दुनिया

दुनिया: खतरे में पीएम शहबाज की कुर्सी, बिलावल भुट्टो देंगे इस्तीफा? और आतंकवाद रोधी संवाद शुरू करेंगे पाक-अमेरिका

पाकिस्तान के प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ की कुर्सी खतरे में पड़ सकती है। पाकिस्तान और अमेरिका सोमवार को वाशिंगटन में आतंकवाद-निरोध और खुफिया जानकारी साझा करने पर महत्वपूर्ण वार्ता शुरू करेंगे।

फोटो: IANS
फोटो: IANS 

रूसी रिजर्विस्ट लड़ाई के लिए फावड़े का इस्तेमाल कर रहे : यूके इंटेलिजेंस

फोटो: IANS

 ब्रिटेन के रक्षा मंत्रालय ने कहा है कि यूक्रेन में गोला-बारूद की कमी के कारण रूसी रिजर्विस्ट हाथ से हाथ की लड़ाई के लिए फावड़े (शवल) का इस्तेमाल कर रहे हैं। बीबीसी की रिपोर्ट के अनुसार, मंत्रालय ने अपने खुफिया अपडेट में कहा कि फरवरी के अंत में रिजर्विस्ट को केवल 'आग्नेयास्त्रों और फावड़ियों' से एक यूक्रेनी पोजीशन पर हमला करने का आदेश दिया गया था।

मंत्रालाय ने कहा कि इसमें 'एमपीएल-50' नाम से जाने जाने वाले फावड़े का जिक्र था। उपकरण 1869 में डिजाइन किया गया था और इसमें थोड़ा बदलाव किया गया था। बीबीसी की रिपोर्ट के अनुसार, मंत्रालय ने कहा कि स्टैंडर्ड-इश्यू एमपीएल-50 एंट्रेंचिंग टूल की मारक क्षमता रूस में विशेष रूप से पौराणिक है।

Published: undefined

अदालत ने गिरफ्तारी वारंट पर रोक लगाने की इमरान की याचिका खारिज की

इस्लामाबाद की एक जिला और सत्र अदालत ने सोमवार को पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (पीटीआई) के प्रमुख इमरान खान की याचिका को खारिज कर दिया है। याचिका में तोशखना मामले में उनके खिलाफ जारी गैर-जमानती गिरफ्तारी वारंट को निलंबित करने की मांग की गई थी। जियो न्यूज के मुताबिक, अतिरिक्त सत्र न्यायाधीश जफर इकबाल ने पहले मामले की संक्षिप्त सुनवाई के बाद फैसला सुरक्षित रख लिया था, जिसकी अब घोषणा की। सोमवार की सुनवाई के दौरान खान के वकील अली बुखारी, कैसर इमाम और गोहर अली खान अदालत में पेश हुए।

बुखारी ने दलील दी कि उनके मुवक्किल ने हमेशा अदालत के आदेशों का पालन किया है। जबकि इमाम ने तर्क दिया कि अगर खान पेश होने को तैयार हैं, तो पुलिस उन्हें गिरफ्तार नहीं कर सकती है।

Published: undefined

बांग्लादेश मानवाधिकार आयोग ने अहमदिया पर हमले को बताया घिनौना

फोटो: IANS

बांग्लादेश के राष्ट्रीय मानवाधिकार आयोग (एनएचआरसी) ने पिछले हफ्ते पंचगढ़ जिले में अहमदिया समुदाय पर हुए हमले को 'घिनौना' करार दिया है और हमलावरों को सजा देने की मांग की है। 3 मार्च को समुदाय के खिलाफ कई इस्लामी संगठनों के सदस्यों के हमले में कम से कम दो लोगों की मौत हो गई और 30 अन्य घायल हो गए।

घायल हुए 100 लोगों में नौ पुलिसकर्मी और दो पत्रकार थे। हमले के दौरान अहमदिया समुदाय के 30 से अधिक घरों के साथ-साथ एक यातायात पुलिस कार्यालय को भी आग के हवाले कर दिया गया था। दो शैक्षणिक संस्थानों अहमदनगर सरकारी प्राथमिक विद्यालय और अहमदनगर हाई स्कूल पर भी हमला किया गया। कानून और व्यवस्था के लिए पंचगढ़ में बॉर्डर गार्ड बांग्लादेश (बीजीबी) के 17 प्लाटून तैनात किए गए ।

Published: undefined

आतंकवाद रोधी संवाद शुरू करेंगे पाक-अमेरिका

फोटो: IANS

पाकिस्तान और अमेरिका सोमवार को वाशिंगटन में आतंकवाद-निरोध और खुफिया जानकारी साझा करने पर महत्वपूर्ण वार्ता शुरू करेंगे। दोनों पक्ष तनावपूर्ण संबंधों को फिर से स्थापित करने की दिशा में काम कर रहे हैं।

पाकिस्तान के विदेश मंत्रालय (एमओएफए) द्वारा साझा किए गए विवरण के अनुसार, देश के प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व अतिरिक्त सचिव (यूएन एंड आरडी) सैयद हैदर शाह करेंगे, जबकि अमेरिकी पक्ष का नेतृत्व आतंकवाद विरोधी कार्यवाहक समन्वयक क्रिस्टोफर लैंडबर्ग करेंगे।
विदेश कार्यालय ने एक बयान में कहा, "बातचीत का उद्देश्य आतंकवाद के आम खतरे, बहुपक्षीय मंचों पर सहयोग और आतंकवाद के वित्तपोषण का मुकाबला करना है।"

Published: undefined

बिलावल भुट्टो ने दी पाकिस्तान कैबिनेट छोड़ने की धमकी

फोटो: IANS

पाकिस्तान पीपुल्स पार्टी (पीपीपी) के अध्यक्ष और विदेश मंत्री बिलावल भुट्टो जरदारी ने कहा है कि अगर संघीय सरकार ने सिंध सरकार और पीपीपी के प्रति अपनी प्रतिबद्धताओं का सम्मान नहीं किया तो उनकी पार्टी के लिए सरकार में बने रहना मुश्किल होगा। द न्यूज की रिपोर्ट के मुताबिक, बिलावल ने अफसोस जताया कि संघीय सरकार देश में पिछले साल बाढ़ पीड़ितों के राहत और पुनर्वास के लिए अपनी प्रतिबद्धताओं को पूरा नहीं कर पाई है।

उन्होंने कहा कि केंद्र को सिंध सरकार के नक्शेकदम पर चलते हुए बाढ़ पीड़ितों के पुनर्वास के अपने वादों को जल्द से जल्द पूरा करना चाहिए। उन्होंने उल्लेख किया कि बाढ़ पीड़ितों की मदद के लिए संघीय सरकार को अपने वादे के अनुसार 4.7 अरब पीकेआर का भुगतान करना बाकी है। उन्होंने कहा कि इसी मुद्दे को संघीय कैबिनेट और नेशनल असेंबली में उठाया जाएगा।

आईएएनएस के इनपुट के साथ

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined