दुनिया

दुनिया: इमरान की गिरफ्तारी की तैयारी, गैर जमानती वारंट जारी और निजी जापानी लैंडर ने चांद की कक्षा से भेजी पहली तस्वीर

इस्लामाबाद की एक अदालत ने बुधवार को जज को धमकी देने के मामले में इमरान खान के खिलाफ गैर-जमानती गिरफ्तारी वारंट जारी किया। जापानी चंद्र एक्सप्लोरेशन कंपनी आईस्पेस ने चांद की कक्षा से चंद्रमा की पहली तस्वीर वापस भेजी है।

फोटो: IANS
फोटो: IANS 

निजी जापानी लैंडर ने चांद की कक्षा से पहली तस्वीर भेजी

फोटो: IANS

जापानी चंद्र एक्सप्लोरेशन कंपनी आईस्पेस ने चांद की कक्षा से चंद्रमा की पहली तस्वीर वापस भेजी है, कंपनी ने यह जानकारी दी। हाकुतो-आर मिशन 1 चंद्र लैंडर 20 मार्च को चंद्र कक्षा में पहुंचा और अगले महीने के अंत में चंद्रमा पर उतरने की उम्मीद है। कंपनी ने ट्विटर पर लिखा, पिछले हफ्ते के सफल चंद्र कक्षीय सम्मिलन के बाद, हाकुटो-आर मिशन 1 के दौरान चंद्रमा की इस छवि को हमारे लैंडर-माउंटेड कैमरे द्वारा कैप्चर किया गया।

इसने कहा कि और अधिक आश्चर्यजनक ²श्यों की प्रतीक्षा है। स्पेस डॉट कॉम ने बताया कि छवि लैंडर-माउंटेड कैमरे द्वारा ली गई चंद्रमा के एक धूप वाले हिस्से को दिखाती है। यह अंतरिक्ष की अंधेरी पृष्ठभूमि के खिलाफ चंद्र सतह पर चमकीले रोशनी वाले प्रभाव वाले क्रेटर की श्रृंखला को प्रदर्शित करता है। यह चंद्र अंग, या चंद्रमा की ²श्यमान डिस्क के किनारे पर आंशिक रूप से छायादार क्रेटर भी दिखाता है।

Published: undefined

एच-1बी, एल-1 वीजा में खामियों को दूर करने के लिए सीनेट में द्विदलीय विधेयक पेश किया गया

फोटो: IANS

अमेरिका की टूटी हुई आव्रजन प्रणाली को ठीक करने के लिए एच-1बी और एल-1 वीजा कार्यक्रमों में सुधार और कमियों को दूर करने के लिए अमेरिकी सीनेट में द्विदलीय कानून पेश किया गया है। सीनेटर चक ग्रासले और डिक डर्बिन द्वारा प्रस्तुत, एच-1बी और एल-1 वीजा सुधार अधिनियम धोखाधड़ी और दुरुपयोग को कम करेगा, अमेरिकी श्रमिकों और वीजा धारकों के लिए सुरक्षा प्रदान करेगा, विदेशी कर्मचारियों की भर्ती में अधिक पारदर्शिता की आवश्यकता है।

एच-1बी, एल-1 वीजा कार्यक्रमों का व्यापक कायापलट अमेरिकी श्रमिकों की रक्षा करेगा और विदेशी आउटसोर्सिंग कंपनियों पर नकेल कसेगा, जो योग्य अमेरिकियों को उच्च-कुशल नौकरियों से वंचित करने के लिए इन वीजा कार्यक्रमों का फायदा उठाती हैं। अमेरिका के उच्च कुशल कार्यबल के पूरक के लिए दो वीजा कार्यक्रम बनाए गए थे।

Published: undefined

यूएई में पत्नी और दो बच्चों की हत्या के बाद भारतीय ने 11वीं मंजिल से लगाई छलांग

फोटो: IANS

 यूएई में एक भारतीय नागरिक ने अपनी पत्नी और 4 एवं 8 साल के दो बच्चों की हत्या के बाद अल बुहैराह में अपने अपार्टमेंट की 11वीं मंजिल से कूदकर जान दे दी। शारजाह पुलिस ने यह जानकारी दी। पुलिस ने गल्फ न्यूज को बताया कि मंगलवार को शाम 5.45 बजे (स्थानीय समयानुसार) घटना की सूचना मिलने के बाद उन्होंने तुरंत पैरामेडिक्स को घटनास्थल पर भेजा।

जांच अधिकारियों ने उस व्यक्ति के शव से एक नोट बरामद किया जिसमें कहा गया था कि उसने अपनी पत्नी और दो बच्चों की हत्या कर दी है। अस्पताल के बाद शवों को शव परीक्षण प्रक्रियाओं के लिए फोरेंसिक प्रयोगशाला में ले जाया गया।

Published: undefined

जज को धमकी मामले में इमरान खान को गैर जमानती वारंट जारी

 इस्लामाबाद की एक अदालत ने बुधवार को जज को धमकी देने के मामले में पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (पीटीआई) के अध्यक्ष इमरान खान के खिलाफ गैर-जमानती गिरफ्तारी वारंट जारी किया। जियो न्यूज ने बताया कि सिविल जज मलिक अमन ने पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान की बुधवार की सुनवाई से छूट की मांग वाली याचिका को खारिज करते हुए फैसला सुनाया। अदालत ने पीटीआई प्रमुख को 18 अप्रैल को पेश होने का भी निर्देश दिया।

सुनवाई के दौरान, खान के वकीलों ने उनकी जमानती गिरफ्तारी वारंट बरकरार रखने का अनुरोध किया क्योंकि वह सुरक्षा खतरों का सामना कर रहे थे। पीटीआई प्रमुख के वकील ने कहा, इमरान खान को सुरक्षा संबंधी चिंता है, उनका जीवन खतरे में है, इस्लामाबाद उच्च न्यायालय ने भी उनसे सुरक्षा वापस लेने के लिए नोटिस जारी किया है।

Published: undefined

इजराइल ने 2022 में वेस्ट बैंक, पूर्वी यरुशलम में 953 फिलिस्तीनी घरों को किया ध्वस्त

फोटो: IANS

यूरोपीय संघ (ईयू) की एक रिपोर्ट में कहा गया है कि इजरायल के अधिकारियों ने 2022 में वेस्ट बैंक और पूर्वी यरुशलम में 953 फिलिस्तीनी घरों को ध्वस्त कर दिया, जो सात वर्षो में सबसे अधिक संख्या है। फिलिस्तीनी क्षेत्रों में यूरोपीय संघ मिशन द्वारा मंगलवार को जारी रिपोर्ट में कहा गया, "ध्वस्त इमारतों में से 80 प्रतिशत से अधिक क्षेत्र सी में स्थित हैं और विध्वंस के चलते 28,446 लोग विस्थापित और प्रभावित हुए हैं।"

रिपोर्ट में बताया गया, "बिना परमिट के निर्माण के बहाने विध्वंस किया गया, जो कि फिलिस्तीनियों के लिए एरिया सी और पूर्वी यरुशलम में प्राप्त करना लगभग असंभव है।"
इसमें कहा गया है कि विध्वंस में 'दंडात्मक' आधार पर 'ए' और 'बी' के रूप में वर्गीकृत क्षेत्रों में इमारतें भी शामिल हैं।

आईएएनएस के इनपुट के साथ

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined