दुनिया

अफगानिस्तान में कार बम विस्फोट में 7 मरे और ब्रिटेन की लेबर पार्टी पर साइबर हमला, पढ़ें दुनिया की 5 बड़ी खबरें 

अफगानिस्तान की राजधानी काबुल के उत्तरपूर्वी इलाके में बुधवार को एक कार बम हमले में कम से कम सात लोगों की मौत हो गई और सात अन्य घायल हो गए। वहीं ब्रिटेन की विपक्षी लेबर पार्टी ने कहा है कि उसके डिजिटल प्लेटफॉर्म्स पर साइबर हमला हुआ है।

फोटो: IANS
फोटो: IANS 

काबुल : कार बम विस्फोट में 7 मरे, कई घायल

फगानिस्तान की राजधानी काबुल के उत्तरपूर्वी इलाके में बुधवार को एक कार बम हमले में कम से कम सात लोगों की मौत हो गई और सात अन्य घायल हो गए। घटना स्थल पर ही सैन्य और नागरिक हवाई अड्डे और एक विदेशी सैन्य अड्डा स्थित है। समाचार एजेंसी एफे के मुताबिक, अफगानिस्तान के आंतरिक मंत्रालय के प्रवक्ता नसरत रहीमी ने एक बयान में कहा कि अफगान राजधानी के उत्तरपूर्व में स्थानीय समयानुसार सुबह 7.25 बजे विस्फोट हुआ। प्रवक्ता ने बाद में एफे को बताया कि यह एक आत्मघाती हमला था, जिसमें हमलावर ने विस्फोटकों से भरे एक वाहन को मुख्य सड़क पर उड़ा दिया।

Published: 13 Nov 2019, 3:30 PM IST

बोलीविया : सीनेटर जीनाइन एनेज ने खुद को घोषित किया राष्ट्रपति

Published: 13 Nov 2019, 3:30 PM IST

बोलीविया में इवो मोरालेस के इस्तीफा देने के बाद विपक्षी सीनेटर जीनाइन एनेज ने खुद को अंतरिम राष्ट्रपति घोषित कर दिया है। बीबीसी की बुधवार की रिपोर्ट के अनुसार, मोरालेस की पार्टी के सदस्यों ने सत्र का बहिष्कार करते हुए कहा कि उनके पास पर्याप्त संख्या नहीं है। लेकिन एनेज ने कहा कि संविधान के तहत वे अगली दावेदार हैं और जल्द चुनाव कराने का वादा किया। मोरालेस ने इस घोषणा की निंदा करते हुए एनेज को तख्तापलट करने वाला दक्षिणपंथी सीनेटर बताया। पूर्व राष्ट्रपति मेक्सिको चले गए हैं। उन्होंने कहा कि उनकी जान को खतरा है इसलिए उन्होंने वहां शरण मांगी है।

Published: 13 Nov 2019, 3:30 PM IST

ब्रिटेन की लेबर पार्टी पर साइबर हमला

ब्रिटेन की विपक्षी लेबर पार्टी ने कहा है कि उसके डिजिटल प्लेटफॉर्म्स पर साइबर हमला हुआ है।बीबीसी की मंगलवार को जारी रपट के अनुसार, पार्टी ने कहा कि हमले में किसी डेटा की चोरी नहीं हो पाई है, क्योंकि मजबूत सुरक्षा प्रणाली ने पार्टी के डिजिटल प्रणाली के कामकाज को बाधित करने के प्रयास को विफल कर दिया।

Published: 13 Nov 2019, 3:30 PM IST

हिंसा रोकना हांगकांग का सबसे महत्वपूर्ण कार्य

Published: 13 Nov 2019, 3:30 PM IST

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता कंग श्वांग ने 12 नवंबर को कहा कि हिंसा को रोकना और हांगकांग में सामान्य वातावरण बनाए रखना हांगकांग का सबसे महत्वपूर्ण कार्य है। यह हांगकांग में सबसे व्यापक सहमति और सबसे मजबूत आवाज है। उन्होंने कहा कि चीनी केंद्रीय सरकार कानून प्रशासन में हांगकांग एसएआर सरकार का दृढ़ता से समर्थन करती है और कानून को सख्ती से लागू करने, सामाजिक व्यवस्था बनाए रखने और नागरिकों की सुरक्षा की रक्षा में हांगकांग पुलिस का समर्थन देती है।

Published: 13 Nov 2019, 3:30 PM IST

चीनी राष्ट्रपति शी चिनफिंग ग्रीस के राष्ट्रपति पवलोपोलोस से मिले, कई मुद्दों पर हुई बात

Published: 13 Nov 2019, 3:30 PM IST

चीनी राष्ट्रपति शी चिनफिंग ने एथेंस में ग्रीस के राष्ट्रपति प्रोकोपिस पवलोपोस के साथ स्थानीय समयानुसार 11 नवंबर को वार्ता की। दोनों राज्याध्यक्षों ने पारस्परिक राजनीतिक विश्वास मजबूत करने, व्यावहारिक सहयोग बढ़ाने और सभ्यताओं का आदान-प्रदान बढ़ाने पर सहममि जताई, ताकि मानव समुदाय के साझे भविष्य के लिए पूर्वी व पश्चिमी सभ्यता वाले प्राचीन देशों को बुद्धिमता प्रदान की जाए। शी चिनफिंग ने कहा कि आदान प्रदान और एक दूसरे से सीखना सभ्यता के विकास की मूल मांग है। चीन ग्रीस मैत्री न सिर्फ दोनों देशों का सहयोग है, बल्कि दो बड़ी सभ्यताओं का वातार्लाप है।

आईएएनएस के इनपुट के साथ

Published: 13 Nov 2019, 3:30 PM IST

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: 13 Nov 2019, 3:30 PM IST