दुनिया

दुनिया: IMF को लेकर पीएम शहबाज शरीफ का छलका दर्द और मूत्र के माध्यम से ब्रेन ट्यूमर का पता लगाने वाला उपकरण तैयार

प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ ने कहा है कि अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष (आईएमएफ) पाकिस्तान को 'कठिन समय' दे रहा है। जापान में शोधकर्ताओं की एक टीम ने मूत्र में महत्वपूर्ण प्रोटीन की पहचान करने वाला नया उपकरण बनाया है।

फोटो: IANS
फोटो: IANS 

शहबाज के बयान 'आईएमएफ दे रहा है हमें कठिन समय' के बाद गिरा पाक रुपया

प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ के यह कहने के बाद कि अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष (आईएमएफ) पाकिस्तान को 'कठिन समय' दे रहा है, शुक्रवार को पाकिस्तानी रुपया अमेरिकी डॉलर के मुकाबले ऐतिहासिक निचले स्तर पर गिर गया, स्थानीय मीडिया ने इसकी जानकारी दी। जियो न्यूज की बताया- प्रधान मंत्री ने पेशावर में शीर्ष समिति की बैठक में बोलते हुए कहा, आईएमएफ का प्रतिनिधिमंडल इस्लामाबाद में है (ऋण प्रोग्राम पर बातचीत कर रहा है) और वित्त मंत्री और उनकी टीम को बहुत कठिन समय दे रहा है। उन्होंने आर्थिक चुनौतियों को अकल्पनीय करार दिया।

रिपोर्ट में कहा गया है कि पीएम की टिप्पणी के बाद, इंटरबैंक बाजार में ग्रीनबैक के मुकाबले स्थानीय मुद्रा में और गिरावट आई। एक्सचेंज कंपनीज एसोसिएशन ऑफ पाकिस्तान (ईसीएपी) के अनुसार- इंट्रा-डे ट्रेड के दौरान, पाक रुपया डॉलर के मुकाबले दोपहर 12:48 बजे (स्थानीय समय) 279 तक पहुंच गा, जो एक दिन पहले 271.35 रुपये था।

Published: undefined

शोधकर्ताओं ने मूत्र के माध्यम से ब्रेन ट्यूमर का पता लगाने वाला उपकरण बनाया

फोटो: IANS

जापान में शोधकर्ताओं की एक टीम ने मूत्र में महत्वपूर्ण प्रोटीन की पहचान करने वाला नया उपकरण बनाया है, जिससे यह पता चल जाएगा की मरीज को ब्रेन ट्यूमर है या नहीं है। टोक्यो विश्वविद्यालय के सहयोग से एसोसिएट प्रोफेसर ताकाओ यासुई और जापान स्थित नागोया विश्वविद्यालय के प्रोफेसर योशिनोबू बाबा के नेतृत्व में एक शोध समूह ने नैनोवायर का उपयोग करके ब्रेन ट्यूमर ईवी के लिए नया विश्लेषण मंच विकसित किया है।

उन्होंने ब्रेन ट्यूमर के रोगियों के मूत्र के नमूनों में सीडी31 और सीडी63 के रूप में ज्ञात दो प्रकार के बाह्य पुटिका (ईवी) झिल्ली प्रोटीन की पहचान करने के लिए इस उपकरण का उपयोग किया। लक्षण विकसित होने से पहले डॉक्टर ट्यूमर के रोगियों की पहचान करने में सक्षम हो सकते हैं, यदि वह इन टेल-टाली प्रोटीन की तलाश करते हैं।

Published: undefined

2022 में रूस का कृषि निर्यात 12 फीसदी तक बढ़ा

फोटो: IANS

 2022 में रूस का कृषि निर्यात साल दर साल 12 प्रतिशत बढ़ा है, यह जानकारी एक सरकारी बयान से सामने आई है। समाचार एजेंसी शिन्हुआ ने रूस के कृषि मंत्रालय द्वारा जारी बयान के हवाले से कहा, पिछले साल रूसी कंपनियों के सामने आने वाली सभी कठिनाइयों के बावजूद, मौजूदा कीमतों पर निर्यात में लगभग 12 प्रतिशत की वृद्धि देखी गई।

मंत्रालय के अनुसार, 2022 में 70 मिलियन टन से अधिक रूसी कृषि उत्पादों और खाद्य पदार्थों का विदेशी बाजारों में निर्यात किया गया था। क्षेत्रीय प्रतिनिधियों के साथ एक विस्तारित बैठक के दौरान, रूसी उप कृषि मंत्री सर्गेई लेविन ने कहा कि, पिछले एक साल में, निर्यात प्रवाह को पुनर्जीवित करने, नई आपूर्ति श्रृंखला बनाने और राज्य के समर्थन की सुविधा के लिए बहुत काम किया गया है।

Published: undefined

शहबाज ने कबूला, पाकिस्तान में घूमते हैं आतंकी

फोटो: IANS

पाकिस्तान के प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ ने कबूल किया है कि पाकिस्तान में आतंकवादी घूमते हैं लेकिन उनके लिए कोई सुरक्षित ठिकाना नहीं है। समा टीवी के अनुसार, उन्होंने इस बात से भी इनकार किया कि कोई भी आतंकवादी पाकिस्तान के किसी इलाके में बसा हुआ है। उन्होंने दावा किया कि वे इधर-उधर घूमते हैं, लेकिन वे देश के किसी हिस्से में बस नहीं पाए हैं।

शरीफ ने इस समय आतंकवाद के संकट से लड़ने के लिए एकता पर जोर दिया। उन्होंने कहा कि यह एक बनाने या तोड़ने की स्थिति है और देश में आतंकवाद के पुनरुत्थान के खिलाफ एक व्यापक रणनीति तैयार करने के लिए राजनीतिक नेतृत्व को एक साथ बैठना चाहिए।

Published: undefined

जर्मनी ने लंबी दूरी के परिवहन पर फेस मास्क का आदेश हटाया

फोटो: IANS

 लगभग दो वर्षों के बाद, जर्मनी ने कोविड-19 के रूप में लंबी दूरी की ट्रेनों और बसों में फेस मास्क का उपयोग करने का आदेश वापस ले लिया है। कोविड-19 महामारी की पकड़ अब ढीली पर गई है। समाचार एजेंसी शिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, नया नियम गुरुवार से लागू हो गया।

देश के कुछ संघीय राज्यों ने पहले मास्क जनादेश हटा लिया था। जैसे-जैसे संक्रमण संख्या घट रही है, स्वास्थ्य मंत्री कार्ल लॉटरबैक ने अप्रैल से मास्क के अनिवार्य उपयोग को समाप्त कर दिया है, लेकिन स्वैच्छिक मास्क उपयोग की सिफारिश करना जारी रखा है।

आईएएनएस के इनपुट के साथ

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined