गिरफ्तार

पाकिस्तान में इमरान खान की पार्टी पीटीआई के अध्यक्ष परवेज इलाही को कोर्ट से रिहाई के आदेश के तुरंत बाद लाहौर की एक जिला अदालत के बाहर से फिर गिरफ्तार कर लिया गया। पीटीआई का दावा है कि इलाही को पार्टी छोड़ने के लिए मजबूर करने के लिए उनके खिलाफ फर्जी मामले दर्ज किए जा रहे हैं। डॉन की खबर के मुताबिक, इलाही को गुजरांवाला के भ्रष्टाचार निरोधक प्रतिष्ठान (एसीई) ने गिरफ्तार किया है।

इससे पहले इलाही को भ्रष्टाचार निरोधक प्रतिष्ठान (एसीई) के अधिकारियों ने गुरुवार को उनके आवास के पास से गिरफ्तार किया था। फिर शुक्रवार को लाहौर की जिला अदालत ने इलाही को बरी कर दिया। कोर्ट ने पहले इस मामले में अपना फैसला सुरक्षित रख लिया था। अदालत ने कहा कि इलाही के खिलाफ मामला पुख्ता नहीं है। इसलिए, आरोपी के खिलाफ कोई आरोप लगाने से पहले इस मामले में और जांच और पूछताछ की आवश्यकता है। कोर्ट ने पीटीआई नेता की किसी अन्य आपराधिक मामले में शामिल नहीं होने पर तत्काल रिहाई का आदेश दिया। हालांकि रिहा होते ही इलाही को फिर गिरफ्तार कर लिया गया।

Published: undefined

भारतीय मूल की महिला ने बेटे के लिए लंदन के टॉप स्कूल से किया फर्जीवाड़ा

भारतीय मूल की एक महिला पर लंदन के एक शीर्ष स्कूल में अपने बेटे का दाखिला कराने के लिए झूठ बोलने और जाली दस्तावेज बनाकर बुजुर्ग दंपति के घर को अपना बताने का आरोप लगा है। डेली मेल की रिपोर्ट के अनुसार, 38 वर्षीय ट्रेनी कन्वाएंसर भक्ति शाह ने एजवेयर में एक बुजुर्ग दंपति के घर को अपना बताया क्योंकि यह उत्तरी लंदन के लोकप्रिय मिल हिल काउंटी हाई स्कूल के दायरे में आता था। एजवेयर मिल हिल से लगभग 1.1 मील की दूरी पर है, जबकि हेंडन में शाह का घर 3.4 मील दूर है जो स्कूल के दायरे से बाहर था। मिल हिल सिर्फ 1.3 मील के भीतर रहने वाले बच्चों को को 158 स्थान आवंटित करता है।

विल्सडेन मजिस्ट्रेट कोर्ट को पिछले महीने के अंत में बताया गया था कि शाह ने प्रॉपर्टी के ऊर्जा और परिषद कर खातों से छेड़छाड़ की, फर्जी कॉन्ट्रेक्ट और किराया समझौता बनाया, और यहां तक कि मकान के वास्तविक का पत्राचार भी यह कहते हुए हथिया लिया था कि गलती से यह उनके पास चला गया था। लेकिन उन्हें परिषद के कार्यकर्ताओं ने रंगे हाथों पकड़ लिया गया जिन्होंने उनके कुछ दस्तावेजों में 'विसंगतियां' पाई थीं। जिला न्यायाधीश ने पूर्व-सजा रिपोर्ट तैयार करने का आदेश दिया और शाह को बिना शर्त जमानत पर रखा। शाह पर 29 अक्टूबर 2021 और 20 मई 2022 के बीच इरादतन झूठे साधनों का उपयोग करने के आठ मामले दर्ज हैं। सजा एक ऐलान 8 जून को होगा है।

Published: undefined

पाकिस्तान में महंगाई दर 38 प्रतिशत के रिकॉर्ड स्तर पर पहुंची

पाकिस्तान में उपभोक्ता मूल्य आधारित मुद्रास्फीति (खुदरा महंगाई) की दर 38 प्रतिशत के अब तक के रिकॉर्ड स्तर पर पहुंच गई है। आधिकारिक आंकड़ों के अनुसार, खाने-पीने की वस्तुओं, मकान किराया, बिजली और गैस बिल और परिवहन सेवाओं की आसमान छूती कीमतों के कारण महंगाई दर में यह जबरदस्त तेजी देखी गई है। डॉन न्यूज ने पाकिस्तान ब्यूरो ऑफ स्टैटिस्टिक्स के आंकड़ों का हवाला देते हुए बताया कि खराब न होने वाले खाद्य पदार्थ और परिवहन लागत मई 2022 की तुलना में 50 प्रतिशत से अधिक बढ़ गई। मई के आंकड़ों को शामिल करने के बाद चालू वित्त वर्ष में औसत मुद्रास्फीति 29.2 प्रतिशत तक पहुंच गई है।

वित्त मंत्रालय ने मई में मुद्रास्फीति की दर 34-36 प्रतिशत रहने का अनुमान जताया था, लेकिन देश में व्याप्त राजनीतिक उथल-पुथल के बीच यह उससे भी आगे निकल गई। आधिकारिक आंकड़ों से पता चला है कि एक साल पहले के मुकाबले इस साल मई में 20 किलो गेहूं के आटे के बैग की औसत कीमत दोगुनी से भी ज्यादा बढ़कर लगभग 2,700 पाकिस्तानी रुपये हो गई। जिंदा मुर्गे की औसत कीमत 38.6 प्रतिशत बढ़कर 435 पाकिस्तानी रुपये प्रति किलोग्राम, दूध की 41 प्रतिशत बढ़कर 170 पाकिस्तानी रुपये प्रति लीटर और अंडों की 85 प्रतिशत बढ़कर 280 पाकिस्तानी रुपये प्रति दर्जन हो गई। डॉन की रिपोर्ट के मुताबिक, दालें और सब्जियां भी महंगी हो गई हैं।

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined