दुनिया

दुनिया: सरकार के लापरवाही से कंगाली की कगार पर पाकिस्तान और अपनी पार्टी के बड़े नेता पर भड़के इमरान खान

सरकार के लापरवाह खर्च से पाकिस्तान ऋण चूक के करीब पहुंच गया है। पाकिस्तान पर अब डिफॉल्टर होने का खतरा बढ़ गया है। पीटीआई के अध्यक्ष इमरान खान और पार्टी के उपाध्यक्ष शाह महमूद कुरैशी के बीच हुई बैठक कड़वाहट के साथ खत्म हुई।

फोटोः सोशल मीडिया
फोटोः सोशल मीडिया 

दो अंतर्राष्ट्रीय संगठनों ने चीन के आर्थिक विकास का अनुमान बढ़ाया

फ्रांस की राजधानी पेरिस स्थित आर्थिक सहयोग और विकास संगठन ने 7 जून को ताजा वैश्विक आर्थिक पूवार्नुमान शीर्षक रिपोर्ट जारी की। इसमें वर्ष 2023 में चीन के आर्थिक विकास का अनुमान 5.4 प्रतिशत तक बढ़ाया गया। इससे एक दिन पहले विश्व बैंक ने भी अपनी वैश्विक आर्थिक पूवार्नुमान रिपोर्ट में चीन के आर्थिक विकास के अनुमान में 5.6 फीसदी तक का इजाफा हुआ।

विश्व बैंक की रिपोर्ट में कहा गया है कि पूर्वी एशिया और प्रशांत क्षेत्र में आर्थिक वृद्धि वर्ष 2022 की 3.5 प्रतिशत से बढ़कर वर्ष 2023 की 5.5 प्रतिशत तक पहुंचगी, क्योंकि चीन का आर्थिक पुनरुत्थान इस क्षेत्र में अन्य अधिकांश आर्थिक शक्तियों में मंदी का प्रभाव दूर करेगा।

Published: undefined

सरकार के लापरवाह खर्च से पाकिस्तान ऋण चूक के करीब

पाकिस्तान सरकार ने सांसदों के लिए विवेकाधीन बजट में 66 प्रतिशत की भारी वृद्धि को मंजूरी दे दी है, जो मौजूदा वित्त वर्ष के लिए रिकॉर्ड 116 अरब पाकिस्तानी रुपये तक पहुंच गया है। द एक्सप्रेस ट्रिब्यून ने बताया कि यह निर्णय 'लापरवाह' राजकोषीय नीति को जारी रखता है जो पाकिस्तान को डिफॉल्ट के करीब धकेल रहा है।

ऐसा लगता है कि सरकार अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष (आईएमएफ) कार्यक्रम के पुनरुद्धार की उपेक्षा कर रही है। यह इस साल फरवरी में आईएमएफ के साथ हुई समझ का पूरी तरह उल्लंघन करते हुए पैसा खर्च किया जा रहा है, जिसका उद्देश्य प्राथमिक घाटे को सकल घरेलू उत्पाद के केवल 0.5 प्रतिशत तक सीमित करना है। चालू वित्त वर्ष के लिए संघीय बजट घाटा अब लगभग 6.4 लाख करोड़ पाकिस्तानी रुपये या सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) का 8.1 प्रतिशत होने का अनुमान है, जो 4.5 लाख करोड़ पाकिस्तानी रुपये के लक्ष्य से करीब डेढ़ गुणा है।

Published: undefined

ऑस्ट्रेलिया सरकार नफरत फैलाने वाले नाजी प्रतीकों पर बैन लगाएगी

ऑस्ट्रेलिया के अटॉर्नी-जनरल मार्क ड्रेफस ने गुरुवार को घोषणा की कि सरकार नफरत फैलाने वाले नाजी प्रतीकों पर बैन लगाने की तैयारी में है। सरकार इसके लिए अगले सप्ताह कानून लाएगी। समाचार एजेंसी शिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, ऑस्ट्रेलिया के आतंकवाद विरोधी कानून संशोधन विधेयक के तहत, नए कानूनों का उल्लंघन करने वाले किसी भी व्यक्ति को 12 महीने तक की जेल की सजा हो सकती है।

आगे कहा कि झंडों, बाजूबंद, टी-शर्ट, प्रतीक चिन्हों की खरीद बिक्री और सार्वजनिक प्रदर्शन, नाजी विचारधारा को बढ़ावा देने वाले प्रतीकों का ऑनलाइन प्रकाशन तथा इस तरह की अन्य सामग्रियों पर प्रतिबंध रहेगा।

Published: undefined

संयुक्त राष्ट्र के अन्वेषक ने इराक में घरेलू कानूनी ढांचे का किया आह्वान

इराक में आतंकवादी समूह इस्लामिक स्टेट (आईएस) द्वारा किए गए अपराधों का परीक्षण करने के लिए संयुक्त राष्ट्र की जांच टीम के प्रमुख क्रिश्चियन राइटशर ने देश में एक उपयुक्त घरेलू कानूनी ढांचे को अपनाने का आह्वान किया है। समाचार एजेंसी शिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, राइटशर ने कहा कि इस तरह के घरेलू कानूनी ढांचे को मुख्य चुनौती माना जा सकता है, जिसे इराक में वांछित परिणाम प्राप्त करने के लिए संबोधित करने की आवश्यकता है।

राइटशर ने एक ब्रीफिंग में संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा को बताया कि उनकी टीम एक कानूनी ढांचे के कार्यान्वयन के लिए इराक की अगुवाई वाली प्रक्रिया का समर्थन करने के लिए प्रतिबद्ध है, जो राष्ट्रीय अदालतों के समक्ष आईएस के आपराधिक कृत्यों को अंतरराष्ट्रीय अपराधों युद्ध अपराध, मानवता के खिलाफ अपराध और नरसंहार के रूप में मुकदमा चलाने में सक्षम बनाती है।

Published: undefined

पीटीआई के वाइस चेयरमैन की पीछे हटने की सलाह इमरान खान को नागवार गुजरी

पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (पीटीआई) के अध्यक्ष इमरान खान और पार्टी के उपाध्यक्ष शाह महमूद कुरैशी के बीच हुई बैठक कड़वाहट के साथ खत्म हुई। द न्यूज की रिपोर्ट के मुताबिक, बैठक के बाद कुरैशी अपनी बीमार पत्नी की देखभाल के लिए कराची रवाना हो गए। हालांकि, कुरैशी ने अदियाला जेस से रिहा होने के बाद एक प्रेस कॉन्फ्रेंस को संबोधित करने का ऐलान किया था।

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, पीटीआई के वाइस चेयरमैन को 6 मई को रावलपिंडी जेल से रिहा किया गया था। उन्हें सार्वजनिक व्यवस्था अध्यादेश के रखरखाव के तहत कई बार गिरफ्तार किया गया था। द न्यूज की रिपोर्ट के अनुसार, मुल्तान में कुरैशी के एक करीबी दोस्त के अनुसार, पीटीआई के वाइस चेयरमैन ने पूर्व प्रधानमंत्री को कुछ समय के लिए पीछे हटने, विदेश जाने या कम से कम चुप्पी बनाए रखने की सलाह दी।

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined